स्वास्थ्य

इन 6 चीजों के सेवन से कैंसर का डर होगा दूर, शरीर बनेगा तंदुरूस्त

आजकल के समय में कैंसर सबसे गंभीर बीमारी मानी गई है कैंसर की समस्या होने के बहुत से कारण हो सकते हैं जिसकी वजह से शरीर के अंदर कैंसर के पनपने का खतरा अधिक रहता है व्यक्ति के अनियमित खानपान बढ़ते प्रदूषण या फिर यह समस्या अनुवांशिक भी हो सकती है कैंसर की बीमारी किस व्यक्ति को लग जाए यह कहा नहीं जा सकता परंतु इसके रोकथाम का प्रयास किया जा सकता है प्रकृति में ऐसी बहुत सी चीजें मौजूद हैं जिनका सेवन करके हम कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से दूर रह सकते हैं अगर आप इन चीजों का सेवन करते हैं तो आपको कैंसर होने का खतरा नहीं रहेगा।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसी 6 चीजों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं अगर आप इन चीजों का सेवन करते हैं तो आपको कैंसर से डरने की कोई आवश्यकता नहीं है।

आइए जानते हैं किन चीजों के सेवन से कैंसर की समस्या दूर रहती है

सेब

अगर आप नियमित रूप से रोजाना सेब का सेवन करते हैं तो आप कैंसर की बीमारी से बचे रहेंगे सेब में क्यूरेसटीन, एपीकैटेचीन, एंथोसायानीन्स और ट्राईटेरपेनॉइड्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जो कि एंटीआक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं और यह कैंसर के खतरे को कम करने के लिए जाने जाते हैं सेब का छिलका सबसे अधिक पोषक तत्व वाला होता है क्योंकि 80% क्यूरेसटीन इसी में मौजूद होता है अगर आप सेब का सेवन करते हैं तो इससे फेफड़े स्तन और पेट के कैंसर के इलाज में काफी सहायता मिलती है।

पत्ता गोभी फूल गोभी और ब्रोकली

पत्ता गोभी ब्रोकली और फूल गोभी में मौजूद ग्लूकोसाइनोलेट्स खाने के बाद आइसोथायोसाइनेट और इनडोल्स में बदल जाता है यह तत्व सूजन को कम करने में मदद करते हैं शरीर के अंदर होने वाला सूजन कैंसर को जन्म दे सकता है इन सब्जियों में मौजूद बीटा-कैरोटीन कोशिकाओं के आपसी सहयोग को प्रोत्साहित करता है जिससे असाधारण कोशिका विभाजन के नियंत्रण में सहायता प्राप्त होती है इन चीजों के सेवन से आपको कैंसर के खतरे की संभावना बहुत कम रहती है।

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी के अंदर बहुत ही जबरदस्त एंटीआक्सीडेंट शक्ति पाई जाती है यह फ्री रेडिकल्स द्वारा डीएनए को होने वाले नुकसान को रोकने में सहायता करता है यह मुंह स्तन गुदा और प्रोस्टेट कैंसर वाली कोशिकाओं की वृद्धि को रोकता है और इनको खत्म करता है।

पीपली

पीपली के अंदर एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं अगर इसका सेवन किया जाए तो इससे प्रोस्टेट कैंसर स्तन कैंसर लंग कैंसर आदि से बचाव होता है वैसे पीपली भारत में पाई जाती है और इसका प्रयोग मसाले के रूप में किया जाता है इसके साथ ही आयुर्वेद में भी इसका इस्तेमाल होता है।

ग्रीन टी

अगर आप ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो इससे आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचे रह सकते हैं इसमें पॉलीफेनॉल्स ओर फ्लैवोलॉइड्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जिन्हें एंटीऑक्सीडेंट्स के तौर पर जाना जाता है यह काली चाय की तुलना में अधिक होते हैं।

चेरी

चेरी फाइबर विटामिन सी और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत होता है चेरी का गहरा लाल रंग एंथोसायनिन्स की वजह से होता है यह तत्व एंटीआक्सीडेंट होता है अगर आप चेरी का सेवन करते हैं तो कैंसर जैसी गंभीर समस्या से बचे रह सकते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close