राजनीति

आयुष्मान भारत योजना पर पीएम मोदी ने कही बड़ी बात, ये मोदी केयर नहीं दरिद्र नारायण की सेवा है

दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा भारत में लॉंच हो चुकी है। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत रखा गया है। पीएम मोदी ने रविवार को झारखंड की राजधानी राँची से इस योजना का शुभारंभ किया। जानकारी के अनुसार इस योजना से देश के लगभग 50 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य बीमा कवर मिलेगा। योजना का शुभारम्भ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इस योजना का आंकलन भविष्य में मानवता की बहुत बड़ी सेवा के रूप में होना तय है।

पहले से बीमार व्यक्तियों को भी मिलेगा इसका लाभ:

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोग इसे मोदी केयर कहते हैं तो कुछ लोग ग़रीबों के लिए योजना कह रहे हैं। लेकिन मेरे लिए यह दरिद्र नारायण की सेवा है। पीएम मोदी ने कहा कि यूरोपीय संघ, अमेरिका, कनाडा और मेक्सिको की जनसंख्या को मिलाकर जीतने लोग होते हैं, उससे ज़्यादा भारतियों को एक साथ इस योजना का लाभ मिलने जा रहा है। इस योजना के तहत 1300 गम्भीर बीमारियों का इलाज सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों में होगा, इसके साथ ही अगर पहले से ही कोई व्यक्ति बीमार है तो उसको भी इस आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री आरोग्य मित्र इस योजना का लाभ दिलाने में लाभार्थियों का सहयोग करेंगे। ये आरोग्य मित्र मरीज़ों को अस्पताल में भर्ती करवाने से लेकर उनकी छुट्टी तक उनके साथ रहेंगे। इससे इस योजना का लाभ लेने में लोगों को कोई दिक़्क़त नहीं होगी। इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत एएनएम और आंगनवाड़ी की बहनों को भी जोड़ा गया है। इस योजना के अंतर्गत आने वाले नागरिक किसी भी राज्य में इस सेवा का लाभ ले सकते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि इस योजना के तहत 5 लाख तक का जो ख़र्च है, उसमें अस्पताल में भर्ती होने के अलावा ज़रूरी जाँच, दवाई, भर्ती से पहले और इलाज तक का पूरा ख़र्च शामिल है।

ग़रीबों को ध्यान में रखकर बनाई गयी हैं योजनाएँ:

पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले समय में इस देश में 1.5 लाख वेलनेस सेंटर भी खोले जा रहे हैं। इससे गम्भीर से गम्भीर बीमारी का पता शुरुआती स्तर पर ही लग जाएगा। इस योजना की शुरूआत की वजह से लाखों पैरामेडिकल, डॉक्टर, मैनेजमेंट के लोगों को जुड़ने का मौक़ा मिलेगा। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि देश में 3-4 संसदीय क्षेत्र में एक मेडिकल कॉलेज बने। पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमारे सरकार की सभी योजनाएँ ग़रीबों को ध्यान में रखकर ही बनाई गयी हैं, जिससे जिससे ग़रीबों का विकास हो सके।

पीएम मोदी ने कहा कि आज़ादी के 70 साल बाद भी झारखंड में केवल तीन मेडिकल कॉलेज और 350 विद्यार्थी थे। लेकिन पिछले चार सालों के दौरान इस राज्य में 8 मेडिकल कॉलेज और 1200 विद्यार्थी हैं। इसी बात से अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि काम कैसे किया जाता है। बता दें आयुष्मान भारत योजना 25 सितम्बर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिन के अवसर पर लागू होगी। इसी दिन राष्ट्र्कवि दिनकर जी का भी जन्मदिन है।

Back to top button