गुजरात में यूपी-बिहार के लोगों पर हुए हमले पर गरमाई राजनीति, जानिए क्या है मामला?

गुजरात में बिहार और उत्तर प्रदेश के लोगों पर हमले के बाद वहां से लोगों ने पलायन शुरू कर दिया है। गौरतलब हो कि गुजरात के सबरकांठा में 14 माह की बच्ची से बलात्कार की घटना के बाद गैर गुजारातियों पर हमला करने के मामले में गुजरात के पुलिस ने राज्य से सैकड़ों लोगों की गिरफ्तारी भी की है। जबकि स्थानीय लोगों द्वारा गैर गुजरातियों पर हमले के बाद हमले के बाद वहां से यूपी-बिहार के लोगों ने पलायन करना शुरू कर दिया है।

इस बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि पूरे घटना पर हमारी नजर बनी हुई है। इस मामले में मैंने गुजरात के मुख्यमंत्री से बात की है। उन्होंने कहा कि हम संपर्क में बने हुए हैं, पूरे मामले पर नजर भी बनाए हुए हैं। नीतीश कुमार ने कहा कि जिसने भी बलात्कार किया उसे बख्शा नहीं जाना चाहिए, लेकिन जो निर्दोष हैं उनके साथ गलत नहीं होना चाहिए।

क्या है मामला- बात दें कि 28 सितंबर को सबरकांठा इलाके में एक बच्ची से कथित रूप से बलात्कार करने के मामले में बिहार के एक मजदूर को गिरफ्तार किया गया है। जिसके बाद से कुछ स्थानीय लोगों और स्थानीय संगठनों ने गैर गुजरातियों यानी बिहार, यूपी और मध्यप्रदेश के लोगों पर हमले शुरू कर दिए। इतना ही नहीं इन गैर गुजारातियों के खिलाफ घृणा संदेश भी फैलाया गया।

राज्य में कई जगहों पर धमकियां भी देने के मामले सामने आए। इसी के डर से  समूचे गुजरात से हजारों की संख्या में लोग पलायन कर चुके हैं। इस मुद्दे पर राजनीति भी गर्माती जा रही है और लगभग सभी पार्टियों के नेताओं का बयान इस मुद्दे पर आ रहा है। तो क्या कहा है अलग अलग नेताओं ने।

तेजस्वी यादव- बिहार के पूर्व उप-मुख्यमंत्री और लालू यादव के बेटे तेजस्वी ने कहा है कि “यूपी बिहार के लोगों को पीटने वालों गुजरात के लम्पट संघियों समझ लो, प्रधानमंत्री यूपी से ही चुनाव जीते हैं। उन्होंने नरेंद्र मोदी को कहा है कि आप इस देश के प्रधानमंत्री हैं, इस मसले पर आपकी चुप्पी खतरनाक है। सवाल खड़ा करते हुए कहा कि क्या यही है आपकी टीम इंडिया और सबका साथ सबका विकास ”

हार्दिक पटेल- पटेलों के नेता हार्दिक पटेल ने इस घटना की नींदा की है और कहा है कि एक व्यक्ति के अपराध के कारण पूरे प्रदेश को दोषी नहीं ठहराया जा सकता है।

संजय निरूपम- कांग्रेस नेता संजय निरूपम ने इस मुद्दे पर पीएम मोदी को आड़े हाथों लिया है। उन्होंने कहा कि अगर पीएम के गृहराज्य से यूपी-बिहार और मध्यप्रदेश के लोगों को भगाया जा रहा है तो पीएम को ये याद रखना चाहिए कि पीएम को एक दिन बनारस भी जाना है। वहीं के लोगों ने उन्हें गले लगाकर प्रधानमंत्री बनाया है।

अल्पेश ठाकोर- गुजरात कांग्रेस के नेता और विधायक अल्पेश ठाकोर ने कहा है कि हम ऐसी किसी भी हरकत को बढ़ावा नहीं देंगे। हम नहीं चाहते कि राज्य में विपदा खड़ी हो जाए।

गुजरात के गृहमंत्री- प्रदीप जाडेजा का कहा है कि कुछ लोग गुजरात की शांति को भंग करने का प्रयास कर रहे हैं। हमने इस मामले में अभी तक कई लोगों को गिरफ्तार किया है।