बार बार पड़ते हैं अगर आप भी बीमार तो दबा कर खाएं ये 6 चीज़े, ताउम्र दूर रहेंगी बीमारियां आपसे

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना बेहद ज़रूरी होता है। कमजोर इम्यून सिस्टम की वजह से न सिर्फ आप जल्दी जल्दी बीमार होते हैं, बल्कि आप जल्दी से ठीक भी नहीं हो पाते हैं। इम्यून सिस्टम यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता। रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने पर इंसान जल्दी जल्दी बीमारियों के चंगुल में फसता जाता है और इससे उसे वायरल की बीमारियां भी जकड़ लेती है। इसलिए एक स्वस्थ शरीरी के लिए एक बेहतरीन इम्यून सिस्टम का होना ज़रूरी है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

रोग प्रतिरोधक क्षमता कमज़ोर होने पर वायरल फीवर, फंगल संक्रमण, सर्दी-जुकाम,बदन दर्द के साथ-साथ और भी कई परेशानियां आने लगती हैं और यह बीमारियां जल्दी ही पीछा नहीं छोड़ती है। इसलिए हर किसी को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि उसका इम्यून सिस्टम काफी अच्छा रहे। इसके लिए हर इंसान को अपनी डाइट पर विशेष ध्यान रखना चाहिए, जिसकी वजह से आज हम आपको उन चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि इस कड़ी में कौन कौन सी चीज़े शामिल है।

1.कच्चा लहसुन – रोज़ाना सुबह कच्चा लहसुन खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। लहसुन में जिंक, सल्फर, सेलेनियम और विटामिन ए व ई आदि पाए जाते हैं, जोकि रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मददगार होते हैं। इसलिए रोज़ाना खाली पेट कच्चे लहसुन का सेवन करना चाहिए।

2. दही खाएं – दही को नाश्ते में और लंच में खाने से इम्यून सिस्टम बढ़ती है, इसलिए रोज़ाना दही खाना चाहिए।  दही में मौजूद गुण रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक है, इसलिए इसक सेवन करना चाहिए।

3. ओट्स खाएं – रोज़ाना एक कटोरी ओट्स खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसमें मौजूद फाइबर न सिर्फ आपको कई बीमारियों से बचाते हैं, बल्कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है।

4. विटामिन डी से भरपूर पदार्थ खाएं – विटामिन डी से भरपूर पदार्थ खाने से इम्यून सिस्टम पूरी तरह से मजबूत हो  जाती है। इसलिए रोज़ाना आपको अपनी डाइट में विटामिन डी से भरपूर चीज़ो को ही शामिल करना चाहिए। विटामिन डी हड्डियों को मजबूत बनाती है, इसलिए इसका सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत होती है।

5. विटामिन सी से भरपूर पदार्थ लें – इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए आपको विटामिन सी से भरपूर पदार्थ लेने चाहिए।  इसके  लिए आप आंवला, संतरा, नींबू आदि का सेवन कर सकते हैं। विटामिन सी आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

6. ग्रीन टी और ब्लैक टी – इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए आपको रोज़ाना ग्रीन टी या ब्लैक टी पीनी चाहिए। इसमें मौजूद गुण आपको तमाम बीमारियों से बचाते हैं। इसके अलावा आपका वजन कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं।

इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए जितनी ज्यादा ज़रूरत खानपान की होती है, उतनी ही ज्यादा ज़रूरत व्यायाम और योग की होती है। इसलिए ऊपर बताए गए चीज़ो को अपनी डाइट में शामिल करने के साथ ही आपको व्यायाम और योग को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए, इससे आप तमाम बीमारियों से बच सकते हैं।