स्वास्थ्य

अगर हटाना चाहते हैं आंखों से चश्मा तो करिए ये 5 अचूक उपाय, होगा फायदा

आज का दौर डिजिटल हो चुका है. ऐसे में लैपटॉप, कंप्यूटर और मोबाइल इंसान की दैनिक जरूरत बन चुका है. इसका ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करने से आंखों में प्रभाव पड़ता है. इसका बुरा असर आज के छोटे-छोटे बच्चों के भी चश्मा लग जाता है. आजकल लोग जंक फूड पसंद करते हैं जिससे हमारी आंखों के सेल्स को कम पोषण मिलता है और इससे आंखों की रोशनी कम होती चली जाती है. विटामिन की कमी होने के कारण हमारे शरीर में पित्त की मात्रा को बढ़ाता है, इससे हमारी आंखों के सेल्स कम होने से मोटे-मोटे लेंस के चश्में लग जाते हैं. अगर आप भी चश्मा हटाना चाहते हैं आंखों से चश्मा तो करिए ये 5 अचूक उपाय, यकीनन आपका चश्मा तो हटेगा ही इसके साथ ही आपकी आंखों की परेशानियां भी कम हो जाएंगी.

हटाना चाहते हैं आंखों से चश्मा तो करिए ये 5 अचूक उपाय

आंखों से चश्मा हटाने के बहुत से उपाय होते हैं लेकिन लोग करने से पता नहीं क्यों लोग करना नहीं चाहते हैं. जो नुस्खे हम आज के इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं वो अगर आपने कर लिए तो शर्तियल आपको फायदा होगा.

1. अगर आप हर रात सोने से पहले आंखों में गुलाब जल की 2-2 बूंद नियमित रूप से डाल लें, और इसके बाद बादाम और अखरोट के तेल से आंखों की धीरे-धीरे मसाज करें तो फायदा होगा. हल्के हाथों से अपने आंखों की 5 से 10 मिनट तक मजाक करें इसका फायदा भी आपको मुख्य रूप से होगा. इसके बाद आंखों पर खीरे की स्लाइस रख लें ऐसा आपक कम से कम मिनटों तक रोज करें.

2. आंखों को धोने के लिए आंवला, त्रिफला और धनिया पाउडर का इस्तेमाल करें. आप चाहें तो इनमें से किसी एक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक जग पानी में 2 चम्मच धनिया पाउडर मिलाकर 5 मिनट तक उबाल लें और इसे ठंडा कर लें. अब इस पानी से आंखों को धोएं. आप ये प्रक्रिया दिन में 2-3 बार कर सकते हैं.

3. आंवला या फिर त्रिफला के पानी को बनाने के लिए एक जग पानी में रात को 2-3 चम्मच आंवला या त्रिफला का पाउडर डालकर रख दें. सुबह इस पानी को छान लें. इसी पानी से अपनी आंखों को दिन में 2-3 बार धोएं.

4. आंवले के अलावा जब भी आप बाहर से घर में आएं तो अपनी आंखों को जरूर धुल लें. आंखें धोते हुए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आंखे धोने से पहले मुंह में पानी भर लें और फिर आंखें धोएं. इससे आपकी आंखों की मांसपेशियां फैल जाएंगी आपकी आंखों की सारी गंदगी साफ हो जाएगीं.

5. सारे उपाय करें लेकिन इन सबके साथ विटामिन से भरपूर खाने की चीजों को अपना ज्यादा-से-ज्यादा फोकस करें. कंप्यूटर पर काम करते समय बीच-बीच में अपनी पलकों को झपकाते रहें और अपनी आंखों को जितना हो सके रेस्ट देते रहें ऐसा करने से आपकी आंखों की थकान समय समय पर दूर होती रहेगी.

Related Articles

Close