क्या सच में पीएम मोदी दे रहें हैं बेटियों को 10 हज़ार रुपए, जानें इस वायरल मैसेज की हक़ीक़त

आज के समय सोशल मीडिया का समय है। आजकल सोशल मीडिया की पहुँच शहरों तक ही सीमित नहीं रह गयी है, बल्कि ये गाँवों तक भी पहुँच चुका है। आज हर वर्ग के लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं। बच्चों से लेकर बूढ़ों तक में सोशल मीडिया का क्रेज़ देखा जा सकता है। सोशल मीडिया से समाज में कई बदलाव हुए हैं। कई अच्छे बदलाव भी हुए हैं तो वहीं सोशल मीडिया के कुछ नुक़सान भी सामने आए हैं। सोशल मीडिया का सबसे बड़ा फ़ायदा यह हुआ है कि अब हर कोई अपनी आवाज़ को जनता तक पहुँचा सकता है।

लेकिन सोशल मीडिया का आज के समय में सबसे ज़्यादा नुक़सान यह हुआ है कि इसकी वजह से कई बार ग़लत ख़बरें भी वायरल हो जाती हैं, जिसका समाज पर बुरा असर पड़ता है। पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर फ़ेक ख़बरों का चलन ज़्यादा बढ़ गया है। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक ऐसा ही मैसेज वायरल हो रहा है, जिसको देखकर कई लोग हैरान हो गए हैं। इस मैसेज को देखकर कई लोग ख़ुशियाँ मना रहे हैं। आख़िर क्या है यह मैसेज जो इस समय सोशल मीडिया पर ख़ूब वायरल हो रहा है, आइए जानते हैं।

दरअसल इन दिनों एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसके अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 से 18 साल की बालिकाओं को 10 हज़ार रुपए का चेक दे रहे हैं। अगर आप भी इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए हुए लिंक पर आवेदन करना होगा। बता दें यह वही मैसेज है जो आजकल वाट्सएप और सोशल मीडिया के लगभग सभी प्लेटफ़ार्म पर तेज़ी से भेजा जा रहा है। इस मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि सुकन्या समृद्धि योजना के तहत पीएम मोदी सभी 1 से 18 साल की बालिकाओं को 10 हज़ार रुपए दे रहे हैं।

आपको बता दें जब इस मैसेज के नीचे दिए गए लिंक पर कोई क्लिक करता है तो सामने एक विंडो खुलता है, जिसपर प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना लिखा हुआ दिखाई देता है। यह एक फ़ॉर्म है, जहाँ आपको कन्या का नाम, आवेदन करने वाले का नाम, उम्र और राज्य चुनना होता है। जैसे ही आप ये सब डिटेल एंटर करते हैं तो आपको एक मैसेज आता है कि आपका आवेदन सफलता पूर्वक प्राप्त हो गया है। वेरिफ़िकेशन के लिए इस मैसेज को आपको 10 ग्रुप में अथवा दोस्तों को यह मैसेज वाट्सएप पर शेयर करना होगा।

सबसे पहले बता दें इस वेबसाइट में दिया गया लिंक फ़र्ज़ी है। http://sukanya.online-yojna-registration.in/ बता दें इस लिंक को देखेंगे तो पता चलेगा कि यह सरकार से नहीं जुड़ा हुआ है। अगर आप सुकन्या योजना के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको http://www.india.gov.in/sukanya-samriddhi-yojna पर जाना होगा। यहाँ से आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। आपको बता दें इस मैसेज में जो दावा किया जा रहा है कि 10 हज़ार रुपए मिलेंगे, यह झूठ है। बता दें सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के भविष्य की सुरक्षा के लिए शुरू की गयी है। इसमें आपको 8.5 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। इसके अलावा सरकार की तरफ़ से कोई भी अन्य घोषणा नहीं की गयी है। इस हिसाब से देखा जाए तो सोशल मीडिया पर वायरल होने वाला यह मैसेज फ़ेक है।

Share this