क्या आपकी स्किन भी हो गयी है बेजान, तो तुलसी के पत्तो से पाएं ग्लोइंग चेहरा

तुलसी एक आयुर्वेदिक औषधि है। इसे शुद्धता का प्रतीक भी माना जाता है। ऐसा शायद ही कोई भारत में घर होगा जिसके आंगन या घर में तुलसी का पौधा न हो। तुलसी के पौधे की कई प्रकार के धार्मिक मान्यताएं भी हैं। इसे हर शुभ कार्य और पूजा पाठ में शामिल किया जाता है। इसका उपयोग किया जाता है। इसकी एक बड़ी खासियत ये है कि तुलसी एक अद्भूत जड़ी बूटी है जो कई प्रकार की बीमारियों को दूर भगाने के लिए वर्षों से उपयोग किया जा रहा है। इसकी पत्तियों में कई सारे गुण समाए हुए हैं, इससे आपके एक्ने का इलाज होता है साथ ही ये चेहरे को भी कोमल बनाती है। इसके कई प्रकार के सौंदर्य लाभ हैं।

तुलसी के पत्तो से पाएं ग्लोइंग चेहरा

ये आपके त्वचा की सुंदरता के लिए किसी खजाने से कम नहीं है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी चेहरे से लेकर बालों तक की परेशानियों को दूर कर सकता है। तो आइये जानते हैं तुलसी के कुछ ऐसे ही सौंदर्य लाभ।

1. त्वचा की चमक- सबसे पहले तुलसी के कुछ पत्तों को तोड़े और उन्हें ग्राइंड कर दें या पीस दें। अब उसमें एक चम्मच दूध का  पावडर मिला लें और एक पेस्ट सा बना लें। अब इस पेस्ट को कुछ देर के  लिए अपने चेहरे पर लगा लें इसके बाद सादे पानी से अपने चेहरे को धो लें इससे आपको चेहरे पर ग्लो महसूस होगा।

2.एंटी-एजिंग फॉर्मूला- तुलसी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट रहता है इससे एजिंग की समस्या दूर होती है और ये एजिंग की प्रक्रिया को भी धीमा कर देता है। इसके लिए रोजाना तुलसी के पत्तों  को चेहरे पर लगाएं  और पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे पर चमक आ जाएगी।

3.एक्ने का इलाज है तुलसी- तुलसी में एंटी बैक्टिरियल गुण होता है जिससे एक्ने की समस्या दूर होती है। एक्ने की समस्या को दूर करने के लिए कुछ पत्तियां एक्ने के लें और कुछ पत्तियां नीम की पत्ती का लें। इसमें थोड़ा सा चंदन पावडर और कुछ गुलाब जल मिला दें इस पेस्ट को अपने साफ चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा कर रखें। इसकेक कुछ समय बाद इसे धो लें। चेहरे पर अंतर स्पष्ट नजर आएगा।

4.सूखी त्वचा से नॉर्मल त्वचा- अगर आप अपनी सूखी त्वचा से परेशान हैं और उसे नार्मल स्किन में बदलना चाहते हैं तो आप तुलसी के पैक का नैचुरल पैक का इस्तेमाल करें। इसे लगाने के बाद आपको अपने आप ही अपने चेहरे पर फर्क नजर आने लगेगा।

5.ऑयली त्वचा- कुछ लोग अपनी ऑयली त्वचा से बहुत ही अधिक परेशान रहते हैं। ऑयली त्वचा को मुंहासों का खतरा सबसे अधिक रहता है। अगर आप भी अपने ऑयली त्वचा से परेशान हैं तो मुल्तानी मिट्टी और तुलसी का फेस पैक इससे छुटकारा दिला सकता है। इसको  लगाने के लिए कुछ चम्मच मुल्तानी मिट्टी में तुलसी के पत्तियों को अच्छे से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को और फायदेमंद बनाने के लिए आप इसमें गुलाब जल भी मिला सकते हैं। इसका एक पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें। सूखने के बाद इसे साफ पानी से धो लें।

6.बालों  की समस्या से दूर रखे- अगर आप बाल झड़ने या डैंड्रफ जैेसी समस्या से परेशान हैं तो आप जिस तेल का उपयोग आप अपने सिर के लिए करते हैं उसमें थोड़ा सा तुलसी का पेस्ट मिला लें इससे आप बालों की हर समस्या से दूर रह सकते हैें।