शाकाहारी खाने वाले लोगों को समझते हैं कमजोर, तो जरुर पढ़ें ये खबर

खाने पीने को लेकर भी इंसान दो रुप में बंटा हुआ है। एक तो वो जो शाकाहारी हैं और सिर्फ अनाज और दूध फल खाते हैं और दूसरे वो जो शाकाहारी खाने के साथ साथ मांसाहारी खाना भी खाते हैं। मीट मांस खाने वाले लोग अक्सर शाकाहारी लोंगों के मीट-मूर्गा खाने की सलाह देते हैं। कुछ लोगों के मन में धारणाएं हैं कि मीट मांस खाने से ही शरीर में ताकत आती है। उनके मुताबिक जो लगो सिर्फ शाकाहारी भोजन करते हैं वो कमजोर होते हैं। अगर आप भी शाकाहारी भोजन को कमजोर समझते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये बात बिल्कुल गलत है।
कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि सारा प्रोटीन सिर्फ मांस में होता है, लेकिन ऐसा नहीं है। घर पर बनी एक कटोरी दाल या एक कप बीन्स में भी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है। ये प्रोटीन आपंके शरीर के लिए बहुत जररी होता है।इन खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल करने से आपके शरीर में कभी प्रोटीन की कमीं नहीं होगी।इसमें पालक, बीन्स , दूध सभी शामिल है।


कुछ लोग जो वर्कआउट करते हैं या फिर किसी तरह का स्पोर्ट्स खेलते हैं वो मानते हैं कि मीट मांस से ही एनर्जी मिलेगी। ऐसा बिल्कूल नहीं है। अगर आप सही मात्रा में शाकाहारी भोजन करते हैं जिसे आपको ताकत मिलेगी।आप देसी घी से भी उतनी ही सेहत पा सकते हैं जितनी मीट मांस से।


शाकाहारी लोग दूबले पतले होते हैं यें धारणा भी गलत है। बहुत से शकाहारी लोग हैं जो दूध दही खाकर भी बहुत होते हैं। वजन घटना या बढ़ना ये प्रत्येक के शरीर पर निर्भर करता है। जो हाइली प्रोसेसे फूड होते हैं वो आपको वजन कम रखने में मदद नहीं करते बल्कि आपको ज्यादा से ज्यादा फिट रखते हैं। अगर आप मांस नहीं खाते और शाकाहारी भोजन करते हैं और खुद को फिट रखने के लिए किसी भी तरह की एक्सरसाइज नहीं करते तो भी आपका वजन बढ़ सकता है।
वैजिटेरियन या शाकाहारी खाने को कुछ लोग बहुतं मंहगा मानते हैं। ऐसा नहीं है। हां ताजी सब्जियां थओड़ी महंगी हो सतती है, लेकिन आप चाहें तो फ्रोजन प्रोडकट्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
फलों को फायदें के बारे में तो आप बचपन से सुनते आ रहे होंगे। वेजिटेरियन लोगों के लिए फल सबसे ज्यादा जरुरी चीज ही है। जितना ज्यादा आप फल खाएंगे उतनी ज्यादी आपको ताकत मिलेगी। ये फल कई तरह की बीमारियों को खत्म करने का काम भी करते हैं। जैसे सेब के बारे में तो पता ही होगा एक सेब और डॉक्टर से दूरी। वहीं बेल खाते हैं तो गैस और कब्ज से छुटकारा मिलता है। साथ ही ये दिल से संबंधित बीमारियों को भी दूर रखता है।वहीं संतरे के जूस से जुकाम जैसी बीमारी में भी आराम मिलता है।


शाकाहारी खाने वाले ज्यादा से ज्यादा दूध दही खाना पसंद करते हैं। दूध को जहां संपूर्ण आहार माना जाता है तो वहीं दही के भी बहुत फायदें हैं1. दूध से शरीर को ताकत मिलती है और वर्कआउट करते हैं तो दूध का कोई भी शेक बनाकर पी सकते हैं। वहीं दही पाचन क्रिया अच्छी रखता है। दही से बालों और चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने का काम किया जाता है।