जन्मदिन खास : दिल्ली के राजीव भाटिया कैसे बने बॉलीवुड के अक्षय कुमार, जानिए

हर किसी को अपने फैमिली की वजह से पॉपुलैरिटी मिले ये जरूरी नही होता, और हर किसी को अपनी जिंदगी में संघर्ष करना होता है. संघर्ष करके बॉलीवुड के शिखर पर पहुंचने वालों में से अक्षय कुमार भी हैं, जिन्होने फिल्मों में काम करने के लिए कई पापड़ बेले. फिल्मों में स्पॉट ब्वॉय का काम करते-करते अक्षय आज बॉलीवुड के एक्शन किंग और सामाजिक मुद्दों पर आधारित फिल्मों की वजह से नये भारत कुमार का नाम भी मिला. अक्षय कुमार ने अपने फिल्मी करियर में हर तरह की फिल्मों में काम किया है, मगर कभी ये दिल्ली की तंग गलियों में घूमा करते थे. दिल्ली के राजीव भाटिया कैसे बने बॉलीवुड के अक्षय कुमार, चलिए बताते हैं आपको अक्षय कुमार से जुड़ी कुछ बातें.

दिल्ली के राजीव भाटिया कैसे बने बॉलीवुड के अक्षय कुमार

1. 9 सिंतबर, 1967 को पंजाब के अमृतसर में जन्में अक्षय कुमार की परवरिश दिल्ली में हुई. इनके पिता का नाम हरि ओम भाटिया था, जो मिलेट्री मे ऑफिसर थे. इनका असली नाम राजीव हरि ओम भाटिया है.

2. अक्षय कुमार अपनी मां अरुणा भाटिया के बहुत करीब हैं. इनकी एक बहन अलका भी है, जिनसे इनकी ट्वीनिंग बहुत अच्छी है. अक्षय अपने परिवार से बहुत प्यार करते हैं और जरूरत का ख्याल रखते हैं.

3. अक्षय कुमार का ज्यादातर बचपन चांदनी चौक में बीता है, इस बारे में उन्होंने फिल्म चांदनी चौक टू चाइना के प्रमोशन के दौरान बताया था. इस फिल्म में उन्होने बहुत सी यादें ताजा कीं.

4. अक्षय ने दिल्ली के डॉन बॉस्को स्कूल से अक्षय ने अपनी शुरुआती पढ़ाई की, इसके बाद मुंबई के नानक खालसा कॉलेज से आगे की पढ़ाई की. अक्षय ने बैंकॉक से मार्शल आर्ट्स की कला सीखी, और वहां इन्होंने वेटर का काम भी किया था.

5. वापस आने के बाद अक्षय ने मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिगं के लिए कोचिंग सेंटर खोला. उनके एक स्टूडेट के पिता फोटोग्राफर थे और उऩ्ही के कहने पर अक्षय ने मॉडलिंग की.

6. साल 1987 में आई फिल्म आज में अक्षय का 10 सेकेंड का किरदार था, लेकिन साल 1992 में आई फिल्म सौगंध में अक्षय कुमार को पहचान मिली.

7. इसके बाद अक्षय ने मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, खिलाड़ी 420, सबसे बड़ा खिलाड़ी, खिलाड़ियों का खिलाड़ी, मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी और खिलाड़ी 786 जैसी फिल्में करके खिलाड़ी कुमार का नाम मिला.

8. अक्षय ने अपने करियर में लगभग 100 फिल्मों में काम किया है. जिसमें उन्होंने सैनिक, मोहरा, मुझसे शादी करोगी, सिंह इज किंग, गरम मसाला, धड़कन, एतराज, वेलकम, आंखे, अजनबी, ऐलान, सुहाग, हेरा-फेरी, ओह माई गॉड, एयरलिफ्ट, रुस्तम, नमस्ते लंदन, भूल भुलईया, हाउसफुल, जॉली एलएलबी-2, ट्वॉयलेट एक प्रेम कथा, पैडमैन और गोल्ड जैसी हिट फिल्में हैं.

9. अक्षय कुमार ने साल 2001 में सुपरस्टार राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की बेटी ट्विंकल खन्ना से शादी की थी. इऩसे इन्हें एक बेटा आरव और एक बेटी नितारा कुमार हैं. अक्षय की साली रिंकी खन्ना भी फिल्मों में काम कर चुकी हैं.

10. अक्षय की शादी से जुड़ी इंट्रेस्टिंग बात ये है कि उनकी सास यानी डिंपल उन्हें गे समझती थी इसलिए उऩ्होंने अक्षय और ट्विंकल की शादी के एक साल पहले उऩ्हें एक साथ लिव इन में रहने को कहा था.