स्वास्थ्य

पथरी का इलाज, पथरी को जड़ से गलाकर बाहर निकाल देगा ये घरेलू उपाय

पथरी का इलाज ( Pathri ka Ilaaj ) : आपने अक्सर ही देखा होगा की आज के समय में हमारी दिनचर्या इतनी ज्यादा बिगड़ चुकी है की हम ना चाहते हुए भी ऐसे ऐसे बीमारियों के शिकार हो जा रहे है जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते और ऐसा सिर्फ हमारी व्यस्त दिनचर्या और बिगड़ी हुई आदतों की वजह से होता है.

जैसे की कोई भी कम करने मे आलस करना, शॉर्टकट तरीके से काम को निपटने की कोशिश करना, समय पर आराम नहीं करना, समय से खाना नहीं खाना, उचित डाइट नहीं लेना तथा और भी इस तरह की तमाम सारी बातें जो निश्चित रूप से हमे मानसिक रूप से तो परेशान करती ही है साथ ही साथ शारीरिक रूप से भी कई तरह की तकलीफ बढ़ती है।

आपको बता दे कई बार कुछ अच्छा और चटपटा खाने के लालच में बाहर से कुछ भी खा लेते हैं मगर उसका प्रभाव हमे बाद में दिखता है। बता दें की इस तरह के खान पान और गलत दिनचर्या की वजह से हम कई तरह की गंभीर बीमारी से ग्रस्त हो जाते है, जैसे की पथरी। फिलहाल अगर आपको भी पथरी जैसी भयानक समस्या है तो आज हम आपको इस बीमारी से संबन्धित कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण खबर लेकर आए हैं जो निश्चित रूप से आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकती है और अगर आप यहाँ बताई गयी जानकारी का इस्तेमाल करते हैं तो यकीनन आप पथरी जैसी गंभीर समस्या से बहुत ही जल्दी निजात पा सकते हैं।

पथरी का इलाज (Pathri ka ilaj, gharelu Upay)

सबसे पहले तो आपको बता दें की आपको अपने रोजाना के जीवन में कुछ आदतों को बदलना होगा जिसमे सबसे जरूरी है आलस को छोड़ना जो निश्चित रूप से आज कल के लोगों के लिए एक बहुत ही मुश्किल काम है, इसके अलावा यह भी काफी जरूरी है की आप अपने खान-पान की गलत आदतों को त्याग दें।

आजकल अक्सर ही यह देखने मे आता ही की हर व्यक्ति अपनी खाने की इच्छा पर जल्दी नियंत्रण नहीं रख पाता है और नतीजा कई सारी बीमारियों को अपने साथ ले आता है। अपने अक्सर ही कई लोगों से और यहाँ तक की डॉक्टर से भी सुना होगा की हमे ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जी खाना चाहिए जो की हमारे सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है मगर ज़्यादातर लोग इसकी तरफ कम और फास्टफूड की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं।

पथरी को खत्म करने का घरेलू और आसान उपाय (Pathri ka ilaj )

आपको बताना चाहेंगे की अगर आप पथरी जैसी समस्या से पीड़ित हैं तो इसके इलाज के लिए आपको कहीं भी किसी महेंगे अस्पताल आदि का चक्कर लगाने से पहले कुछ आसान और घरेलू उपाय कर लीजिये। ऐसे में आप पपीते की जड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं जो काफी कारगर है, इसके लिए सबसे पहले आप 6 ग्राम पपीते के जड़ को अच्छी तरह से सुखा लीजिये और फिर उसका बढ़िया से पीस लीजिये।

इसके बाद आप पिसे हुए मिश्रण को एक कप हल्का गर्म पानी लेकर उसमें मिला लीजिये और फिर उसे छानकर प्रतिदिन में दो बार सेवन करें। बता दें की यदि आप हर रोज ऐसा करते है तो इससे आपकी पथरी गल जाएगी और मूत्रमार्ग के द्वारा बाहर निकल जाएगी। इसके अलावा और भी उपाय है जैसे की आप नारियल पानी पीकर भी अपनी पथरी की समस्या दूर कर सकते हैं या फिर आप नियमित रूप से गाजर के रस का सेवन दिन में कम से कम तीन बार करते हैं तो आपकी पथरी की समस्या निश्चित रूप से दूर हो जाएगी।

Back to top button