बनने वाली हैं दुल्हन तो ज़रूर अपनाएँ दादी-नानी के ये नुस्खे, चेहरा चांद सा जाएगा निखर

नानी और दादी के नुस्खे से भला कौन अपरिचित होगा। चाहे वो स्वास्थय के लिए हो या त्वचा के निखार के लिए। पहले इन्हीं नुस्खों को अपनाकर लोग अपनी देखभाल किया करते थे। क्योंकि पहले इतनी आसानी से बाजार में त्वचा के सुरक्षा के लिए सामाग्रियां नहीं मिलती थीं। लेकिन आज मार्केट में खूबसूरती के लिए तरह तरह की सामाग्रियां मिलने लगी हैं। अगर त्वचा की बात करें तो पहले के जमानें ंमें लोग उबटन करके ही अपने त्वचा को दमकाए रखते थे।

क्या है उबटन-

उबटन एक प्रकार का फेस मास्क ही है। जो त्वचा की निखार के लिए चेहरे पर लगाया जाता है। प्राकृतिक सामानों का प्रयोग करके उबटन बनाया जाता है।  तो आइये जानते हैं कि वे कौन कौन से उबटन हैं जिन्हें लगाकर आप दमकती त्वचा पा सकते हैं। ।

अगर किसी की शादी जल्द ही होने वाली है या किसी के दुल्हन बनने की तारीख नजदीक है या घर में कोई खास कार्यक्रम है तो दमकती त्वचा और अपनी सुंदरता को निखारने के लिए इन उबटनों का प्रयोग कर सकते हैं। इन उबटनों का प्रयोग करके आप इन खास कार्यक्रमों में खुद को सुंदर और स्पेशल बना सकती हैं। इन नैचुरल फेस मास्क का इस्तेमाल बहुत ही आसानी से किया जा सकता है जिससे कि आपकी त्वचा स्वस्थ और दमकती हुई नजर आएगी। तो आइये जानते हैं कि वे कौन कौन से फेस मास्क हैं जिससे आप साफ और सुंदर त्वचा पा सकते हैं।

1. बेसन और कच्चा दूध- बेसन चेहरे की त्वचा की लिए एक खास पदार्थ है, ये चेहरे से डेड स्किन को हटाता है चेहरे में निखार लाता है जबकि कच्चा दूध चेहरे को नमी प्रदान करता है। इसके लिए थोड़ा सा कच्चा दूध, थोड़ा सा बेसन और एक चम्मच चंदन पावडर की जरूरत होती है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए एक बर्तन में बेसन, चंदन पावडर और कच्चा दूध डाल लें। तीनोें चीजों को अच्छे से मिक्स करके एक स्मूद पेस्ट बना लें और अपने चेहरे को धो कर लगा लें। करीब 15 से 20 मिनट बाद इसे धो लें और साफ तौलिए  से चेहरे को पोछें।

2. बेसन और निंबू- नैचुरल फेस मास्क बनाने के लिए बेसन एक खास पदार्थ है। अगर आपकी चेहरे की त्वचा की सूर्य की रोशनी के कारण डल हो जाती है या टैन हो जाती है तो ये आपके लिए एक परफैक्ट पैक है। क्योंकि निंबू एक प्रकार का  नैचुरल ब्लीच है जो चेहरे के रंग को साफ करता है। इसे बनाने के लिए  1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच हल्दी, 1चम्मच लाल दाल का पावडर, 1 चम्मच चंदन पावडर, गुलाब जल की कुछ बूंदे और नींबू की कुछ बूंदों को मिक्स करके एक पेस्ट बना लें। ध्यान रहे कि पेस्ट को बहुत ज्यादा गाढ़ा न बनाएं। एक सामान्य सा पेस्ट बनाकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। कुछ देर बाद इसे गर्म पानी से धो लें।

3.बेसन, दही और गेंहू का चोकर- ये चेहरे की त्वचा को एक्सफोलिएट करने का काम करते हैं। दही चेहरे को चमकाता है। वहीं इसमें हल्दी मिला दें तो इसका एंटी सैप्टिक गुण चेहरे से पिंपल्स को भी हटा देता है। अगर आप भी मुलायम या दमकती हुई त्वचा चाहते हैं तो ये नेचुरल फेस आपके लिए बेस्ट है।