समाचार

खुशखबरी : टैक्स भरने वालों को सरकार करेगी सम्मानित, हवाई सफर और रेलवे में देगी ये छूट

न्यूज़ट्रेन्ड वेब डेस्क- सही समय पर अपनी आय का कुछ भाग आयकर विभाग को देना सही कदम होता है. इस बात के लिए आयकर विभाग ने पहल की है औऱ इसके लिए सरकार भी उन लोगों को सम्मानित करने वाली है जो ईमानदारी के साथ अपना टैक्स हर महीने भर देते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है, केंद्र सरकार की बन रही एक योजना के तहत टैक्स भरने वालों को सम्मानित और प्रोत्साहित किया जाने वाला है. रविवार को इनकम टैक्स अधिकारों ने बताया कि हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन और राजमार्ग पर टोल बैरियर जैसी जगहों के इस्तेमाल में ऐसे लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी. सिर्फ इतना ही नहीं नियमित रूप से टैक्स भरने वालों के टैक्स से संबंधित सभी समस्याओं को प्राथमिकता देते हुए उनके कामों को सबसे पहले सॉल्व किया जाएगा. टैक्स भरने वालों को सरकार करेगी सम्मानित, पढ़िए ये पूरी खबर.

टैक्स भरने वालों को सरकार करेगी सम्मानित

नियमित रूप से टैक्स और आयकर रिटर्न भरने वाले लोगों को सरकारी अधिकारियों द्वारा अभिनंदन किए जाने का प्रस्ताव दिया जाएगा. पिछले साल टैक्स अधिकारियों के साथ हुई मीटिंग में पीएम नरेंद्र मोदी ने विभाग के करदाता सेवा बढ़ाने और ईमानदार इनकम टैक्स पे करने वालों को महत्वता देने के लिए कहा था. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अंतर्गत एक समिति इस पर काम कर रही है. समिति समय से टैक्स भरने वालों को प्रोत्साहन और लाभ देने के लिए मानदंड तैयार करने के काम में जुट गई है और जल्दी ही एक समीति तैयार कर रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेज देगी. इसके बाद वित्त मंत्रालय इस प्रस्ताव को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय में भेजेगा. चलिए अब बताते हैं कि टैक्स पे करने वालों को कैसे मिलेगी राहत ?

1. तुरंत रिफंड

बंगलूरू में आयकर विभाग के केंद्रीय प्रसंस्करण केंद्र की क्षमता बढ़ाने के लिए कैबिनेट को एक नोट भेजा गया है. इसकी क्षमता और ऑटोमेशन बढ़ने से नियमित टैक्स भरने वालों को तुरंत रिफंड जारी किया जाएगा, इसके बाद छोटे करदाताओं के रिटर्न की जांच भी कुछ घंटों में हो जाएगी.

2. हवाई अड्डे

रेलवे स्टेशनों में सहूलियत- हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों, टोल टैक्स बैरियर आदि पर कतार में छूट देकर उभोक्ताओं को सहूलियत दी जाएगी.

3. ये मिलेगी सुविधा

जो लोग नियमित रूप से टैक्स भरते हैं उन करदाताओं को विशिष्ट पहचान संख्या दी जा सकती है. इसके अलावा उनके पैन नंबर को विशिष्ट दर्जा दिए जाने की योजना बनाई जा रही है.

4. पीएम ने उठाई थी ये बात

पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले साल वरिष्ठ कर अधिकारियों के साथ कांफ्रेंस की थी. इसमें करदाता सेवाओं को बढ़ाने और ईमानदार करदाताओं को अहमियत देने की अपील पीएम द्वारा की गई थी. इसके बाद ये प्रस्ताव आया था कि समय पर और लगातार कर देने वाले करदाताओं का सामाजिक समारोह आयोजित बड़े सरकारी अधिकारियों की तरफ से से कॉमल लोगों के बीच किया जाएगा. देश में करदाता इस समय 8 करोड़ लोग आयकर भरते हैं और 1.25 करोड़ नए करदाता इस वित्त वर्ष में जोड़ने का लक्ष्य तय किय गया है.

5. आईपीएल के पास पर जीएसटी

आईपीएल मैचों में फ्रेंचाइजी मालिकों की तरफ से बांटे जाने वाले मुफ्त पास या टिकट पर भी जीएसटी लगेगा. इस बात का आदेश अथॉरिटी फॉर एडवांस रूलिंग (एएआर) ने आईपीएल टीम किंग्स इलेवन पंजाब का मालिकाना हक रखने वाली कंपनी केपीएच ड्रीम क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड की रिक्वेस्ट पर किया गया है.

Back to top button