स्वास्थ्य

माइग्रेन की समस्या से पाएं छुटकारा, अपनाएं यह घरेलू उपाय

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और तनाव की वजह से लोगों को शारीरिक बीमारियों के साथ-साथ मानसिक बीमारियों का भी सामना करना पड़ रहा है अक्सर लोगों को सिर में दर्द की शिकायत रहती है यह परेशानी बार बार होने पर माइग्रेन का रूप ले लेती है माइग्रेन की वजह से सिर के एक हिस्से में असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है कई बार तो यह दर्द मिनटों में ठीक हो जाता है परंतु कई बार यह दर्द घंटों तक बना रहता है जैसे ही आप सामान्य स्थिति से एकदम तनाव भरे माहौल में जाते हैं तो आपका सिर दर्द और ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है ऐसी स्थिति में आपको समझ लेना चाहिए कि आप माइग्रेन के शिकार हो चुके हैं ऐसी स्थिति में आप अपनी मर्जी से कोई भी दर्द निवारक दवाइयों का सेवन मत कीजिए इसके लिए आप डॉक्टर की सलाह अवश्य ले माइग्रेन की समस्या हाई ब्लड प्रेशर, ज्यादा तनाव लेना, नींद पूरी ना होना, मौसम में बदलाव के कारण, दर्द निवारक दवाइयों का अधिक सेवन इत्यादि इसके मुख्य कारण हो सकते हैं।

माइग्रेन की समस्या होने पर भूख कम लगना, पसीना अधिक आना, कमजोरी महसूस होना, आंखों में दर्द या धुंधला दिखाई देना, पूरे या आधे सिर का दर्द, तेज आवाज या रोशनी से घबराहट होना, उल्टी आना या जी मचलना, किसी कार्य में मन ना लगना इसके मुख्य लक्षण हो सकते हैं यदि आप इस समस्या से छुटकारा प्राप्त करना चाहते हैं तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसे कुछ घरेलू उपाय बताने वाले हैं जिसकी सहायता से आप माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

आइए जानते हैं माइग्रेन की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

गाय का देसी घी

अगर आप माइग्रेन के होने वाले दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोजाना गाय के घी की कुछ बूंदें अपनी नाक में डालकर लेट जाएं यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके सिर दर्द में जल्द ही राहत मिल जाएगा।

सेब का सेवन

आप रोजाना सुबह के समय खाली पेट नियमित रूप से सेब का सेवन कीजिए माइग्रेन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए यह काफी असरदार उपाय माना गया है यदि आप रोजाना सेब का सेवन करते हैं तो इससे आप माइग्रेन की समस्या से बच सकते हैं।

लौंग पाउडर

यदि आपके सिर में माइग्रेन की समस्या की वजह से ज्यादा तेज दर्द हो रहा है तो इसके लिए लौंग पाउडर और नमक मिलाकर दूध के साथ इसका सेवन कीजिए ऐसा करने से आपके सिर का दर्द तुरंत दूर हो जाएगा।

नींबू का छिलका

नींबू का छिलका माइग्रेन की समस्या में काफी लाभदायक माना गया है आप नींबू के छिलके को धूप में सुखाकर इसका पेस्ट बना लीजिए अब इस पेस्ट को अपने माथे पर लगाएं ऐसा करने से माइग्रेन के होने वाले दर्द से आपको तुरंत छुटकारा मिलेगा।

अदरक

माइग्रेन की समस्या में आप एक चम्मच अदरक का रस और शहद को मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं इसके अलावा माइग्रेन के दर्द को दूर करने के लिए आप अदरक का टुकड़ा भी मुंह में रख सकते हैं आप अदरक का सेवन किसी भी रूप में कर सकते हैं इससे आपको माइग्रेन की समस्या में राहत प्राप्त होगा।

Back to top button