महाबली हनुमान जी के इस स्वरूप की करें पूजा, बड़े से बड़े संकट होंगे दूर, मिलेगी सफलता

जब व्यक्ति को किसी प्रकार की कोई मुसीबत आती है या फिर किसी प्रकार की कोई परेशानी होती है तो वह सीधा भगवान की शरण में जाता है और वह अपनी समस्याओं को दूर करने की प्रार्थना करता है क्योंकि उसके पास और कोई विकल्प नहीं रहता है ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जो चाहता हो कि वह अपने जीवन में परेशान रहे, परंतु ना चाहते हुए भी सौरमंडल में ग्रहों की स्थिति और हमारी कुंडली में किसी प्रकार का दोष हमें इन समस्याओं में डाल देते हैं, हमारे जीवन में शनि, राहु और केतु जैसे ग्रह बहुत बड़ी परेशानियों की वजह बनते हैं और इन सभी के द्वारा दिए गए कष्टों से छुटकारा पाने के लिए मनुष्य के पास हनुमान जी की आराधना करना ही एकमात्र उपाय है ऐसा माना जाता है कि कलयुग में हनुमान जी एकमात्र ऐसे देवता है जो अपने भक्तों की सभी इच्छाएं पूरी करते हैं और उनके जीवन में आने वाली सभी बाधाओं का नाश करते हैं हनुमानजी से सभी दुष्ट ग्रह भयभीत रहते हैं इनकी पूजा-अर्चना करने से मनुष्य के जीवन के सभी दुखों से छुटकारा मिलता है।

अगर आप रोजाना नियमित रूप से हनुमान चालीसा, सुंदरकांड, हनुमानाष्टक, बजरंग बाण का पाठ करते हैं और मंगलवार के दिन महाबली हनुमान जी के दर्शन करते हैं तो इससे आपको अपने सभी कष्टों से छुटकारा मिलता है परंतु इसके बावजूद भी कुछ बातें हैं जिनको ध्यान में रखना जरूरी है वह यह है कि हनुमानजी की पूजा के दौरान उनकी किस मूर्ति या तस्वीर के दर्शन करना कैसा फल प्रदान करता है? आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इसी विषय में जानकारी देने वाले हैं।

नौकरी में तरक्की प्राप्त करने के लिए

अगर आप अपनी नौकरी में तरक्की प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए सफेद स्वरूप और रंगीन वस्त्रों में महाबली हनुमान जी की पूजा अर्चना कीजिए इससे आपके तरक्की में आने वाली सभी बाधाएं दूर होंगी और आपकी तरक्की होने की संभावना प्रबल बनेगी इसके अतिरिक्त जो व्यक्ति नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं उनकी यह परेशानी भी शीघ्र दूर हो जाएगी।

दुर्भाग्य से छुटकारा पाने के लिए

जिस व्यक्ति को अपने दुर्भाग्य से छुटकारा पाना है तो इसके लिए आप महाबली हनुमान जी की ऐसी तस्वीर की पूजा अर्चना कीजिए जिसमें वह भगवान श्री राम, लक्ष्मण और सीता माता के चरणों में बैठे हुए हो अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे महाबली हनुमान जी जल्दी प्रसन्न होते हैं।

साहस में वृद्धि के लिए

अगर आप अपने पराक्रम और साहस में वृद्धि करना चाहते हैं तो इसके लिए आप महाबली हनुमान जी कि उन तस्वीरों की पूजा-अर्चना कीजिए जिसमें वह अपने साहस पराक्रम और आत्मविश्वास से ओत-प्रोत नजर आ रहे हैं।

एकाग्रता और शक्ति प्राप्ति हेतु

जिस तस्वीर में महाबली हनुमान जी भक्ति भाव में लीन नजर आ रहे हैं अगर आप ऐसी तस्वीर की पूजा करते हैं तो इससे आपको मानसिक शक्ति मिलती है इसके साथ ही आपकी एकाग्रता में भी बढ़ोतरी होती है।

घर परिवार में खुशहाली हेतु

अगर आप अपने घर में किसी भगवान की तस्वीर लाते हैं तो देवी देवताओं का उत्तर दिशा का स्थान सबसे उत्तम माना गया है इसलिए आप जिस तस्वीर में हनुमान जी का मुख उत्तर दिशा की ओर है उस तस्वीर की पूजा कीजिए ऐसी तस्वीर को उत्तर मुखी तस्वीर कहते हैं अगर आप इस स्वरूप की पूजा करते हैं तो इससे आपके घर परिवार में खुशियों का आगमन होता है।