बॉलीवुड

आशा भोसले : मजबूरी में कम उम्र से ही गाना शुरु किया, आज हैं दिग्गज गायिका

बॉलीवुड में बहुत से सिंगर्स हैं जिन्होंने अपनी गायकी से लोगों का दिल चुराया है लेकिन कुछ ऐसे भी दिगग्ज हैं जिन्होंने अपने काम के जरिए एक अलग ही पहचान बनाई है. आज हम बात बॉलीवुड की लेजेंड सिंगर आशा भोसले की, जिन्होंने गायकी के गुण अपने पिता और बड़ी बहन से सीखे और आज इंडस्ट्री में ‘आशा ताई’ के नाम से पहचानी जाती हैं. इनकी जिंदगी में दो दिग्गज बहुत अहम रिश्ते से जुड़े हैं, एक बॉलीवुड की कोकिला लता मंगेशकर जो उऩकी बहन हैं और दूसरे आर डी बर्मन जो इनके पति के साथ-साथ इंडस्ट्री के दिग्गज म्यूजिक कंपोजर हैं. मगर ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि आशा भोसले ने मजबूरी में कम उम्र से ही गाना शुरु किया, और आज कहां से कहां पहुंच गईं.

मजबूरी में कम उम्र से ही गाना शुरु किया

आशा भोसले ने लगभग 4 दशक बॉलीवुड में गुजारा, जरा सा झूम लूं मैं, जिसमें चुरा लिया है तुमने, पिया तू, मुझे रंग दे, कजरा मोहब्बत वाला, एक परदेसी मेरा दिल, अभी ना जाओ छोड़कर, ले गई ले गई, तुमसे मिलके, दो लफ्जों की है दिल की कहानी और कभी तो नजर मिलाओ जैसे कई पॉपुलर गानों में अपनी जादुई आवाज दी है.

1. आशा भोसले का जन्म 8 सितंबर, 1933 को महाराष्ट्र के सांगली में हुआ था. उनके पिता दीनानाथ मंगेशकर रंगमंच के कलाकार थे और गायन भी करते थे. उऩ्होंने अपनी बेटियों लता और आशा को संगीत की शिक्षा खुद ही दी थी.

2. जब आशा भोसले 9 साल की थीं तब उनके पिता का निधन हो गया था और तब से ही वे अपनी बहन के साथ स्टेज शो करती थी. 10 साल की उम्र में मराठी फिल्म मांझा बल में चला चला नव बला गाया और फिर साल 1948 में बॉलीवुड में फिल्म चुनरिया का सावन आया गीत गाया से शुरुआत की.

3. आशा भोसले ने अपने परिवार के साथ बहुत संघर्ष किया लेकिन सफलता उऩ्हें मिल ही गई. उन्होंने बॉलीवुड को एक लंबा समय दिया जिसमें उन्होंने हिंदी के अलावा मराठी, बंगाली, तेलुगू, गुजराती, पंजाबी, तमिल, मलयालम, अंग्रेजी और रूसी जैसे 20 अलग भाषाओं में करीब 19000 गानों में अपनी आवाज का जादू बिखेरा.

4. 16 साल की उम्र में इन्होंने घर के खिलाफ जाकर अपनी उम्र से 10 साल बड़े गणपत राव से शादी की लेकिन कुछ समय बाद उनसे अलगाव हो गया. फिर साल 1980 में म्यूजिक कंपोजर आर. डी. बर्मन से शादी की जिनसे इन्हें तीन बच्चे हैं और वे अपने परिवार के साथ बेहद खुशहाल जिंदगी जी रही हैं.

5. आशा भोसले को फिल्म इजाजत के मेरा कुछ सामान और फिल्म उमराव जान के लिए नेशनल अवॉर्ड्स मिल चुका है. इसके अलावा साल 2001 में दादा साहेब फाल्के और साल 2008 में पद्मश्री से नवाजा जा चुका है. इसके अलावा उन्होंने कई अवॉर्ड्स अपने नाम किये हैं.

6. आशा भोसले एक गायिका के साथ-साथ बेहतरीन कुक भी हैं. उनके दुबई और कुवैत जैसे बड़े शहरों में अपने रेस्टोरेंट भी चलते हैं, जहां वे समय-समय पर जाया करती हैं.

7. आशा ताई बॉलीवुड की पहली गायिका हैं जिन्हें ग्रैमी अवॉर्ड से नवाजा गया था. इनके फैंस देश-विदेश में आसानी से पाये जाते हैं.

Back to top button