बिज्ञान और तकनीक

अगर स्मार्टफोन के गर्म होने से परेशान हैं तो अपनाइए ये 5 टिप्स, हमेशा कूल रहेगा आपका फोन

आमतौर पर स्मार्टफोन्स में हमें कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है उन्हीं समस्याओं में से एक बड़ी समस्या है फोन का बार बार गर्म हो जाना। वैसे तो किसी भी फोन का थोड़ा बहुत गर्म होना सामान्य बात है लेकिन अगर आपका स्मार्टफोन हद से ज्यादा गर्म होता है तो इसके पीछे कुछ कारण हो सकते हैं जिन्हें आपको जानकर ठीक कर लेना चाहिए। आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं कि आपका फोन ज्यादा गर्म क्यों होता हैं और इसे ठंडा रखने के लिए आपको क्या करना चाहिए तो आईए जानते हैं इस विषय में

फोन को दें आराम : स्मार्टफोन के गर्म होने का सबसे सामान्य और बड़ा कारण है ज्यादा देर तक फोन को यूज करना। कई बार हम बिना रूके घंटों तक फोन में कोई गेम या मूवी देखते रहते हैं जिससे फोन को आराम नहीं मिल पाता और वो गर्म हो जाता हैं इसके अलावा जब फोन ज्यादा देर तक किसी वाई-फाई या स्पीकर से कनेक्ट रहता है तो भी उसका तापमान बढ़ जाता हैं। फोन में कुछ ऐसे ऐप्स होते हैं जिनका साईज काफी बड़ा होता हैं और हम उनको ज्यादा देर तक खोल कर रखते हैं तो फोन गर्म हो जाता है इससे बचने के लिए आप बैकग्राउंड से उन ऐप्स को क्लियर कर देना चाहिए जिनको आप यूज नहीं कर रहे साथ ही बहुत ज्यादा देर तक फोन का यूज ना करें समय समय पर थोड़ा ब्रेक लेते रहे और जहां तक हो सके फोन की ब्राइटनेस कम रखें।

धूप में रखने से बचें : फोन के गर्म होने के पीछे कई कारण होते हैं बहुत बार हमारी खुद की गलतियों की वजह से भी फोन गर्म हो जाता हैं। बहुत बार हम फोन को गर्मियों में धूप में रखकर छोड़ देते हैं जिसके कारण खाली पड़े फोन का भी तापमान बढ़ जाता है। फोन को हमेशा सही तापमान पर रखना चाहिए ना तो ज्यादा गर्म जगह पर फोन को रखें और ना ही ज्यादा ठंडी जगह पर। धूप में रखने की गलती कभी नहीं करनी चाहिए और अगर हो भी जाए तो फोन को छाव में रखकर थोड़ा ठंडा कर लेना चाहिए इसके बाद ही फोन का यूज करना चाहिए।

वायरस : आपने वायरस के बारे में जरूर सुना होगा और इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी भी होगी। दरअसल फोन के गर्म होने के पीछे वायरस भी एक कारण हो सकता हैं। लेकिन आप ये नहीं समझ पाते कि फोन में आखिर वायरस आया कहां से? बता दें कि आपके फोन में वायरस किसी फेक ऐप के जरिए घुस जाते हैं कई बार हम बिना देखे किसी भी अनजान लिंक से ऐसा ऐप डाउनलोड कर लेते हैं जिसमें वायरस होते हैं। वायरस आपके फोन को धीमा करने के साथ साथ आपकी निजी फाइल्स के लिए भी खतरा हो सकता है। इससे बचने के लिए बेहतर यही है कि हमेशा जब भी कोई ऐप डाउनलोड करें तो गूगल प्ले स्टोर से ही करें।

फोन कवर : फोन को टूटने फुटने या स्क्रैच से बचाने के लिए लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर फोन कवर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपका यहीं कवर कई बार फोन के लिए दिक्कत पैदा कर देता है दरअसल बहुत बार फोन हमारे कवर की वजह से भी गर्म हो जाता है इसलिए हमेशा अच्छी क्वालिटी का कवर इस्तेमाल करें और जब भी आपका फोन गर्म हो तब कुछ देर कवर को निकालकर रख दें इससे आपकी फोन के गर्म होने की परेशानी सोल्व हो जाएगी।

खराब बैटरी : ज्यादातर स्मार्टफोन में लीथियम आयन की बैटरी लगी होती हैं जो कई बार गर्म हो जाती हैं। आपने फोन के फट जाने की खबरें भी सुनी होंगी वो भी खराब बैटरी और ज्यादा गर्म होने के कारण होता हैं। हमेशा आपको चार्जिंग के लिए अच्छे चार्जर का प्रयोग करना चाहिए और चार्ज करते समय बीच बीच में देख लें कि चार्जिंग के दौरान फोन ज्यादा गर्म तो नहीं हो रहा अगर ऐसा है तो आप कुछ देर फोन को चार्ज से हटा दें। ‌‌

Back to top button