विशेष

थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा, फिर ज़रूरी है आतंकियों के ख़िलाफ़ सर्जिकल स्ट्राइक

नई दिल्ली: अभी तक भारत और पाकिस्तान की जनता 2016 में हुए भारतीय सेना के सर्जिकल स्ट्राइक की घटना को भूली नहीं है। भारत ने अपने शहीद जवानों का बदला लेने के लिए पीओके में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया था। भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक करके पाकिस्तान के साथ ही पूरी दुनिया को चौंका दिया था। पूरी दुनिया में भारत के सर्जिकल स्ट्राइक की ही चर्चा हो रही थी। जानकारी के अनुसार इस बार 29 सितम्बर को केंद्र सरकार सर्जिकल स्ट्राइक दिवस के रूप में मनाने जा रही है।

आतंकियों के ख़िलाफ़ है एक और सर्जिकल स्ट्राइक की ज़रूरत:

घाटी में लगातार आतंकियों की बढ़ती गतिविधियों को देखते हुए सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने पाकिस्तान सरकार और वहाँ की सेना को लेकर सोमवार को एक बड़ा बयान दिया है। रावत ने एक न्यूज़ चैनल से बात करते हुए कहा कि, जब तक पाकिस्तान में सेना और आईएसआई सरकार के अधीन नहीं आती है, तब तक बॉर्डर पर हालात नहीं सुधरेंगे। केवल यही नहीं बिपिन रावत ने यह भी कहा कि जिस तरह के हालात इस समय चल रहे हैं, उनको देखते हुए आतंकवादियों के ख़िलाफ़ एक और सर्जिकल स्ट्राइक की ज़रूरत है।

बता दें घाटी में लगातार पुलिस कर्मियों को आतंकवादी संगठन अपना निशाना बना रहे हैं। इसपर बोलते हुए जनरल बिपिन रावत ने कहा कि पुलिस को टार्गेट किया जाना आतंकियों की निराशा को दिखता है। सेना घाटी में अपना ऑपरेशन चालू रखेगी। रावत ने कहा कि घाटी में आम आदमी काफ़ी मुश्किलें झेल रहा है, वहीं अलगाववादियों के रिस्तेदार विदेशों में मौज कर रहे हैं। रावत ने आगे कहा कि आज कश्मीर का युवा नौकरी की तलाश में है, लेकिन अलगाववादी और आतंकी वहाँ के नौजवानों से नौकरी छोड़कर आतंकी बनने को कह रहे हैं।

सेना प्रमुख बोले की हम इस बात पर ज़ोर दे रहे हैं कि किस तरह अपनी सेना को आधुनिक बनाया जाए। समय के साथ जल्दी ही भारत को पूरी तरह से आधुनिक फ़ौज को तैयार करना होगा। उन्होंने कहा कि ज़रूरी नहीं है कि फ़ौज में हथियार बढ़ाए जाएँ बल्कि अभी जो मौजूद हैं, उन्हें ही आधुनिक कर दिया जाए। हम काफ़ी चीज़ों में अभी सुधार कर रहे हैं। थल सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कहा कि हम लोग साइबर के मामलों से भी निपटने के लिए काम कर रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें यह पहली बार नहीं है जब सेना प्रमुख ने सर्जिकल स्ट्राइक पर बयान दे चुके हैं।

हाल ही में जनरल बिपिन रावत ने सर्जिकल स्ट्राइक पर बोलते हुए कहा था कि सर्जिकल स्ट्राइक सर्प्राइज़ देने का हथियार है और इसे सर्प्राइज़ ही रहने दिया जाए। ऐसा उन्होंने उस समय कहा जब उनसे भारतीय सेना के द्वारा पाकिस्तान के ऊपर एक और सर्जिकल स्ट्राइक से जुड़ा सवाल पूछा गया। बता दें भारत-पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की होने वाली वार्ता को रद्द किए जानें के बाद से पाकिस्तान पूरी तरह से बौखला गया है। इसी बौखलाहट में पाकिस्तान ने भारत को परमाणु हमले की भी धमकी दे दी। पाकिस्तान ने कहा कि वह भारत से युद्ध करने के लिए तैयार है।

Back to top button