विशेष

फिर से खराब हुई दिल्ली की हवा की क्वालिटी, जानिए क्या है पूरा मामला?

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की हवा एक बार फिर से खराब हो गयी है। जी हां, दिल्ली में सर्दी का मौसम जैसे जैसे पास आता है, वैसे ही वहां की गुणवत्ता खराब हो जाती है। आमतौर पर दिवाली आते आते दिल्ली में दिन में भी रात जैसा नज़ारा होता है। हर बार की तरह इस बार भी शुक्रवार को दिल्ली की हवा की गुणवत्ता खराब दर्ज हुई है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में आपके लिए क्या खास है?

मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, हवा ने प्रदूषित भारत -गांगेय मैदानी इलाकों से चलना शुरू कर दिया है, जिसकी वजह से एक बार फिर से दिल्ली की हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में आ चुकी है। हर बार की तरह इस बार भी मौसम विभाग ने यह अनुमान जताया है कि दिवाली के आसपास दिल्ली की हवा पूरी तरह से खराब हो जाएगी, जिसकी वजह से दिल्ली के लोगों का सांस लेना भी मुश्किल होगा।  बताते चले कि एयर इंडेक्स क्वालिटी (एक्यूआई) शुक्रवार शाम चार बजे 259 दर्ज की गई, जोकि हवा की खराब गुणवत्ता श्रेणी में आती है।

शुक्रवार से पहले मंगलवार को हवा की क्वालिटी खराब से मध्यम श्रेणी के बीच दर्ज की गई थी। आपको बता दें कि हवा की गुणवत्ता तब अच्छी मानी जाती है, जब इसकी एयर इंडेक्स क्वालिटी (एक्यूआई) शून्य से 50 के बीच होती है। ऐसे में फिलहाल दिल्ली की हवा की गुणवत्ता खराब है। और मौसम विभाग की माने तो अभी दिल्ली की हवा और भी ज्यादा खराब हो सकती है।

 

याद दिला दें कि सर्दी का मौसम आते ही दिल्ली में प्रदूषण की समस्या बढ़ जाती है। दीवाली के आसपास के समय में धुंध की सफेद चादर दिल्ली के आसमान के ऊपर छाते की तरह आ जाती है। साथ ही आपको बता दें कि इस दौरान दिल्ली का नजारा कुछ ऐसा हो जाता है कि आपको आसपास की कोई चीजें नहीं दिखाई देती हैं। दिन में लोग सड़क पर गाड़ियों की लाइट जलाकर घूमते है। साफ शब्दों में कहें तो दिन में रात जैसा नज़ारा हो जाता है।

बहरहाल, दिल्ली में प्रदूषण को लेकर कई सरकारी प्रयास किये गए हैं, लेकिन इसके परिणाम सामने नहीं आ रहे हैं। हर साल की तरह इस बार भी केंद्र और दिल्ली सरकार ने प्रदूषण कम करने का वादा किया है लेकिन यह वादा कितना खोखला है ये दिल्ली की हवा पूरी तरह से बयान कर रही है। हालांकि, इस दौरान बाहर निकलने से पहले लोगों को मास्क लगाकर निकलना चाहिए, ताकि वे बीमारियों से बच सके।

Show More

Related Articles

Back to top button