स्वास्थ्य

पाना चाहती हैं अभिनेत्रियों जैसी खूबसूरत त्वचा तो ज़रूर अपनाए मिल्क बॉथ, क्या हैं इसके फायदे

त्वचा की देखभाल के लिए कई तरह के नुस्खे अपनाए जाते हैं। जिसमें डाईट चार्ट से लेकर बाथिंग तक का विशेष ध्यान रखा जाता है। डाईट में दूध को मानव शरीर के लिए एक संपूर्ण आहार माना जाता है। दूध पीने के तो अनेक फायदे हैं ही साथ ही दूध में नहाने के भी कई फायदे बताए जाते हैं। यानी मिल्क बाथ त्वचा को खूबसूरत और कोमल बनाने के लिए सहायक है।

नहाने के समय दूध का प्रयोग कर आप अपने शरीर को सॉफ्ट और सुंदर बना सकते हैं। इसके अलावा मिल्क बाथ शरीर को पोषण देने मेंं भी सहायक होता है। यानि मिल्क बाथ शरीर को खूबसूरत और कोमल बनाने के लिए बहुत ही लाभदायक और अच्छा नुस्खा है। तो आइये जानते हैं कि मिल्क का प्रयोग बाथिंग के दौरान किस किस तरीके से किया जाता है। और  इसके क्या क्या फायदे हैं।

  • मिल्क फेस मास्क- चेहरे की त्वचा के देखभाल के लिए शुरूआती तौर पर दूध का प्रयोग फेस मास्क बनाकर चेहरे पर लगाकर किया जाता है। इससे मुंह की त्वचा हेल्दी और सॉफ्ट बनती है। हालांकि यह नुस्खा सिर्फ चेहरे के लिए ही है। जबकि पूरे शरीर के त्वचा के देखभाल के लिए मिल्क बाथ बहुत ही अच्छा नुस्खा हो सकता है। मिल्क बाथ को लेकर लोगों में भ्रम की स्थिति भी रहती है। कई लोग ये मान बैठते हैं कि मिल्क बाथ यानि पूरे दूध को अपने शरीर में डालकर नहाना। जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।
  • मिल्क बाथ- मिल्क बाथ सदियों से चला आ रहा उपाय है। मिल्क बाथ से त्वचा में रंगत तो आती ही है साथ ही त्वचा संबंधी कई बीमारियां भी दूर होती हैं। इसलिए कहा जाता है कि रोज नहीं तो कम से कम एक निश्चित अंतराल में मिल्क बाथ जरूर लेना चाहिए।
  • कैसे करें मिल्क बाथ- बाथ टब में थोड़ा से दूध को मिला लें जिससे कि पानी का रंग सफेद हो जाए। इसके बाद बाथ टब में कुछ देर आराम करें। चाहें तो आप बाथ टब में गुलाब जल या गुलाब फूल के कुछ पंख भी डाल सकते हैं। इसके अलावा मिल्क बाथ लेने के लिए फैट मिल्क का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसे गर्म पानी के साथ मिलाकर इससे नहा लें। त्वचा के लिए फायदेमंद होगा।

मिल्क बाथ के फायदे-

दूध स्वास्थय के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही दूध के अन्य फायदे भी हैं। जिसमेंं त्वचा संबंधी फायदे भी दूध से होते हैं। दूध में प्रचुर मात्रा में विटामिन और कैल्शियम पाया जाता है। जो कि सूर्य की तेज किरणों से त्वचा की रक्षा करते हैं। इस कारण आजकल लोग मिल्क बाथ लेना पसंद करते हैं। तो चलिए जानते हैं मिल्क बाथ के क्या क्या फायदे हैं।

  • त्वचा कोमल बनती है- दूध में मौजूद विटामिन और कैल्शियम सनबर्न के प्रभाव को कम करती है। और इसके अलावा दूध त्वचा के रूखेपन को भी कम करता है। और शरीर को कोमल बनाता है।

  • पैरों में आराम- मिल्क बाथ से पैरों की मृत कोशिकाएं साफ हो जाती हैं। मिल्क बाथ पैरों को साफ करने के साथ साथ कोमल भी बनाती हैं।

  • बालों को कोमल बनाती है- दूध में मौजूद विटामिन डी बालों को पोषण देने के साथ ही दूध से बालों को धोने से बाल कोमल बनते हैं।

Back to top button