पूजा के दौरान इन बातों का रखें विशेष ध्यान, वरना लगेगा पाप

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि हिंदू धर्म में लोग देवी देवताओं की पूजा करने के लिए मंदिर जाते हैं ऐसा माना जाता है कि अगर मंदिर में देवी देवताओं की पूजा अर्चना की जाए तो इससे विशेष फल मिलता है इसके अलावा मंदिर के आसपास का वातावरण सकरात्मक होता है जिसकी वजह से व्यक्ति का मन प्रसन्न और शांत रहता है चाहे व्यक्ति कितना भी परेशान क्यों ना हो मंदिर में प्रवेश करते ही उसके मन को शांति मिलती है और वह सभी परेशानियों से उभर जाता है और उसके मन से नकारात्मक विचार दूर होते हैं व्यक्ति की सोच अच्छी होने लगती है अगर आपकी सोच अच्छी रहेगी तो आप अपने जीवन में बहुत कुछ कर सकते हैं आप चिंता मुक्त होकर अपने जीवन को अच्छा बना सकते हैं।

व्यक्ति अपने जीवन में पूजा पाठ करता रहता है परंतु अक्सर यह देखा गया है कि उसको अपनी पूजा का फल प्राप्त नहीं हो पाता है ऐसी स्थिति में व्यक्ति को कुछ समझ नहीं आता है कि आखिर उससे गलती कहां पर हुई है? जिसके कारण उसको अपनी पूजा का फल नहीं मिल पा रहा है अगर आप गौर करेंगे तो पूजा के दौरान आप से छोटी-छोटी बहुत सी गलतियां होती हैं जो शास्त्रों के अनुसार गलत मानी गई है हिंदू धर्म शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि पूजा के दौरान कौन-कौन सी गलतियों को करने से बचना चाहिए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसी कुछ बातें बताने वाले हैं जिनको पूजा के दौरान ध्यान में रखना बहुत ही जरूरी है।

आइए जानते हैं पूजा के दौरान किन बातों का रखना चाहिए ध्यान

  • आप पूजा के दौरान गलती से भी नीले या काले रंग के वस्त्र पहनकर पूजा मत कीजिए।
  • गलत कार्यों से कमाए गए धन से अगर भगवान की पूजा की जाए तो इससे फल मिलने की बजाय दोष लगता है इसलिए आप ऐसा करने से बचें।
  • यदि आपने किसी शव को छुआ है तो बिना नहाए धोए पूजा मत कीजिए अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको पाप लगता है।
  • आप संभोग करने के बाद बिना नहाए पूजा मत कीजिए क्योंकि यह बहुत बड़ा अपराध माना गया है इससे आप पाप के भागी बनते हैं।

  • यदि आपको क्रोध आ रहा है तो आप भगवान की पूजा मत कीजिए क्योंकि क्रोध में अगर आप भगवान की पूजा करेंगे तो इससे फल मिलने की बजाये भगवान आपसे नाराज होते हैं।
  • अगर आप अंधेरे में भगवान की मूर्ति को स्पर्श करते हैं या फिर उसकी पूजा करते हैं तो यह किसी अपराध से कम नहीं माना गया है शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि पूजा करने से पहले भगवान के समक्ष दीपक जलाना चाहिए।
  • यदि आप किसी चीज का सेवन करते हैं और बिना पानी पिए या कुल्ला किए पूजा करने बैठ जाते हैं तो आपकी पूजा स्वीकार नहीं होती है।

उपरोक्त जो बातें हमने आपको बताई हैं आप इन बातों को पूजा करते समय अवश्य ध्यान रखिए अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखेंगे तो आपको अपनी पूजा का फल नहीं मिल पाएगा और आप भगवान के आशीर्वाद से वंचित रह जाएंगे।