हर रोज सुबह किशमिश खाने के इतने सारे होते हैं फायदे, जानकार हैरान हो जाएंगे आप

हर कोई आज के समय में इतना ज्यादा व्यस्त हो गया है की उसे ढंग से नाश्ता या खाना खा पाने तक का भी समय नही मिल पाता है, मगर काम करना है तो शरीर में ताकत भी होनी चाहिए फिर चाहे वो शारीरिक काम हो या फिर मानसिक काम। देखा जाए तो आजकल की इस भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में लोग इतना व्यस्त हो जाते हैं जिसके चलते वो अपनी सेहत का भी ध्यान नहीं रख पाते, ऐसे में हर कोई चाहता है की कोई ऐसा तरीका निकाल लिया जाए जिससे ये कमी दूर हो जाए और शरीर में ताकत भी आ जाए और आपको बता दें की ऐसी स्थिति में सबसे बेहतर उपाय है ड्राई फ्रूट्स जो हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है।

 

आपको बता दें की अगर ड्राई फ्रूट्स की बात की जाए तो ज़्यादातर लोग इसमें किशमिश खाना ज्यादा पसंद करते हैं। अब अगर किशमिश की बात हुई है तो आपको बता दें की की आमतौर पर इसका इस्तेमाल मिठाई, खीर सेवई आदि को सजाने के लिए किया जाता है मगर सर्दियों के मौसम में यदि आप रोजाना किशमिश का सेवन करते हैं तो यह हमारे शरीर के लिए किसी वरदान से कम  नहीं है। सर्दियों में इसके सेवन से हम खुद को कई तरह के बिमारियों से भी बचा भी सकते है साथ ही साथ हमारे लिए यही किशमिश ताकत का भी एक बेहतर स्रोत माना जाता है।

आज हम आपको बताएँगे सुबह सुबह किशमिश खाने के ढेर सारे फायदे जिससे आप अभी तक अनभिज्ञ हैं

 

आपको बता दें की शरीर में सबसे अधिक उपयोगी चीज अगर कुछ है तो वो है खून और किशमिश के रोजाना सेवन करने से आपके शरीर में खून की कमी पूरी होती है। बता दें की किशमिश में भारी मात्रा में आयरन पाया जाता है और इसीलिए हमेशा कहा जाता है की अगर आपके शरीर में खून की कमी हो तो आज से ही रोजाना किशमिश खाना शुरू कर दे।

इसके अलावा आपको बता दें की आज देखा जाए तो आँख की समस्या से आज के समय में लगभग हर दूसरा आदमी परेशान है। ना सिर्फ बच्चो बल्कि बुजुर्गो भी आँख से जुड़ी कई तरह की समस्या से ग्रस्त है और ज़्यादातर लोग रोशनी की समस्या से परेशान है। ऐसे में अगर आप अपने बच्चो को या घर में मौजूद बड़े बुजुर्गों को जिनकी आँख कमजोर हो रही है रोजाना सुबह पांच से दस किशमिश खिलाते है तो उन्हें कभी आँखों की परेशानी होगी ही नहीं और इससे आँखों की रौशनी भी बढती है क्योंकि इसमें विटामिन ए की प्रचुर मात्रा होती है।

किशमिश के सुबह रोजाना सेवन से कब्ज एसिडिटी गैस जैसी समस्याए जड़ से खत्म हो जाती है और आपका पाचन तन्त्र मजबूत होता है जिससे आप अपने मन पसंद खाने का आनंद ले सकते है। इसके आलावा सबसे बड़ी चीज किशमिश हमारे शरीर के रोग प्रतिरोधक छमता को बढाती है जो हमारे शरीर को हर तरह के रोगों से लड़ने में सहायता करता है क्योंकि किशमिश विटामिन ए, बी काम्प्लेक्स और सिलिनियम जैसे कई तत्व मौजूद रहते है जिसकी वजह से हम चुस्त दरुस्त रहते है और हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम भी हेल्दी रहता है।