स्वास्थ्य

आप भी अपने बच्चों को दूध देते वक्त ये करती हैं ये काम तो संभल जाएं

न्यूज़ट्रेंड हेल्थ डेस्क: दूध में मलाई देखकर आपका भी मुंह बन जाता है ?आजकल की जनरेशन की यही प्रॉब्लम है कि वो कोई भी ऐसी चीज पसंद नहीं करते जो उनकी सेहत के लिए अच्छी हो, मलाई का नाम सुनते हीं उनका मुंह बन जाता है और दूध पीने में आना कानी करने लगते हैं , अब उनकी मां भी क्या करें बच्चा कैसे भी करके दूध पी लें तो छन्नी से छानकर दे देती हैं दूध, लेकिन अब आप थोड़ा संभल जाइए अगर आप अपने बच्चे के साथ ऐसा कर रही हैं तो उसके लिए कई बीमारियों को न्यौता दे रही हैं। क्योंकी मलाई में मिलने वाले पौष्टिर आहार सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं ये शायद आप भी नहीं जानते तो आइए आपको बताते हैं दूध के साथ मलाई खाने से होने वाले फायदे-

इम्यून सिस्टम को बनाता है मजबूत

मलाई में विटामिन ए और प्रोटीन की अधिकता होती है, जो कि आपके इम्यून सिस्टम को ठीक रखती है।इम्यून सिस्टम अच्छा होने से आप जल्दी बीमार नहीं होते और कई गंभीर बीमारियों से भी बचे रहते हैं। इसके सात ही मलाई खाने से शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ा रहता है जो कि हड्डियों के लिए भी काफी लाभदायक होता है और उनको मजबूत बनाता है।

आतों के लिए फायदेमंद है मलाई

मलाई में लैक्टिक फर्मेन्टेशन प्रोबायोटिक होता है, जो कि आंतो के लिए काफी फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं, मलाई आपकी बॉडी को डिटॉक्स भी करती है। यदि आप रोजाना 2 चम्मच मलाई खाते हैं तो आप घुटनों में दर्द की समस्या से भी बच सकते हैं । साथ ही रात में दो चम्मच मलाई खाने से एसिड की समस्या से आराम मिलता है।

वजन नहीं बढ़ता

कई लोग इसलिए मलाई नहीं खाते कि उनको वजन बढ़ने का डर लगता है बल्कि ऐसा बिल्कुल नहीं है मलाई आपके शरीर के वजन को बढ़ाती नहीं बल्कि कम करती है।अगर आप वर्कआउट करते हैं तो उससे पहले और बाद में एक चम्‍मच मलाई जरूर खाएं। इससे वजन बढ़ेगा नहीं बल्कि कम होगा और कंट्रोल में भी रहेगा। वर्कआउट करने से जो प्रोटीन लॉस होता है उसकी भरपाई भी मलाई खाने से हो जाती है।

दिल की बीमारियों से बचाता

मलाई में मौजूद सैचुरेटेड फैट सेहत को लाभ पहुंचाता है। मलाई में नेचुरल हाई फैट और कम मात्रा में कार्ब्स होता है इसलिए इसे गुड केलेस्ट्राल में गिना जाता है। इससे दिल की बीमारियों का खतरा कम रहता है। लेकिन इसका सेवन एक सीमित मात्रा में किया जाना चाहिए।

कब और कितनी मात्रा में खाएं मलाई?

मलाई से गुड फैट और गुड केलेस्‍ट्रॉल दोनों ही मिलता है। इससे हार्ट से जुड़ी बीमारियां भी नहीं होती और भी ये कईं तरह की बीमारियों से आपको दूर रखता है लेकिन तब जब आप इसका सेवन सही मात्रा में कर रहे हों।मलाई खाने से पहले एक चीज जिसको ध्यान में रखना काफी जरूरी है और वो है कि आप किस समय मलाई का सेवन कर रहे हैं।आपको रोजाना 2 चम्‍मच मलाई का सेवन सुबह या दोपहर के समय करना चाहिए। रात को सोने से पहले इसका सेवन बिल्कुल भी न करें। दरअसल, मलाई में प्रोटीन होता है। रात में प्रोटीन को पचाना मुशिकल होता है क्‍योंकि उस वक्‍त बॉडी ज्‍यादा एक्टिव नहीं होती है। ऐसे में मलाई हमेशा सुबह या दोपहर के वक्त ही 2 चम्मच मलाई का सेवन करें।

Back to top button