दूसरा बुरहान वानी बन रहा रियाज़ नाइकू, जानिए आख़िर कौन है ये रियाज़ नाइकू

जम्मू कश्मीर में आए दिन कोई ना कोई नया आतंक का चेहरा उभरकर सामने आ रहा है। हाल ही में एक बार भी एक ऐसा आतंकी चेहरा सामने आया है जो खुलेआम धमकियाँ दे रहा है। वह लगातार वीडियो जारी कर रहा है, जिसकी वजह से आम जनता ही नहीं बल्कि पुलिस वाले भी ख़ौफ़ज़दा हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें यह नया आतंकी चेहरा कोई और नहीं बल्कि हिज़बुल मुजाहिदीन का डिविजनल कमांडर रियाज़ नाइकू है, जो इन दिनों घाटी में आतंक का नया पोस्टर बॉय बनकर उभरा है।

तीन दिन पहले उसने एक वीडियो जारी करके धमकी दी थी कि स्थानीय पुलिस वाले नौकरी नहीं छोड़ेंगे तो उन्हें सबक़ सिखाएगा। उसने शुक्रवार को अपनी बात पूरी की और तीन पुलिस वालों की ज़िंदगी छिन ली। इस ख़ौफ़ के बाद घाटी में कई पुलिसकर्मियों ने अपनी नौकरी छोड़ दी। कुछ समय पहले तक घाटी में बुरहान वानी का आतंक था, लेकिन उसके बाद तेज़ी से रियाज़ नाइकू ने उसकी जगह ले ली। सबसे बड़ी बात यह है कि आख़िर ये रियाज़ नाइकू कौन है जो घाटी में इस तरह की परेशानियों को बढ़ाता जा रहा है।

रियाज़ नाइकू A++ कैटेगरी का है आतंकी:

जानकारी के अनुसार रियाज़ नाइकू उर्फ़ ज़ुबैर अभी हिज़बुल का डिविजनल कमांडर है। टाकून अवंतीपुरा का रहनी वाला यह आतंकी A++ कैटेगरी का हिज़बुल आतंकी है और यह बहुत ही क्रूर और ख़तरनाक है। आज हम आपको इसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं।

कौन है रियाज़ नाइकू:

*- रियाज़ नाइकू इस समय घाटी में सबसे बड़ा आतंकवादी है। नाइकू हिज़बुल मुजाहिदीन का डिविजनल कमांडर है। इसे A++ श्रेणी का आतंकी बताया जाता है।

*- बांदीपोरा का रहने वाला नाइकू 2010 से कश्मीर में आतंकी गतिविधियों में शामिल है। इसे कट्टर आतंकियों के बीच उदारवादी चेहरा माना जाता है।

*- पिछले साल सबज़ार बट की मौत के एक दिन बाद ही रियाज़ को हिज़बुल की ज़िम्मेदारी दी गयी। इस समय रियाज़ के सिर पर 12 लाख का इनाम घोषित है।

*- रियाज़ के बारे में कहा जाता है कि यह तकनीकी मामले में बहुत जानकार है। घाटी में पिछले दिनों कई हमले हुए, जिसके पीछे इसी मास्टरमाइंड का हाथ बताया जा रहा है।

*- कुछ दिनों पहले ही जम्मू-कश्मीर पुलिस ने नाइकू के पिता को पूछताछ के लिए उठाया था। इसके बाद रियाज़ ने 10 पुलिसकर्मियों के परिवार वालों को उठवा लिया था। जबतक पुलिस ने उसके पिता को नहीं छोड़ा, तब तक उसने बंदियों को भी नहीं छोड़ा।

*- रियाज़ नाइकू लगातार युवाओं में वीडियो और ऑडीओ संदेश जारी करके अपनी पैठ बढ़ाता जा रहा है। वह कश्मीरी युवाओं को हिंदुस्तानी सेना के ख़िलाफ़ लड़ाई में अपना साथ देने के लिए कहता है।

*- रियाज़ नाइकू को कई बार मारने की कोशिश भी की गयी, लेकिन अभी तक कामयाबी नहीं मिली। कई बार सुरक्षाबलों ने उसे घेरा, लेकिन वह अपने साथियों की मदद से हर बार फ़रार होने में कामयाब हो गया।

*- रियाज़ नाइकू को बुरहान वानी से भी ज़्यादा ख़तरनाक आतंकवादी बताया जा रहा है। बुरहान बानी केवल सोशल मीडिया के ज़रिए मैसेज देता था, लेकिन ये आतंकी ज़मीनी स्तर पर आतंकी घटनाओं को अंजाम दे रहा है।