नहीं बन पा रही है गर्लफ्रेंड, कहीं वजह ये तो नहीं

हम सब अपनी जिंदगी में मस्त रहते हैं। साथ अगर दोस्तों का हों तो फिर किसी बात की फिक्र नहीं रहती, लेकिन जिंदगी में एक वक्त ऐसा आ जाता है जब आपको किसी खास की जरुरत लगती है। जरुरी नही है कि आप फौरन शादी करना चाहें, लेकिन कई बार आप किसी खास के साथ वक्त बिताना चाहते हैं। आज का वक्त देखें तो शायद ही कोई ऐसा मिले जिसका अफेयर ना चल रहा हो, लेकिन कुछ ऐसे लोग भी हैं जो सिंगल तो हैं, लेकिन किसी पार्टनर की तलाश में हैं। कई बार कोशिश करने के बाद भी लोग अपने लिए परफेक्ट पार्टनर नहीं ढूंढ पाते। इसके पीछे कई तरह के कारण हो सकते हैं। आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही कारण।

हमारे देश में आज भी वो माहौल हैं जहां प्यार भले ही दोनों तरफ से हो, लेकिन अप्रोच पहले लड़के को ही करनी पड़ती है। अगर प्यार नहीं भी है और आपको कोई लड़की अच्छी लग रही है तो पहला कदम आपको ही उठाना होगा। कुछ लड़के शर्मीले और शांत स्वभाव के होते हैं। वैसे तो उन्हें कोई काम करने में दिक्कत नहीं होती, लेकिन बात जब लड़की से मिलने की होती है तो उनकी घबराहट बढ़ जाती है। ऐसे में वो लड़की के सामने अपनी बात नहीं रख पाते और लड़कियां ऐसे लड़कों से कम ही बात करती हैं जिसके अंदर आत्मविश्वास की कमी हो।

सिंगल होने का एक बड़ा कारण ये भी हो सकता है कि आप अपनी अतीत ना भूला पा रहे हों। आपने कभी किसी से प्यार किय, लेकिन किसी वजह से आपके प्यार को मंजिल नहीं मिली और अब वो आपकी जिंदगी से दूर हो चुकी है। आप सोचते हैं कि नई गर्लफ्रेंड बनाई जाए, लेकिन आप हर लड़की में उसको ही ढूंढते हैं। ऐसे में आपकी कभी गर्लफ्रेंड नहीं बनेगी। पहली बात हर कोई एक सा नहीं होता और दूसरी बात अतीत के बोझ को साथ लेते हुए आप कभी वर्तमान में खुश नहीं रह सकते।

अगर आप सिंगल हैं तो आपको अपने बिहेवियर पर भी ध्यान देनें की जरुरत है। जैसे की कहीं आप हद से ज्यादा चिड़चिड़े तो नहीं हैं। लड़कियां उन लड़कों को कभी पसंद नहीं करती तो छोटी छोटी बात पर झूंझला जाते हैं। बात बात पर खुद को सही साबित करना, हर वक्त गुस्से में रहना और बहुत ज्यादा मूडी होना भी आपके सिंगल होने का कारण हो सकता है।

कुछ लड़के होते तो हंसमुख हैं, लेकिन उनके अंदर औरतों से बात करने की तमीज नहीं होती। लड़कियां सिर्फ प्यार नहीं बल्कि अपने पार्टनर से सम्मान भी चाहती हैं। अगर आप हंसी मजाक करते हैं, लेकिन बात करते समय आप उनकी इज्जत नहीं करते या आपकी बातों से ऐसा लगता है कि आप औरतों को कुछ नहीं समझते तो समझ जाइये कि ऐसे तो आपकी गर्लफ्रैंड कभी नहीं बनने वाली।

सिंगल होने का एक बड़ा कारण ये भी है कि कुछ लोगों को अपनी प्राइवेसी से कुछ ज्यादा ही प्यार होता है। कई बार लोगों को कुछ वक्त के लिए तो पार्टनर का साथ अच्छा लगता है, लेकिन वो कमिटमेंट से बचना चाहते हैं। लड़कियां ऐसे लड़कों की पार्टनर नहीं बनना चाहती तो जिम्मेदारियों से भागता हो। अगर आप के अंदर भी ये बात है तो समझ जाईये की आप सिंगल ही रहेंगे।