समाचार

बड़ी खबर : गोवा में सियासी उथल पुथल जारी, जानिए क्या है राजनीतिक समीकरण?

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर हाल में बीमारी के चलते दिल्ली के एम्स में भर्ती किए गए हैं। पर्रिकर पिछले कई दिनों से अग्नाशय के बीमारी से पीड़ित हैं। अब सीएम मनोहर पर्रिकर के गैरमौजूदगी में राज्य में सियासी भूचाल आ गया है। 2017 के विधानसभा चुनाव में राज्य में सबसे ज्यादा सीट जीतने वाली कांग्रेस ने अब राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। कांग्रेस ने आज राजभवन में गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा को ज्ञापन सौंपा और सरकार बनाने का दावा पेश किया है।

कांग्रेस के नेता और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष चंद्रकांत कावलेकर ने कहा है कि राज्यपाल को ज्ञापन सौंप विधानसभा भंग करने के बजाए सरकार बनाने के लिए उनकी पार्टी को न्यौता देने का अनुरोध किया है। कावलेकर ने कहा कि 40 विधानसभा सीट वाले गोवा में कांग्रेस के पास सबसे ज्यादा 16 सीटें हैं, उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पास अन्य दलों का समर्थन भी हासिल है। इसके आगे नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि अगर उन्हें राज्यपाल द्वारा सरकार बनाने का न्यौता दिया जाता है तो वो सरकार बना सकते हैं। और जरूरत पड़ने पर विधानसभा के पटल पर बहुमत भी साबित करेंगे।

बीजेपी की सहयोगी पार्टियों ने की सीएम बदलने की मांग- गोवा सरकार में बीजेपी की दो सहयोगी पार्टी महाराष्ट्र गोमांतक पार्टी और गोवा फारवर्ड पार्टी के विधायकों ने सीएम बदलने की मांग की है। और स्थायी हल निकालने की भी बात कही है। जबकि दिल्ली से गए केंद्रीय टीम के अध्यक्ष, बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव रामलाल ने सीएम बदलने से साफ इंकार कर दिया है।

क्या है समीकरण- गोवा में अभी बीजेपी की गठबंधन सरकार है। गोवा 40 विधानसभा सीटों वाला राज्य है। जहां बीजेपी के पास 14 विधायक हैं। जबकि महाराष्ट्र गोमांतक पार्टी और गोवा फारवर्ड पार्टी के तीन-तीन विधायकों समेत तीन निर्दलीय विधायक का भी समर्थन बीजेपी को हासिल है। इस प्रकार से बीजेपी के गठबंधन वाली सरकार फिलहाल राज्य में स्थापित है।

जबकि कांग्रेस के पास सबसे ज्यादा 16 सीटें हैंँ। ऐसे में सबसे ज्यादा सीटों वाली कांग्रेस को अगर किसी भी एक अन्य पार्टी और तीनों निर्दलीय विधायकों का समर्थन हासिल हो जाता है तो कांग्रेस गोवा में बहुमत के साथ सरकार बना सकती है। बहुमत का आंकड़ा 21 है। जबकि अगर कांग्रेस को किसी पार्टी और तीन निर्दलीय का समर्थन मिल जाता है तो 16+3+3 यानी बहुमत के आंकड़े को पार कर सरकार बना सकती है।

गोवा विधानसभा में कुल 40 सीटें हैं किसी भी पार्टी के पास 21 विधायकों का समर्थन होगा तो सरकार उसकी बन जाएगी।  विधानसभा चुनावों के बाद बीजेपी ने अपने 13 विधायकों के अलावा दोनों पार्टियों के 6 और 3 तीन निर्दलीय के समर्थन से सरकार का गठन किया था।

Back to top button