एक साथ कई बीमारियों को जड़ से ख़त्म कर देती है काली मिर्च खानें की आदत

आज के समय में हर व्यक्ति किसी ना किसी बीमारी से पीड़ित ही है। कोई छोटी बीमारी से पीड़ित है तो कोई बड़ी बीमारी से पीड़ित है। कई अंबार बीमारियों की वजह ख़ुद व्यक्ति ही बनता है। आजकल लोगों ने अपने खान-पान में काफ़ी बदलाव किया हुआ है। जिसकी वजह से उन्हें कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। आजकल की युवा पीढ़ी तो अपने खान-पान को पूरी तरह से बदल चुकी है। उनके खान-पान में शायद ही ऐसी कोई चीज़ होती है, जो शरीर के लिए फ़ायदेमंद होती है।

कई बीमारियाँ ऐसी हैं, जिनका इलाज घर पर ही मौजूद कुछ चीज़ों से आसानी से किया जा सकता है। हर घर की रसोई में कुछ ऐसी चीज़ें पायी जाती हैं जो लोगों की कई बीमारियों को जड़ से दूर कर सकती हैं। काली मिर्च भी उन्ही में से एक है। आपको बता दें हर भारतीय रसोई में काली मिर्च को मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा काली मिर्च में कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। अगर हर सुबह गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च का सेवन किया जाए तो यह शरीर को बहुत फ़ायदा पहुँचाती है।

बढ़े हुए फ़ैट को भी कम करती काली मिर्च:

आयुर्वेद में भी बताया गया है कि सुबह-सुबह गरम पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे शरीर स्वस्थ्य रहता है। काली मिर्च के सेवन से शरीर बाहरी संक्रमण से बचा रहता है। इसके अलावा वात, पित्त और कफ नियंत्रित रहता है। काली मिर्च और गरम पानी शरीर में बढ़े हुए फ़ैट को भी कम करता है। इसके साथ ही यह कैलोरी को बर्न करके वज़न कम करने में भी मदद करता है। अगर ज़ुकाम हो जाए तो ऐसे में काली मिर्च को दूध में मिलाकर पीने से आराम मिलता है। इसके अलावा भी काली मिर्च कई फ़ायदे पहुँचाती है।

काली मिर्च के सेवन से होते हैं ये फ़ायदे:

करे क़ब्ज़ दूर:

क़ब्ज़ के रोगियों के लिए काली मिर्च किसी अमृत से कम नहीं है। पानी के साथ काली मिर्च का सेवन क़ब्ज़ के रोगियों के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद रहता है। क़ब्ज़ की समस्या से छुटकारा पानें के लिए एक कप पानी में नींबू का रस और काली मिर्च का चूर्ण एवं नमक डालकर पीएँ। इससे गैस और क़ब्ज़ की समस्या से कुछ ही दिनों में राहत मिल जाएगी।

बढ़ाए स्टेमिना:

जानकारों का कहना है कि गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करने से व्यक्ति की शारीरिक क्षमता भी बढ़ती है। इसके अलावा शरीर में पानी की कमी भी नियंत्रित रहती है। इससे एसिडिटी की समस्या नहीं होती है।

डिहाईड्रेशन:

अगर आप डिहाईड्रेशन की समस्या का सामना कर रहे हैं तो काली मिर्च को गुनगुने पानी के साथ लें। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। इसके सेवन से आपको थकान का अनुभव भी नहीं होता है। इसके अलावा काली मिर्च का गुनगुने पानी के साथ सेवन करने पर स्किन पर रूखापन भी नहीं आता है।

आपको बता दें काली मिर्च के फ़ायदों के बारे में आयुर्वेद के हिसाब से लिखा गया है। अगर आपको इसमें कोई संदेह हो तो आप इस्तेमाल करने से पहले किसी जानकार से इसके बारे में सलाह ले सकते हैं।

error: Content is protected !!