बिज्ञान और तकनीक

गीले फोन को खराब होने से बचाने के लिए 5 ऐसी टिप्स जिनके बारे में सभी को मालूम होना चाहिए

आजकल मार्केट में बहुत सारे वाटरप्रुफ फोन आ चुके हैं जिनको अगर पानी में भी डुबो दें तो कुछ असर नहीं होता लेकिन अभी भी बहुत से लोग वाटरप्रुफ फोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हमारा स्मार्टफोन किसी वजह से बारिश में या पानी में गिरकर भीग जाता है जिसके बाद हम परेशान हो जाते हैं काफी लोगों को यहीं नहीं पता होता कि फोन भीग जाने के बाद क्या करना चाहिए और इसी अधूरे ज्ञान के कारण उनका फोन खराब हो जाता हैं लेकिन कुछ छोटी छोटी बातें ऐसी हैं जिनके बारे में हम जान ले तो हम फोन पानी में भीगने पर उसे खराब होने से बचा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही टिप्स दे रहे हैं जो फोन भीगने पर आपके बहुत काम आएंगी।

सबसे पहले कर दे स्विच ऑफ :

जब भी किसी व्यक्ति का फोन पानी में गिरता है तो वह चिंतित हो जाता है और उसे समझ नहीं आता की क्या किया जाए ऐसे में जल्दबाजी करके वह गलती कर बैठता है बता दे की जब भी आपका फोन पानी से गीला हो जाए तो सबसे पहले आप अपने फोन को स्विच ऑफ कर दें और ऐसी सूखी जगह पर रख दे जहां वह जल्दी सुख जाए कुछ लोग बिना पूरी तरह सुखाए थोड़ी देर बाद ही फ़ोन को ऑन कर देते है जो की गलत है ऐसा करने से सर्किट शॉर्ट हो जाते हैं और आपका फोन पूरी तरह खराब हो जाता है इसलिए ऐसी गलती कभी न करें

गीले फोन को रखे चावल में :

गीले फोन को खराब होने से बचाने के लिए आप उसे चावल के किसी डिब्बे में बंद करके रख दें ध्यान रहे फोन चारों तरफ से चावलों से ढका होना चाहिए। एक बात का जरूर ध्यान रखें कि फोन स्विच ऑफ करके ही रखें। दो दिन तक उसे चावल के डिब्बे में ही रखा रहने दें ऐसा करने से चावल फोन की सारी नमी को सोख लेंगे और जब आप दो दिन बाद फोन चेक करेंगे तो आपका फोन अच्छी तरह काम करने लगेगा।

ड्रायर से कभी ना सुखाएं :

फोन गीला होने के बाद उसे सुखाने के लिए हम में से बहुत से लोग ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह तरीका काफी गलत है क्योंकि ड्रायर से गर्म हवा निकलती है जिससे फोन की बॉडी और डिस्प्ले खराब हो सकती हैं साथ ही फोन के सर्किट भी पिघल जाते हैं इसलिए ऐसी गलती करने से बचें और कभी भी ड्रायर से फोन को ना सुखाएं।

दूसरे डिवाइस से कनेक्ट करने से बचें :

हमारे फोन में हमारा बहुत सारा पर्शनल डाटा होता है जैसे दोस्तों और परिवार की फोटो, विडियो इत्यादि ऐसे में जब फोन भीग जाता है तो हम इस बात को लेकर चिंतित हो जाते हैं कि कहीं फोन के साथ हमारा डाटा भी खराब ना हो‌ जाएं। इसी डर के चलते हम पानी में भीगे फोन को लैपटॉप से कनेक्ट करके उसके डाटा को कॉपी करने की सोचते हैं लेकिन यह तरीका आपके लिए नुकसानदायक हो सकता हैं इससे आपका फोन ही नहीं लैपटॉप भी खराब हो सकता है। इसलिए ऐसा भुलकर भी ना करें।

गीले फोन को ना करें चार्ज :

जब फोन गीला हो जाएं तो उसे चार्ज में बिल्कुल नहीं लगाना चाहिए क्योंकि अगर आपके फोन में थोड़ी बहुत भी नमी होंगी तो फोन के सर्किट्स शॉट हो सकते हैं। इसलिए जब फोन पूरी तरह सोंख जाए तभी चार्ज करें।

Related Articles

Back to top button
Close