विशेष

इन 10 सवालों को इंटरव्यू में माना जाता है Illegal, कोई नहीं पूछ सकता आपसे ये सवाल

किसी भी जॉब सिलेक्शन प्रोसेस में इंटरव्यू अहम भूमिका निभाता है. अक्सर बड़ी-बड़ी परीक्षाओं जैसे upsc आदि में रिटेन एग्जाम के बाद इंटरव्यू होता है. कई बार कैंडिडेट्स रिटेन एग्जाम तो क्लियर कर लेते हैं लेकिन इंटरव्यू नहीं कर पाते. ऐसा इसलिए क्योंकि इंटरव्यू अक्सर रिटेन से ज्यादा कठिन होता है. इंटरव्यू में ऐसे-ऐसे ट्रिकी सवाल किये जाते हैं जिसे सुनकर इंटरव्यू देने वालों का सिर चकरा जाता है. दरअसल, छात्रों का आईक्यू लेवल चेक करने के लिए ऐसे सवाल पूछे जाते हैं. लेकिन आपको बता दें, इंटरव्यू में कुछ सवाल ऐसे भी होते हैं जिन्हें आपसे कोई नहीं पूछ सकता और यदि वह आपसे ये सवाल पूछता है तो इसे अवैध माना जाएगा. कई लोगों को इंटरव्यू के इस रूल के बारे में जानकारी भी नहीं होगी. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन सवालों को किसी भी इंटरव्यू में अवैध माना जाता है और चाहे कुछ भी हो जाए ये सवाल आपसे कोई नहीं पूछ सकता. कौन से हैं वो 10 सवाल, आईये जानते हैं.

प्रश्न 1- उम्र

कोई भी व्यक्ति इंटरव्यू में आपसे आपकी उम्र नहीं पूछ सकता. उम्र को पूछना अवैध माना गया है.

प्रश्न 2- जाति

किसी भी इंटरव्यू में कोई आपसे आपकी जाति/कास्ट नहीं पूछ सकता या आपसे रंगभेद के आधार पर मतभेद नहीं कर सकता. ऐसा करने पर उच्च स्तर पर शिकायत की जा सकती है.

प्रश्न 3- जन्मस्थान

इतना ही नहीं, व्यक्ति के जन्मस्थान के बारे में भी पूछना कानूनन अवैध है.

प्रश्न 4- धर्म

आप किस धर्म के हैं या किस धर्म को फॉलो करते हैं, ये सवाल भी आपसे कोई नहीं पूछ सकता. धर्म से संबंधित सवालों को भी अवैध माना जाता है.

प्रश्न 5- विकलांगता

इंटरव्यू में किसी भी दिव्यांग से उनकी विकलांगता के बारे में पूछना गलत है. ऐसा करने से उनकी भावनाओं को ठेस पहुंच सकता है और इसके आधार पर चयन करना कानूनन अपराध है.

प्रश्न 6- क्रिमिनल रिकार्ड्स

इसके अलावा किसी भी इंटरव्यू में आपसे कोई आपसे किसी भी तरह के क्रिमिनल रिकार्ड्स के बारे में नहीं पूछ सकता.

प्रश्न 7- वैवाहिक जीवन/फैमिली स्टेटस

आपसे कोई आपके वैवाहिक जीवन या फैमिली स्टेटस के बारे में सवाल नहीं कर सकता.

प्रश्न 8- सेक्सुअल ओरिएंटेशन

इतना ही नहीं, किसी को भी आपसे आपके सेक्सुअल ओरिएंटेशन के बारे में पूछने का कोई हक नहीं है. ये सवाल पूरी तरह अवैध है.

प्रश्न 9- नागरिकता

नागरिकता के आधार पर भी आपका सिलेक्शन नहीं किया जा सकता. यदि कोई आपसे ये सवाल पूछता है तो वह पूरी तरह गलत है.

प्रश्न 10- प्रेगनेंसी स्टेटस

किसी महिला से उनके प्रेगनेंसी स्टेटस के बारे में पूछना भी गलत है. यदि कोई व्यक्ति ऐसा कर रहा है तो इसकी शिकायत उच्च स्तर पर की जा सकती है.

तो ये थे 10 सवाल जिन्हें किसी भी इंटरव्यू में पूछना सख्त मना है और यदि कोई आपसे इंटरव्यू में ये सवाल पूछता है तो इसकी शिकायत अवश्य करें. दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना ना भूलें.

Back to top button