नोटबंदी: बिल गेट्स ने की पीएम मोदी की तारीफ, कहा – बदल रहा है भारत, कालेधन के खिलाफ ‘साहसिक कदम’

नई दिल्ली – भारत में बड़े मूल्य के नोटों के चलन पर प्रतिबंध के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्णय की तारीफ करते हुए सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने कहा है कि यह एक ‘साहसिक कदम’ है और इससे देश में कालेधन की अर्थव्यवस्था घटेगी। Bill Gates on Demonetisation.

नीति आयोग द्वारा यहां आयोजित ‘भारत का कायाकल्प’ शीर्षक व्याख्यान माला का दूसार व्याख्यान देते हुए गेट्स ने कहा कि डिजिटल तरीकों से लेनदेन से पारदर्शिता बढ़ेगी और रिसाव कम होगा।’ गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने 8 नवंबर को अप्रत्याशित निर्णय कर 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों का चलन बंद कर दिया है।

नोटबंदी पर बिल गेट्स ने क्या कहा –

500 और 1000 के पुराने नोट बंद होने पर सबकी अपनी और अलग राय है। जिन लोगों को दिकक्त हो रही है, वो इस सरकार के इस कदम की आलोचना कर रहे हैं। जबकि कुछ लोग रुपये न होने की किल्लत के बावजूद सरकार की तारीफ कर रहे हैं।

बिल गेट्स ने भारत सरकार के नोटबंदी के फ़ैसले को कागज़ी मुद्रा से डिज़िटल लेन-देन की ओर एक कदम बताया।

 

बदलाव की शुरुआत है तकनीक का इस्तेमाल –

गेट्स ने कहा कि क्योंकि तकनीक बदलाव की शुरुआत करती है इसलिए वे तकनीक पर यकीन करते हैं। उन्होंने कहा कि तकनीक तभी ताकतवर साबित होती है जब उसका इस्तेमाल करने वाले लोग भी मजबूत हों। तकनीक का इस्तेमाल रेगुलाइजेशन और सिस्टम में सुधार के लिए भी बेहतर असर पैदा करता है। लेकिन तकनीक तभी लंबे समय तक सुचारू रूप से काम कर सकती है जब उस दुनिया में स्थिरता और स्थायित्व हो जिसमें हम रह रहे हैं।

भारत सरकार ने बड़ी चुनौतियों से पार पाने के लिए कसी कमर –

भारत सरकार की कोशिशों की तारीफ करते हुए उन उन्होंने कहा कि यहां की सरकार जैसी पहल सामने ला रही है वैसा दुनिया के किसी और देश ने पहले कभी नहीं किया है। भारत और उसकी अगुवाई करने वाले जानते हैं कि उन्हें कितनी अहम और पेचीदी चुनौतियों को पार करना है। अच्छी बात यह है कि भारत सरकार इन बड़ी दिक्कतों से निपटने के लिए तैयार दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.