सर्दी जुकाम से हो गए हैं परेशान तो दवा नहीं इन 5 घरेलू उपायों से पाएं इससे छुटकारा

वायरल इन दिनों काफी तेज़ी से पैर पसार रहा है। वायरल की वजह से सर्दी जुकाम की परेशानी से हर शख्स परेशान हो रहा है। सर्दी जुकाम दिखने में बहुत कम छोटी बीमारी होती है, लेकिन वास्तव में यह बीमारी काफी ज्यादा तकलीफ़देह होती है। सर्दी खांसी और जुकाम से राहत पाने के लिए लोग तुरंत दवाई का सहारा ले लेते हैं, लेकिन यह वाकई सेहत पर गंभीर असर डालती है।  इसलिए सर्दी जुकाम से राहत पाने के लिए आपको कुछ घरेलू उपाय आज़माने चाहिए, जिनका साइड इफैक्ट्स नहीं पड़ता है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

सर्दी जुकाम से राहत पाने के लिए घर के आसपास और खुद की  खूब सफाई रखनी चाहिए और उन लोगों से थोड़ी दूरी पर रहना चाहिए, जिन्हें वायरल हुआा हो, क्योंकि यह वायरल तेज़ी से लोगों को अपना शिकार बनाता है। अब हम आपको सर्दी जुकाम और खांसी से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप इससे राहत पा सकते हैं। बाज़ार में कई तरह की दवाई उपलब्ध है, लेकिन सर्दी और जुकाम में दवा लेने से यह और भी ज्यादा बिगड़ जाता है, इसलिए जितना हो सके घरेलू उपाय ही अपनाने चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि कौन कौन से घरेलू उपाय है।

हल्दी और दूध

एक चम्मच हल्दी को एक गिलास दूध में मिलाकर उबाले और फिर इसे दिन में तीन से चार बार पीएं। हल्दी और दूध में मौजूद गुण सर्दी  जुकाम और खांसी को कम करने में मदद करता है। इसलिए सर्दी जुकाम और खांसी को खत्म करने में हल्दी वाला दूध काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

तुलसी के पत्ते

तुलसी का पौधा तो हर किसी के घर में होगा। जी हां, तुलसी के पत्ते सर्दी और जुकाम के लिए रामबाण माने जाते हैं, इसलिए कभी भी सर्दी और जुकाम होने पर तीन चार तुलसी के पत्तों को खाना चाहिए। अगर आपको तुलसी के पत्ते पसंद नहीं है तो आप इसको चाय में डाले और फिर पीएं, इससे सर्दी और जुकाम से काफी जल्दी राहत मिल जाएगी।

अदरक और शहद

अदरक और शहद में मौजूद गुण सर्दी और जुकाम के वायरस को मारने का काम करते हैं। जी हां, एक चम्मच शहद में थोड़ा सा अदरक मिलाकर खाने से सर्दी और जुकाम से राहत मिल सकती है। ध्यान रहे कि अदरक और शहद के पेस्ट को दिन में तीन से चार बार लेना है और रात को सोने से पहले भी इसे लेना है, ताकि आपको जल्दी ही सर्दी जुकाम से राहत मिल जाए।

हर्बल टी

यूं तो चाय पीना हर किसी को पसंद होता है, लेकिन जब भी आपको सर्दी और जुकाम हो तो आपको हर्बल टी पीना चाहिए, क्योंकि हर्बल टी सर्दी जुकाम को दूर करने में सहायक होते हैं। इसलिए आपको सर्दी और जुकाम से राहत पाने के लिए हर्बल टी का सहारा लेना चाहिए। आप दिन में एक या दो कप चाय पीएं, इससे गले की खराश भी दूर होगी।

इलाइची

इलाइची को सूंघने से सर्दी जुकाम और खांसी से राहत मिल सकती है। इसलिए इलाइची के तीन चार दानों को लेकर सूंघे, ताकि आपको इस समस्या से जल्दी निज़ात मिल सके।