दिलचस्प

इस मजदूर को खुदाई में मिली ऐसी चमकीली चीज, पलक झपकते ही बदल गई उसकी किस्मत

एक पुरानी कहावत है कि जब ऊपरवाले को कुछ देना होता है तो वो छप्पड़ फाड़कर देता है. इंसान की किस्मत दो तरीकों से बदलती है, पहली जब वो दिन-रात मेहनत करते हुए कामयाबी हासिल करता है और दूसरी तब जब उसे अचानक कुछ ऐसा मिल जाता है जिसके बाद उसे ज्यादा मेहनत करने की जरूरत ही नहीं पड़े. कुछ ऐसा ही हुआ है मध्यप्रदेश के एक मजदूर के साथ जो एक सरकार कंस्ट्रक्शन के लिए काम करता था और एक दिन वो खुदाई कर रहा था और खुदाई में उसे ऐसी चीज मिल गई जिससे उसकी किस्मत बदल गई और अब वो अपनी जिंदगी में कम से कम लाचारी तो नहीं झेलेगा. उसे नहीं पता था कि इस बार का काम उसकी किस्मत बदलने के लिए मिला है औऱ अब उसकी गिनती लखपतियों में होने लगेगी. इस मजदूर को खुदाई में मिली ऐसी चमकीली चीज, पल भर में उसके हाथ ऐसी चीज लग गई कि जिसके बाद शायद वो अपने हर अधूरे सपनों को पूरा कर सके या अपने बच्चों के सपनों को पूरा कर सके.

इस मजदूर को खुदाई में मिली ऐसी चमकीली चीज

मध्य प्रदेश के पन्ना में रहने वाले मजदूर मोतीलाल प्रजापति को खुदान करते समय खदान में एक हीरा हाथ लगा. ईमानदारी दिखाते हुए मोतीलाल वो हीरा लेकर वहां के कार्यालय हीरा अधिकारी में लेकर गया और उसे जमा करा दिया. उसे इस ईमानदाकी के बदले कितनी रकम मिलेगी ये तो तय नहीं है लेकिन जब उस हीरे की जांच की गई तो उसकी कीमत लगभग 2 करोड़ रुपये बताई गई. वो लेकर मजदूर भागा नहीं बल्कि उसने सरकार के हवाले कर दिया और अब उसके लिए इस मजदूर को ईनाम और उस हीरे का कुछ प्रतिशत मिलेगा.

मोतीलाल प्रजापति ने कभी नहीं सोचा होगा कि उसके हाथ ऐसा कुछ लगेगा और उसकी किस्मत कुछ इस तरह से बदल जाएगी. मोतीलाल का कहना है कि उसे यकीन था कि भगवान कभी तो उसके दिन बदलकर अच्छे दिन लाएंगे. उसके अनुसार उसका परिवार कई पीढ़ियों से मजदूरी कर रहा है लेकिन अब उसका बेटा अच्छे स्कूल में पढेगा और बड़ा आदमी बन सकेगा, इसके साथ ही उसकी बहुत बड़ी परेशानियां भी खत्म हो गईं. मोतीलाल ने हीरा सरकारी खजाने में जमा करवा दिया है. ऐसा बताया जा रहा है कि देश में हीरा सिर्फ मध्य प्रदेश के पन्ना में मिलता है और इसके पहले ऐसा हीरा साल 1961 में लगभग 45 कैरेट का हीरा रसूल मोहम्मद को मिला था.

पीढ़ी दर पीढ़ी मोतीलाल प्रजापति का परिवार मजदूरी कर रहा था लेकिन अब ज्यादा समय तक उन्हें मजदूरी नहीं करनी पडे़गी क्योंकि इस हीरे के बदले उसे पैसे मिलेंगे और उन पैसों से वो अपने बच्चों को अच्छे से शिक्षा दिलाएगा. अच्छी शिक्षा के बाद उसके बच्चे अच्छी जगह नौकरी करेंगे और उसके घर के दिन बदल जाएंगे.

Related Articles

Close