स्वास्थ्य

डिलीवरी के बाद स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से है परेशान तो इन 5 घरेलू उपायों से पाएं इससे छुटकारा

जब भी कोई महिला गर्भवती होती है, तो उसे नौ महीने कई तकलीफों से गुजरना पड़ता है। उसकी तकलीफें यही खत्म नहीं होती है, बल्कि डिलीवरी के बाद भी उसे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जी हां, जहां एक तरफ शिशु के जन्म के बाद घर परिवार में खुशियों का माहौल होता है, तो वही दूसरी तरफ नयी नयी मां को कई तरह की मानसिक और शारीरिक समस्या से गुजरना पड़ता है। डिलीवरी के बाद तनाव के साथ ही महिला को स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से जूझना पड़ता है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से महिलाएं काफी ज्यादा परेशान हो जाती है, लेकिन यह समस्या आम होती है, जिससे कुछ समय बाद या कुछ उपायोंं को आज़मा कर छुटकारा मिल जाता है। अगर डिलीवरी के बाद महिलाएं अपनी स्ट्रेच मार्क्स पर ध्यान देंगी, तो इस समस्या से जल्दी ही छुटकारा पा सकती हैं। यूं तो बाज़ार में कई सारे क्रीम मौजूद होते हैं, लेकिन वो महंगे और कैमिकल युक्त होते हैं, जिसकी वजह से साइड इफैक्ट्स की चिंता भी महिला को सताती है। ऐसे में आज हम आपको स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

स्ट्रेच मार्क्स ( stretch marks)  को हटाने के घरेलू उपाय  ( how to remove stretch marks  )

डिलीवरी के बाद महिलाओं के पेट पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं, जिनकी वजह से वो काफी असहज महसूस करती है, लेकिन नीचे लिखे गये घरेलू उपायों से इससे छुटकारा पाया जा सकता है –

1. जैतून का तेल – एंटी ऑक्सीडेंट्स व अन्य गुणों से भरपूर जैतून के तेल को स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर लगाने से इस परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए महिलाओं को प्रभावित क्षेत्र पर 10 से 15 मिनट के लिए मालिश करवानी चाहिए। इससे मालिश करने पर महिलाओं को इस समस्या से महीनों में ही छुटकारा मिल जाएगा।

स्ट्रेच मार्क्स ( stretch marks)  को हटाने के घरेलू उपाय  ( how to remove stretch marks  )

2.चीनी का इस्तेमाल करें – चीनी में मौजूद गुण स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में सहायक होते हैं, जिसकी वजह से अगर आप स्ट्रेच मार्क्स से परेशान है तो इसके लिए आप एक चम्मच चीनी, एक चम्मच बादाम का तेल, और आधा चम्मच निम्बू का रस अच्छे से एक कटोरी में डालकर मिक्स करें, लेकिन ध्यान रहे कि चीनी पूरी घुलने न पाएं। इसके बाद इसके प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं, इसका इस्तेमाल रोज़ाना करें।

3.हल्दी – हल्दी में मौजूद गुण सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। साथ ही यह स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में भी लाभकारी होते है। इसके लिए हल्दी को किसी तेल में मिलाकर पेस्ट बनाए और प्रभावित क्षेत्र पर महिलाओं को लगाना चाहिए। एक महीने में ही स्ट्रेच मार्क्स की समस्या पूरी तरह से खत्म होने लगेगी।

 

4.अंडे का सफेद हिस्सा – अंडे में मौजूद प्रोटीन न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि इसके प्रयोग से कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। अंडे के सफेद हिस्से को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और इसके बाद उसे सूखने दे। जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो ठंडे पानी से धुल ले। इसके बाद अगर आपको कोई क्रीम लगानी है, तो लगा सकती है, वरना ऐसे ही छोड़ दे । इस प्रक्रिया को  रोज़ाना दोहराया ताकि आपको इस समस्या से जल्दी छुटकारा मिल जाए।

स्ट्रेच मार्क्स क्रीम (stretch marks cream)

 

5.ग्लिसरीन – ग्लिसरीन में नींबू के रस को मिलाकर स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर लगाने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए 10 मिनट तक मालिश करे ताकि जल्दी ही आराम मिले।

इन्हें असर दिखाने में तीन से चार महीने तो लगते हैं। इसके लिए आपको नियमित रूप से दो बार इनका इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपको बेहतर परिणाम चाहिए तो आप इनवेसिव रेडियोफ्रीक्वेंसी या माइक्रोनीडलिंग ट्रीटमेंट अपनाएं।


स्ट्रेच मार्क्स क्रीम (stretch marks cream)

डॉक्टर्स का कहना है की स्ट्रेच मार्क्स क्रीम सिर्फ एक हद तक ही असर दिखाती हैं, आप स्ट्रेच मार्क्स क्रीम से चमत्कार की उम्मीद कतई न करें। क्रीम आपके स्ट्रेच मार्क्स को हल्का तो कर सकती हैं लेकिन इनकी मदद से आप पूरी तरह छुटकारा नहीं पा सकते इन स्ट्रेच मार्क्स से । आपको लगता है कि इन क्रीम की मदद से आप पोस्ट प्रेगनेंसी स्ट्रेच मार्क्स को दूर कर पाएंगी तो फिर आप गलत हैं। स्ट्रेच मार्क्स के क्रीम या ऑयल जो भी होते हैं वह आपकी स्किन को लुब्रिकेट और हाइड्रेट करते हैं और इन्हें ड्राई होने और इन पर खुजली होने से बचाते हैं।

स्ट्रेच मार्क्स क्रीम में विटामिन ई, एसेंशियल ऑयल होते हैं जो स्किन को मज़बूत करते हैं, कॉलेजन बूस्ट करते हैं और उसे हाइड्रेट भी करते हैं।

 

 

Back to top button