राजनीति

मालदीव राष्ट्रपति चुनाव में चीन का समर्थन करने वाले अब्दुल्लाह की हार, भारत समर्थक सोलीह की जीत

नई दिल्ली: भारत के साथ कई देशों के सम्बंध बहुत अच्छे हैं। लेकिन मालदीव के साथ पिछले कुछ समय से रिश्तों में खटास आ गयी थी। मालदीव की जनता ने भारत से अच्छे सम्बंध रखने के हिमायती मलदिवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (MDP) के उम्मीदवार इब्राहिम मोहम्मद सोलीह को विजयी बनाया है। वहीं भारत के साथ अच्छे रिश्ते ना रखने की बजाय चीन के साथ रिश्ते अच्छे रखने का समर्थन करने वाले राष्ट्रपति अब्दुल्लाह यामीन को हार का सामना करना पड़ा। भारत ने रविवार को आए इस चुनाव परिणाम का स्वागत किया है।

विपक्षी लेकर उतर गए सड़कों पर पीला झंडा:

इस जीत के बाद भारत ने कहा है कि यह जीत मालदीव में लोकतांत्रिक मूल्यों की है और वह नई सरकार के साथ काम करने के इच्छुक हैं। जानकारी के अनुसार सोलीह को कुल 92 प्रतिशत में से 58.3 प्रतिशत वोट मिले। चुनाव पर नज़र रखने वाली स्वतंत्र एजेंसी ट्रांसपेरेंसी मालदीव्स के अनुसार सोलीह ने निर्णायक अंतर से जीत हासिल की है। वहीं जीत के बाद अपने पहले भाषण में सोलीह ने कहा कि यह ख़ुशी, उम्मीद और इतिहास का पल है। जब सोलीह के जीत की घोषणा हुई तो विपक्षी समर्थक MDP का झंडा पीला झंडा लेकर सड़कों पर उतर आए और उनकी जीत का जश्न मनाया।

इसी बीच चुनावी नतीजे आने के बाद यामीन की तरफ़ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। सोलीह ने कहा कि वह यामीन से कहना चाहते हैं कि वह लोगों की इच्छा का सम्मान करें और सत्ता का शांतिपूर्ण हस्तांतरण करें। इसके साथ ही उन्होंने राजनीतिक बंदियों को रिहा करने की भी बात की। आपकी जानकारी के लिए बता दें मालदीव्स चुनाव के परिणाम काफ़ी अप्रत्याशित रहे हैं। जिस तरह से वहाँ चुनाव प्रकिया अपनाई गयी, उसको लेकर भारत, अमेरिका और ब्रिटेन पहले ही आशंका व्यक्त कर चुके थे। ऐसा लग रहा था कि सत्ता हथियाने के लिए यामीन चुनाव में कुछ ना कुछ गड़बड़ करेंगे। लेकिन मालदीव की जनता ने साबित कर दिया कि जो राष्ट्र के लिए बेहतर होता है, उसी का चुनाव किया जाता है।

एक छोटे द्वीप समूह में चीन के बढ़ते दबदबे की सम्भावना को देखते हुए जनता में काफ़ी रोष था। इस बीच राष्ट्रपति चुनाव में इब्राहिम मोहम्मद की जीत पर भारत ने बधाई दी है। मालदीव्स में चुनावी नतीजे आने के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने बधाई देते हुए कहा कि, मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों में इब्राहिम मोहम्मद सोलीह की जीत हुई है। जीत पर उन्हें दिल से बधाई। वहाँ के लिए चुनाव आयोग को जल्द से जल्द नतीजों की अधिकारिक घोषणा करनी चाहिए।

आपकी जानकारी के लिए बता दें मालदीव्स में पिछले 8-9 महीने से माहौल काफ़ी ख़राब चल रहा है। राष्ट्रपति यामीन ने वहाँ सुप्रीम कोर्ट के एक फ़ैसले के बाद आपातकाल की घोषणा कर दी। इसको लेकर भारत और चीन के बीच परोक्ष रूप से बहस भी हुई। भारत की तरफ़ से मालदीव में सैन्य कार्यवाई करने की माँग हो रही थी। इसपर चीन ने भारत को चेतावनी दी थी। मालदीव में चीन के बढ़ते दबदबे को देखते हुए अमेरिका और ब्रिटेन ने भी गहरी चिंता जताई थी। वहाँ ऐसी अटकलें लगाई जा रही थी कि सत्ता नए नेता को सौंपने के लिए यामीन की तरफ़ से कोई ना कोई मुश्किल खड़ी की जाएगी।

Back to top button