विदेशी नाम वाली ये 10 ब्रांडेड कंपनी असल में है भारतीय, जिन्हें लोग विदेशी समझते हैं

जब भी हम शॉपिंग करने जाते हैं तो खासकर कपड़े तो उसे लेने में बहुत परखते हैं लेकिन अगर शॉपकीपर किसी ब्रांडेड कंपनी का नाम ले लेता है तो हम बिना तोलमोल किये उसे खरीद लेते हैं. बड़े ब्रांड का असर खरीदारी में बहुत पड़ता है और उसमें हमें आमतौर पर कोई शिकायत नहीं होती है. जब भी लोग शॉपिंग करने के लिए जाते हैं तो उन्हें देसी से ज्यादा विदेशी और ब्रांडेड चीजें पसंद आती हैं. ऐसा माना जाता है कि भारतीय ब्रांड विदेशी ब्रांड को टक्कर देने में मात खा जाते हैं और अक्सर स्टाइल को विदेशी ब्रांड्स के लेवल पर आंका जाता है. मगर भारत की ही कुछ ऐसी ब्रांडेड कंपनी हैं जिन्हें आम लोग विदेशी कंपनी मानते हैं और उनकी बिक्री भी बहुत अच्छी होती है. विदेशी नाम वाली ये 10 ब्रांडेड कंपनी असल में है भारतीय, क्या आप इन ब्रांड्स का प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं ?

विदेशी नाम वाली ये 10 ब्रांडेड कंपनी असल में है भारतीय

आज हम आपको कुछ ऐसे ब्रांड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके नाम तो विदेशी हैं लेकिन वे है पूरे विदेशी. इन देसी ब्रांड्स को आज तक आधे से ज्यादा लोग विदेशी ही समझते थे और इसी ब्रांड का इस्तेमाल आगे भी करते विदेशी ब्रांड समझकर.

1. एलन सोल्ली

एलन सोल्ली (Allen Solly) पूरे देश में लोकप्रिय ब्रांड है, इसका विज्ञापन भी कुछ ऐसा है कि लोग इसे विदेशी ही समझते हैं. मगर इसके नाम के कारण ही ये एक इंटरनेशनल ब्रांड है. असल में ये आदित्य बिड़ला ग्रुप की सहायक कंपनी है और इसे मदुरा गार्मेंट्स के लाइसेंस के तहत बनाया जाता है.

2. दा मिलानो

दा मिलानो (DA MILANO Italia) एक भारतीय ब्रांड नहीं लगता लेकिन ये पूरी तरह से भारतीय कंपनी है. एक इतावली ब्रांड इटालिया की तरह लगने की वजह से वे भारत और विदेशों में अंत चमड़े के सामान और घरेलू चीजें बनाते हैं. इस कंपनी में बनने वाले सभी आइटम भारत में ही निर्मित होते हैं.

3. फ्लाइंग मशीन

फ्लाइंग मशीन (Flying Machine) भारत का पहला होमग्राउन डेनिम ब्रांड है जिसे साल 1 980 में अरविंद लाइफस्टाइल ब्रांड लिमिटेड के द्वारा लॉन्च किया गया था.

4. ला ओपाला

ला ओपाला (LA OPALIA) हाई-एंड टेबलवेयर बनाता है. ये भारत में अग्रणी क्रॉकरी ब्रांड्स में से एक है और इसका नाम एक फ्रेंच नेम की तरह ही लगता है, लेकिन ये पूरी तरह से भारतीय ब्रांड है और इसका हेडऑफिस कोलकाता में है.

5. Lakme

लक्ष्मी अग्रणी भारतीय कॉस्मेटिक ब्रांड्स में से एक है और इसका स्वामित्व हिंदुस्तान यूनिलीवर है. ये असल में टाटा ऑइल मिल्स की 100% सहायक कंपनी के रूप में शुरू हुआ था और इसे अपना नाम फ्रांसीसी ओपेरा लक्मे से प्रेरणास्वरूप मिला है.

6. अमृत सिंगल माल्ट

अमृत ​(AMRUT) ​सिंगल माल्ट दुनिया में सबसे अच्छे सिंगल माल्ट Whiskey में से एक है. इस ब्रांड को ब्रूड बोतल में बंद किया जाता है और इसकी कार्यप्रणाली बैंगलोर में होती है.

7. HiDesign

HiDesign पूरी तरह से भारतीय ब्रांड है और जिसका हेडऑफिस तमिलनाडु के पांडिचेरी में स्थित है. ये विभिन्न देशों में बेहतरीन क्वालिटी वाले बैग और दूसरे लैदर के सामानों का उत्पाद करते हैं.

8. लुई फिलिप

इस ब्रांड का नाम फ्रांसीसी राजा लुई फिलिप के नाम से प्रेरित होकर रखा गया है. ये एक भारतीय ब्रांड है जिसे साल 1989 में लॉन्च किया गया था. इस कंपनी का स्वामित्व मदुरा फैशन और लाइफस्टाइल है.

9. पीटर इंग्लैंड

पीटर इंग्लैंड पूरी तरह से मेल ब्रांड के कपड़ों को डिजाइन करता है. इसे अंग्रेजी नाम दिया गया है क्योंकि इसमें भारतीय विदेशी उत्पादों की मिश्रता पाई जाती है. असल में, इसका स्वामित्व मदुरा फैशन और लाइफस्टाइल करता है जो आदित्य बिड़ला नुवो लिमिटेड के अधिकार में आता है.

10. मोंटे कार्लो

मोंटे कार्लो (Monte Carlo) की स्थापना साल 1 984 में हुई थी, जिसके अंतर्गत पुरुषों और महिलाओं के लिए फैशनेबल ड्रेसेस बनाई जाती है. भारतीयों के बीच विदेशी ब्रांड्स के आकर्षण को ध्यान में रखते हुए इसे इटैलियन नाम दिया गया है. इस कंपनी का हेडऑफिस पंजाब के लुधियाना में है और ये सौ प्रतिशत भारतीय ब्रांड है.