समाचार

पीएम मोदी घर खरीदने के लिए दे रहे 2.67 लाख तक की सब्सिडी, जाने किसे मिलेगा इसका लाभ

हर कोई चाहता है की उसके पास भी उसके सपनो का घर हो, आज के वक़्त में अपना एक सुंदर सा घर होना एक बड़ी बात मानी जाती है। अगर आपके पास अभी तक अपने सपनो का घर नहीं है और आप घर बनवाने जा रहे हैं तो मोदी सरकार आपके लिए ढेरों फायदे लेकर आयी है।बताते चलें की सरकार द्वारा शुरू किए गए इस योजना का सबसे बड़ा फायदा है होम लोन के ब्याज पर मिलने वाली सब्सिडी, इस तरह अगर आपके पास खुद की बहुत बड़ी जमा पूंजी नहीं है तो भी आप बहुत ही कम ब्याज पर किश्तों में पैसे देकर अपना खुद का घर पा सकते हैं। अब यहाँ पर सवाल ये आता है की क्या सच में आपको ये सब्सिडी मिल सकती है, तो इसके लिए यहां आप कुछ मिनट में इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी पा सकते हैं और इस योजना का उचित तरह से लाभ भी उठा सकते हैं।

बता दें की पीएम मोदी की सरकार अब इस योजना के अंतर्गत होमलोन पर सब्सिडी दे रही है, अगर आपके पास कोई अधिक बैंक बैलेंस नहीं है तो आप भी बेहद कम ब्याज पर किश्त में पैसे देकर घर पा सकते हैं।

तो आईये जानते हैं इस योजना के बारे में की इस योजना के तहत इस सब्सिडी का किसे मिलेगा फायदा

प्रधानमंत्री आवास योजना मुख्य रूप से उन लोगों के लिए है जो पहली बार मकान खरीद रहे हैं, इस योजना से उन्हें ढेरों लाभ हैं जिसमे से सबसे ख़ास है ब्याज पर मिलने वाली सब्सिडी लेकिन उससे पहले पढ़ लें ये जरूरी शर्त।

  • बता दें की अगर आपके या आपके परिवार में किसी के पास भी पहले से अपना खुद का मकान है तो आप इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।
  • यदि आप या आपके परिवार का कोई भी सदस्य किसी सरकारी योजना का लाभार्थी है तो उस स्थिति में भी आप आवेदन नहीं कर सकते।
  • इस योजना का लाभ पाने के लिए आपके पास अपना आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • अगर आप आर्थिक रूप से कमजोर की श्रेणी में आते हैं तो आपकी कुल आय तीन लाख रुपए सालाना से कम होना चाहिए।
  • अगर आप निम्न आय वर्ग (LIG)  की श्रेणी में हैं तो आपके परिवार की कुल आय तीन से छह लाख रुपये सालाना के बीच में होनी चाहिए।
  • इसके अलावा आपको यह भी बता दें की यदि आप मध्यम आय वर्ग-1 (MIG-1) की श्रेणी में है तो आपके परिवार की कुल आय छह से बारह लाख तक ही होनी चाहिए।
  • यदि आप मध्यम आय वर्ग (MIG-2) में हैं तो आपके परिवार की कुल सालाना आय 18 लाख रुपये से कम होनी चाहिए अन्यथा आप इस योजना के लाभार्थी नहीं बन सकते है।

कितनी मिलेगी सब्सिडी

  • बता दें की प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आपको अधिकतम 2.67 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाएगी हालांकि यह इस बात पर निर्भर करता है की आप किस आय वर्ग में है या आपका होम लोन कितने का है।
  • इसके अलावा आपको यह भी बता दें की अगर आप EWS या LIG की श्रेणी में आते हैं तो छह लाख तक के होम लोन पर सरकार आपको 6.5 % की क्रेडिट लिंक सब्सिडी देगी, मगर इसके लिए  यह बेहद ही जरूरी है की कॉर्पोरेट एरिया EWS श्रेणी में कम से कम 30 वर्ग मीटर तथा LIG श्रेणी में कम से कम 60 वर्ग मीटर होना अनिवार्य है।
  • बताना चाहेंगे की MIG-1 की श्रेणी में आने वाले लोग 9 लाख रूपए तक के होम लोन पर 4 % तक की क्रेडिट लिंक ब्याज पर सब्सिडी पा सकते है, हालांकि इसके लिए जरुरी है की खरीदे गए घर का वर्गक्षेत्र 160 वर्ग मीटर हो।
  • साथ ही साथ यह भी बता दें की अगर आप MIG-2 श्रेणी में आते हैं तो होमेलॉन पर 3 % की क्रेडिट लिंक ब्याज सब्सिडी पायी जा सकती है। हालांकि आपको यह भी बताते चलें की इसके लिए जरूरी है की घर का एरिया 200 वर्ग मीटर हो।

Back to top button