विशेष

विंडीज के खिलाफ टेस्ट मैचों के लिए टीम घोषित, कोहली की वापसी कई सीनीयर खिलाड़ियों को आराम

वेस्टइंडीज के खिलाफ 4 अक्टूबर से होने वाले टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है। और साफ हो गया कि विराट कोहली ही टीम की कमान संभालेंगे। विराट कोहली के कलाई पर चोट थी, इस बात को लेकर संस्पेंश बना हुआ था कि वे टीम में रहेंगे या नहीं। लेकिन सीनीयर टीम सलेक्शन कमेटी ने भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। विंडीज के खिलाफ होने वाले टेस्ट मैचों के लिए कई नए नामों की घोषणा की गई है, जबकि सीनीयर खिलाड़ियों को वर्कप्रेशर की वजह से आराम दिया गया है।

युवाओं को मौका- टीम के सीनीयर और रेगुलर ओपनर मुरली विजय और शिखर धवन के जगह पर दो युवा चेहरों पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल पर सेलेक्टर्स ने दावं खेला है। शिखर धवन को व्यस्त क्रिकेट की वजह से टेस्ट मैचों से आराम दिया गया है। इनके अलावा भुवनेश्वर और बुमराह को भी ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले आराम दिया गया है। वहीं हार्दिक पंड्या और ईशांत शर्मा चोटिल हैं इसलिए इनके नामों पर विचार नहीं किया गया। शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज ने इस 15 सदस्यीय टीम में अपनी जगह बनाई है।

कोहली बिल्कुल फिट, सस्पेंश खत्म- इंग्लैंड दौरे के तुरंत बाद हुए एशिया कप में कोहली को टीम से आराम दिया गया था। हालांकि रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम ने टूर्नामेंट शानदार तरीके से जीता। कोहली इंग्लैंड दौरे से ही अपने पीठ के चोट से परेशान थे। और उसके बाद खबर आई थी कि उन्हें कलाई में चोट लगी है। बीसीसीआई ने कहा था कि कोहली को कलाई में चोट लगी है। इसकी जांच हो चुकी है और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के रिपोर्ट का इंतजार है। इसलिए कोहली के नाम पर संस्पेंश बना हुआ था। लेकिन टीम सेलेक्शन से साफ हो गया कि कोहली पूरी तरह फिट हैं और विंडीज के खिलाफ टेस्ट में कप्तानी के लिए बिल्कुल तैयार हैं।

कब से है विंडीज सीरीज- विंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों के अलावा 5 वनडे और 3 टी-20 मैच भी खेले जाएंगे। पहला टेस्ट 4-9 अक्टबूर तक सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम (राजकोट) में खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा टेस्ट मैच 12-16 अक्टूबर तक राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (हैदराबाद) में होगा। ऑस्ट्रेलिया के कठिन दौरे से पहले ये घरेलू मुकाबले खेले जाएंगे। ऐसे में ये ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए तैयारियों के लिहाज से सभी खिलाड़ियों के अच्छा मौका होगा।

इस प्रकार होगी टीम- विराट कोहली (कप्तान), आजिंक्य रहाणे(उपकप्तान), चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल, हनुमा विहारी, पृथ्वी शॉ, मयंक अगरवाल, ऋषभ पंत(विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जाडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शामी, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज.

 

Back to top button