स्वास्थ्य

बॉडी में आयरन की अधिकता से होते हैं ये बड़े नुकसान, कहीं आप भी तो नहीं लेते हैं ज्यादा आयरन ?

बॉडी को स्वस्थ रहने के लिए विटामिन्स और कैल्शियम की सख्त ज़रूरत होती है, लेकिन कई बार इसकी ज्यादा मात्रा होना भी शरीर के लिए परेशानियों का सबब बन जाता है। जी हां, आज हम आपको आयरन की मात्रा ज्यादा होने से होने वाली परेशानियों से रूबरू कराने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप इन सारी परेशानियों से बच सकते हैं।  तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

ये सभी जानते हैं कि बॉडी को आयरन की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। आयरन हमारे शरीर में खून में प्रवाहित होकर हमारे सारे शरीर को ऑक्सीजन पहुंचाते हैं। लेकिन आयरन यानी लौह तत्वों का हमारे शरीर में ज्यादा हो जाना शरीर के लिए बहुत ही खतरनाक हो सकता है। ये बात कईयों को आश्चर्यजनक लग सकती है। लेकिन ये पूरी तरह से सत्य है।

आयरन की मात्रा अगर अधिक हो जाए तो डीएनए को क्षति हो सकती है। आयरन की बहुत अधिक मात्रा कोशिकाओं को भी क्षति पहुँचा सकती है। हालांकि ये शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। ये शरीर में ऑक्सीजन के बहाव में महत्तवपूर्ण भूमिका निभाती है। हालांकि ये बीमारी वंशानुगत होती है।इसका सीधा सीधा अर्थ है कि अगर आपके परिवार में किसी को ये बीमारी है तो आपको भी हो सकती है। तो आइये जानते हैं कि शरीर में अगर आयरन की अधिकता हो जाए तो कौन कौन सी बीमारी हो सकती है।

  • दिल की बीमारी- आयरन की अधिकता अगर शरीर में ज्यादा हो जाती है तो इसका सबसे ज्यादा असर दिल पर पड़ता है। इससे दिल की अनेक समस्याएं उतपन्न हो जाती है। आयरन की अधिकता से दिल के टिश्यू ऑक्सी़डेटिव डैमेज हो जाते हैं। इसके डैमेज हो जाने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसे खतरे बढ़ जाते हैं।
  • लीवर डैमेज- अगर शरीर में आयरन की मात्रा अधिक बढ़ जाती है तो लीवर में प्रेशर बढ़ने लगता है इससे लीवर के टिश्यू का ऑक्सीरण सही से नहीं हो पाता है। कई बार इससे लीवर कैंसर भी हो जाता है।
  • कैंसर- अगर शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ जाती है तो इससे कैंसर से घातक बीमारी भी हो सकता है। आयरन की अधिक मात्रा से शरीर में कैंसर और फ्री रैडिकल्स बढ़ जाते हैं। जो कि कैंसर के कारक होते हैं।
  • कमजोर हड्डियां- आयरन की कमी से हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं। इससे शरीर के  एंटी ऑक्सीडेशन तंत्र में असंतुलन की स्थिति पैदा होने लगती है। ऐसी  स्थिति शरीर में अगर लंबे समय तक रहे तो इससे ऑस्टोयोपोरोसिस की समस्या हो जाती है।

शरीर में आयरन की कमी के संकेत- थकान होना, काम पर मन लगना, सांस लेने में तकलीफ और मांसपेशियों में दर्द, बालों को झड़ना और सिरदर्द शरीर में आयरन की कमी होने के संकेत हैं।

ज्यादा आयरने लेने के नुकसान- जरूरत से ज्यादा अगर आयरन लेंगे तो शरीर की डीएनए क्षतिग्रस्त हो सकती है। जिसके कारण दिल की बीमारियां हो जाती हैं। इसके ओवरडोज से कई बार दिल की बीमारियां भी होती हैं।

आयरन से भरपूर चीजें- आयरन से भरपूर चीजें पालक, फलियां, गुड़, चुकंदर, आदि आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं।

Back to top button