धनतेरस को खरीदें यह चीजें, हीरे मोती की तरह चमक जाएगा आपका भाग्य

ज्यादातर लोग इस बारे में तो जानते ही होंगे कि धनतेरस को सुख समृद्धि यश और वैभव का पर्व माना जाता है इस दिन धन के देवता माने जाने वाले कुबेर की पूजा का बड़ा महत्व होता है पुराणों के अनुसार इसी दिन आयुर्वेद के देवता धनवंतरी भी अमृत कलश के साथ समुद्र मंथन से प्रकट हुए थे इसलिए इस दिन धनवंतरी जयंती भी मनाई जाती है इसके बारे में ऐसा कहा जाता है कि इसी दिन यमराज से राजा हिम के पुत्र की रक्षा उसकी पत्नी ने की थी यही कारण है कि धनतेरस की शाम यमदेव के निमित्त दीपदान किया जाता है ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से यमराज के प्रकोप से पूरे परिवार की रक्षा होती है मान्यता अनुसार धनतेरस के दिन अगर आप बाजार से कुछ चीजें खरीद कर अपने घर पर लाते हैं तो इससे आपके भाग्य में बढ़ोतरी होती है और आपके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं रहती है इन चीजों से घर परिवार में सुख समृद्धि बनी रहती है।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से धनतेरस के दिन कौन सी चीजें खरीदने से आपका भाग्य चमकेगा इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

धनतेरस के दिन कौन सी चीजें खरीदें

मां लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति

धनतेरस
मां लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति

अगर आप धनतेरस के दिन भगवान श्री गणेश जी और महालक्ष्मी जी की मूर्ति खरीद कर अपने घर पर लेकर आते हैं तो इससे आपके घर में धन संपत्ति का आगमन होता है इसलिए आप इनकी मूर्ति खरीदना बिल्कुल भी ना भूलें यदि आप इन दोनों की मूर्ति खरीद कर लाते हैं तो पूरे साल घर में धन की कमी नहीं रहती है।

सोना चांदी और धातु की चीजें

धनतेरस
सोना चांदी और धातु की चीजें

अगर आप धनतेरस वाले दिन सोना चांदी या फिर किसी धातु से बनी हुई चीज खरीद कर लेकर आते हैं तो इससे आपकी किस्मत में वृद्धि होती है धनतेरस के दिन धातु से बनी चीजें और सोने चांदी के गहने खरीदना शुभ माना गया है अगर आप इस दिन यह चीजें खरीद कर लाते हैं तो आपके घर में हमेशा माता लक्ष्मी जी का वास रहता है।

झाड़ू खरीद कर लाए

धनतेरस
झाड़ू खरीद कर लाए

आप सभी लोग जानते ही होंगे कि झाड़ू को लक्ष्मी जी का प्रतीक माना जाता है अगर आप धनतेरस वाले दिन नया झाड़ू खरीदकर घर पर लाते हैं और दीपावली के दिन इस झाड़ू की पूजा करते हैं तो ऐसा माना जाता है कि इससे नकारात्मक शक्तियां घर से बाहर चली जाती है और साफ-सुथरे घर में धन की देवी माता लक्ष्मी जी का आगमन होता है।

शंख खरीद कर लाए

धनतेरस
शंख

आप धनतेरस वाले दिन शंख खरीद कर घर पर लाएं और दीपावली की पूजा के दौरान इसको बजाएं, इससे आपके घर में लक्ष्मी जी का आगमन होगा और घर की सभी परेशानियां दूर होंगी क्योंकि शंख सुख समृद्धि और शांति का प्रतीक माना गया है।

धनतेरस वाले दिन धन के देवता कुबेर की पूजा का खास महत्व

कुबेर देवता की मूर्ति

धनतेरस
कुबेर देवता

धनतेरस वाले दिन धन के देवता कुबेर की पूजा का खास महत्व होता है अगर आप धनतेरस के दिन कुबेर देवता की मूर्ति या तस्वीर खरीद कर लाते हैं और इसकी पूजा करते हैं तो इससे आपको बहुत ही अच्छा लाभ मिलता है आपके जीवन में कभी भी धन की समस्या नहीं रहती है पूजा करने के पश्चात आप इस मूर्ति को अपनी तिजोरी में स्थापित कर दीजिए।

जानिये क्या राहु की महादशा आप पर पड़ेगी भरी, पढ़ें  राहु की महादशा पड़ेगी भारी, जानिए बचने के उपाय  

आप के घर में तुलसी के पेड़ है तो इस के पूजा के सही नियम भी जान लीजिये, इस से घर परिवार पर सुख समृद्धि बढ़ती है और माँ लक्ष्मी का हमेशा वास रहता है  : अगर आपके घर में भी है तुलसी का पौधा तो जानिए तुलसी पूजा का सही नियम