क्या आपको भी नहीं होती है कुछ खाने की इच्छा, तो इन 4 घरेलू उपायों से बढ़ाये अपनी भूख

भोजन मनुष्य के शरीर के लिए कितना ज्यादा ज़रूरी होता है, इस बात को समझाने की जरूरत नहीं है। जी हां, ज़िंदा रहने के लिए जिस तरह से पानी और हवा की ज़रूरत होती है, ठीक उसी तरह से खाना की ज़रूरत होती है। कई लोग तो अपने खानपान का भरपूर ध्यान रखते हैं तो कई लोग सिर्फ नाममात्र का खाते हैं। इन सबके बीच कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें भूख नहीं लगती है। भूख न लगना कोई आम बात नहीं है, क्योंकि ये कई बीमारियों की जड़ है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

भोजन हमारे शरीर को ऊर्जा देती है, जिसकी मदद से हम रोज़ाना सुबह उठकर पूरे दिन काम कर पाते हैं। अगर इसे सही मात्रा में नहीं लिया गया तो हमारी बॉडी जवाब देने लगती है, क्योंकि आपके अंदर की ऊर्जा खत्म होने लगती है। इसलिए आमतौर पर लोग सुबह, दोपहर और रात को खाना खाना नहीं भूलते हैं, जिसकी वजह से उनमें शक्ति बरकरार रहती है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें खाने की बिल्कुल इच्छा नहीं होती है, जिसकी वजह से उनका स्वभाव पहले के मुकाबले काफी चिड़चिड़ा हो जाता है और उन्हें कुछ अच्छा नहीं लगता है।

आज हम आपको उन घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप भूख न लगने की समस्या से खुद को उबार सकते हैं। जी हां, भूख न लगने की वजह से आप वायरल और कई गम्भीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं, क्योंकि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बिल्कुल कमजोर हो जाती है। इसके अलावा आपको फिर से ठीक होने में बहुत ज्यादा टाइम लग जाता है। हालांकि, अगर आपको भूख नहीं लग रही है तो डॉक्टर से संपर्क करे, लेकिन आप नीचे गए बताए गए उपायों को आजमा कर इससे छुटकारा पा सकते हैं।

1. हरे धनिये का रस पीएं – रोज़ाना एक चम्मच हरे धनिये के रस में नींबू मिलाकर पीने से भूख न लगने की समस्या दूर होने लगती है। दरअसल, धनिया और नींबू में मौजूद गुण पाचन तंत्र को सुचारू बनाते हैं, जिसकी मदद से आपकी भूख न लगने की समस्या पूरी तरह से खत्म हो सकती है।

2. अदरक खाएं – यदि आप भूख न लगने की समस्या से ग्रसित हैं तो आपके लिए अदरक कारगर है। जी हां, खाना खाने के आधे घंटे पहले अदरक को नमक के साथ थोड़ा सा खाएं, इससे आपकी भूख खुलने लगेगी और आपकी यह समस्या जल्दी दूर हो जाएगी। बता दें कि इसे आपको हर बार खाना खाने से पहले करना है।

3. मूली खाएं – अगर आपको भी नहीं लगती है भूख तो आप रोज़ाना सलाद में मूली ज़रूर शामिल करें। मूली खाने से आपकी पाचन तंत्र की क्रिया एकदम सुचारू हो जाएगी, जिसकी वजह से आपको भूख लगने लगेगी। ध्यान दें कि मूली खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीएं।

4.काला नमक – काला नमक में मौजूद गुण आपकी भूख न लगने की समस्या को चुटकियों में दूर करते हैं। जी हां, कला नमक पाचन तंत्र को एकदम सुचारू बना देता है। इसके अलावा बदहजमी की समस्या को दूर करता है। इसके लिए आप रोज़ाना एक चुटकी काला नमक का सेवन ज़रूर करें।