अगर आप भी चाहती है कि आपके बच्चे की लम्बाई अच्छी हो तो प्रेगनेंसी के दौरान करें ये काम !

गर्भावस्था के दौरन हर महिला अपने खान- पान का खूब ख़याल रखती है, ताकि उसका होने वाला बच्चा पूरी तरह से तंदरुस्त पैदा हो। हर कोई चाहता है कि उसका बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ हो और उसमे किसी भी प्रकार की कोई भी शारीरिक कमी ना हो, लेकिन कई बार चाहने से सब कुछ नहीं होता है।

pregnancy time drinking milk
गर्भ के दौरान दूध पीने से अच्छी होती है बच्चे की लम्बाई:
कई महिलाओं के पास तो सुविधा ही नहीं होती है कि वह अपने होने वाले बच्चे का ठीक से ख़याल रख पायें। कईयों के पास संसाधन होता है, लेकिन उन्हें इसकी जानकारी नहीं होती है। हाल ही में किये गए एक शोध से पता चला है कि जो महिलायें गर्भावस्था के दौरान दूध पीती हैं, उनके होने वाले बच्चे की लम्बाई सामान्य से ज्यादा लम्बी होती है।
महिलाओं के दूध पीने की आदत पर किया गया शोध:
शोधकर्ताओं के अनुसार अगर गर्भवती महिला हर रोज एक गिलास दूध का सेवन करती है तो उसका होने वाला बच्चा भविष्य में लम्बा होता है। शोधकर्ताओं ने अपने शोध में 1980 के दशक में पैदा हुए बच्चों के ऊपर शोध किया। इस समय पैदा हुए बच्चों की लम्बाई और गर्भावस्था के दौरान माँ के दूध पिने की आदत से जुड़ी जानकारियों को एकत्र किया गया।

शोधकर्ताओं ने इसी के ऊपर अपना शोध किया और पाया कि जो महिलाएँ गर्भ के दौरान दूध का सेवन करती थीं, उनका बच्चा अभी लम्बाई में अच्छा है। जिन महिलाओं ने गर्भ के दौरन दूध का सेवन नहीं किया था, उनका बच्चा सामान्य लम्बाई से छोटा है।
दूध पिने से होता है बच्चे का दिमाग तेज:
इसके अलावा शोधकर्ताओं ने यह भी पता लगाया कि जो महिलायें अपने गर्भ के दौरान हर रोज एक गिलास दूध पीती हैं, उनके बच्चों में किशोरावस्था के समय इन्सुलिन तेजी से बढ़ता है। जिससे भविष्य में उन्हें मधुमेह होने का खतरा कम हो जाता है। दूध में आयोडीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे होने वाले बच्चे का दिमाग भी तेज होता है।

इसलिए अगर आप चाहती हैं कि आपका होने वाला बच्चा लम्बा हो तो, आज से ही अपने आहार में दूध को जरुर शामिल करें। इससे आपकी सेहत तो ठीक रहती ही है, होने वाले बच्चे की भी सेहत अच्छी होती है और वह लम्बा भी होता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.