विशेष

90% प्रतिशत लोग नहीं जानते हैं RTGS का अर्थ, जानिए क्या है इसका मतलब?

आजकल ऑनलाइन बैंकिग का जमाना है। ऐसे में एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर ऑनलाइन माध्यमों से करने का चलन भी बढ़ गया है। यकीनन बैंकिग क्षेत्र में पैसे ट्रांसफर करने के कई सारे विकल्प मौजूद हैं। लेकिन अधिकतर लोग RTGS, IMPS और NEFT का ही प्रयोग करते हैं। लेकिन कईयों को इसके मतलब पता नहीं होते हैं। आरटीजीएस का प्रयोग अधिकतर बड़ी रकम को ट्रांसफर करने में प्रयोग किया जाता है। इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसे आप घर बैठे ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से भी कर सकते हैं। इसलिए इसके बारे में जानना बहुत ही जरूरी है। तो आज हम बात करेंगे पैसे ट्रांसफर करने के RTGS माध्यम के बारे में और साथ में RTGS का फुल फॉर्म ( full form of RTGS and meaning of RTGS in hindi)

RTGS का अर्थ : (What is full form of RTGS?)

RTGS का  पूरा नाम Real Time Gross Settlement है। ये पैसे ट्रांसफर करने का सबसे आसान तरीका है और सबसे तेज सेवा है। इसके अलावा भी पैसे ट्रांसफर करने के अन्य माध्यम है। लेकिन अन्य सभी माध्यमों में अधिक समय लग सकता है। लेकिन आरटीजीएस में आप मात्र 30 मिनट के अन्दर ही पैसे पा सकते हैं। NEFT भी एक माध्यम है लेकिन इससे पैसे ट्रांसफर होने में कभी कभी समय लग जाता है। लेकिन  आरटीजीएस पैसे ट्रांसफर करने का बहुत ही तेज माध्यम है।

सामान्यतः आरटीजीएस का इस्तेमाल बड़ी रकम यानी 2 लाख रूपए से ज्यादा की रकम को भेजने के लिए किया जाता है। कई बार ट्रांजेक्शन रूक जाने जैसी समस्या भी आती है लेकिन इससे होता है कि कुछ घंटे में सारी रकम आपके अकांउट में वापस आ जाता है। इस सेवा का लाभ हर कोई उठा सकता है जिसका बैंक में खाता है। इसका प्रयोग ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से या फिर सीधे बैंक जाकर भी किया जा सकता है। इसके लिए सिर्फ आपको RTGS का एक फॉर्म भरना पड़ता है।

benefits of RTGS in hindi

कैसे करें RTGS का प्रयोग(what is Meaning of RTGS?)

इसका प्रयोग करने के लिए हमें जिसे पैसे भेजने हैं उसका बैंक अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड, ब्रांच का नाम जानना जरूरी है। ये आपको ऑनलाइन बैंकिंग के लिए जरूरी है। अगर आप बैंक जाकर सीधे RTGS करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक साइन किया चेक की जरूरत होती है।

RTGS टाइमिंग (timing of RTGS in hindi)

इसकी टाइमिंग बैंक टाइमिंग के अनुसार होती है जो सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4:30 तक होती है। इसके अलावा ये शनिवार को सिर्फ 12 बजे तक ही काम करता है। छुट्टियों के दिन ये काम नहीं करता है। आपको बता दें कि इसके लिए कुछ सर्विस चार्ज भी देने पड़ते हैं जिसकी जानकारी आपको अपने बैंक से मिल जाएगी या आप ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो वहां से भी आपको जानकारी मिल सकती है।

RTGS का सर्विस चार्ज

आरटीजीएस करने के लिए कुछ सर्विस चार्ज का भुगतान करना पड़ता है। हालांकि ये मामूली ही होता है। जैसे 2 लाख 5 लाख के ट्रांजेक्शन तक 30 रूपए और 5 लाख से ज्यादा के ट्रांजेक्शन पर 55 रूपए का शुल्क भुगतान करना पड़ता है।

RTGS के लाभ (benefits of RTGS in hindi)

रियल टाइम पैसे ट्रांसफर करने का बहुत ही अच्छा माध्यम है।

बड़ी रकम को भेजने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। छोटी रकम के लिए आप NEFT का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बैंक द्वारा पूरी तरह से सुरक्षित होता है।

RTGS  द्वारा छोटी रकम नहीं भेज सकते क्योंकि न्यूनतम राशि 2 लाख रूपए है।

NEFT क्या होता है

नेफ्ट (NEFT) का फुल फॉर्म National Electronic Fund Transfer होता है. NEFT का इस्तेमाल एक बैंक अकाउंट से दुसरे बैंक के किसी अकाउंट में भेजने में किया जाता है. जैसे की आपका किसी बैंक में अकाउंट है, तो आप दूसरी बैंक में किसी के भी बैंक अकाउंट में पैसे इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा या बैंक के द्वारा पैसे भेज सकते है . इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा घर बैठे ही काम हो सकता है बस आपके बैंक अकाउंट में पर्याप्त मात्रा में पैसे होने चाहिए|

उदाहरण के तौर पर आप को समझाते हैं | हमारा ICICI बैंक में खाता है और हमने उस बैंक की इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा ले रखी है और हम उसका उपयोग भी करते है तो हमें दूसरे किसी के अकाउंट पर पैसे भेजने हैं जिन का खाता आईसीआईसीआई बैंक पर नहीं हैं | तो हम इस के ज़रिये पैसे भेज सकते हैं ऑनलाइन पैसे भेजने के कई माध्यम हैं, जैसे की NEFT , RGTS , IMPS और इन सभी की सुविधाओं में कुछ अंतर भी है|

NEFT से पैसे भेजने में अधिकतर बैंकों में रकम की कोई सीमा नहीं होती है, लेकिन कुछ बैंकों में इस के लिए सीमा का निर्धारण किया गया है, ताकि ग्राहक के अकाउंट के किसी भी तरह से दुरपयोग न हो सके.

IMPS क्या है और इस का फुल फॉर्म क्या है जानिये

IMPS भी एक माध्यम है पैसे भेजने का, एक बैंक के अकाउंट से दूसरे किसी भी बैंक के अकाउंट में , IMPS से पैसे भेजने की अधिकतम सीमा 2 लाख रुपये की है, में ये खासियत है की आप इस सेवा का लाभ सप्ताह के सातों दिन और किसी भी वक़्त ले सकते हैं

आप के IMPS माध्यम से पैसे भेजते हैं तो उसी वक़्त वह पैसे आप जिस के अकाउंट में भेजना चाहते हैं, उस के अकाउंट पर क्रेडिट हो जाता है

 

यह भी पढ़ें

Related Articles

Close