अध्यात्म

टीवी पर कृष्ण बनकर करते थे सबके दिलों पर राज, जानिए अब कहां हैं ये स्टार ?

कुछ दिन पहले ही कृष्ण जनमाष्टमी पूरे देश में धूमधाम से मनाई गई. सोशल मीडिया पर जन्माष्टमी की बधाईयां का आदान-प्रदान चारों ओर हुआ और लोगों ने जमकर अपने बच्चों की कृष्ण बनी हुई तस्वीरें शेयर भी कीं. ये भारत में हिंदू धर्म का सबसे खास पर्वों में एक माना जाता है, किशन कन्हैया की बाल लीलाएं हमने फिल्मों और टीवी में बहुत देखी हैं. आम जनता जितनी फिल्मों और टीवी सीरियल से उस किरदार से जुड़ती है उतनी किसी भी तरीके से नहीं जुड़ पाती. बहुत से लोग तो सीरियल निभाने वाले किरदारों को देखकर ही उस किरदार के कैसे दिखने का अदाजा लगा लेते हैं. टीवी पर कृष्ण बनकर करते थे सबके दिलों पर राज, आज वे सभी कृष्ण अपनी-अपनी दुनिया में काम-काज में व्यस्त हो चुके हैं. चलिए जानते हैं कहां हैं वे सभी ?

टीवी पर कृष्ण बनकर करते थे सबके दिलों पर राज

वैसे तो टीवी पर बहुत सारे कृष्णा आए लेकिन 90 के दशक में जितने भी श्रीकृष्णा बनाए गए या यूं कहिए कि रामानंद सागर द्वारा प्रस्तुत धार्मिक किरदार ही दर्शकों को असली लगते थे. तभी तो आज भी जब वे बाहर निकलते हैं तो लोग उन्हें कृष्णा के नाम से पुकारते हैं. उन सभी कृष्णों में ये तीन किरदार बहुत पॉपुलर रहे.

1. नीतीश भारद्वाज

बॉम्बे वेटेरिनरी कॉलेज से जानवरों के डॉक्टर की डिग्री लेने वाले नीतीश ने श्रीकृष्णा का यादगार किरदार निभाया था. बाद में ये कई मराठी फिल्मों में नजर आए. ये महाभारत सीरियल में श्रीकृष्ण के किरदार में थे और इन्हें देखकर आज भी श्रीकृष्ण कहकर सिर झुकाते हैं. महाभारत के बाद नीतीश ने साल 1996 में भारतीय जनता पार्टी ज्वाइऩ की और जमशेदपुर से इंदर नामधारी को हराकर सांसद बन गए. फिर इन्होंने राजनीति से सन्यास ले लिया, और फिल्मों में भी हाथ आजमाया लेकिन इतने सफल नहीं हो पाए.

2. स्वाप्निल जोशी

टीवी के पॉपुलर एक्टर स्वाप्निल जोशी ने श्रीकृष्ण के बचपन का यादगार किरदार निभाया था. इसके अलावा इन्होंने रामायण में लव का किरदार भी बेहतरीन तरीके से निभाया. 15 साल की उम्र में इन्होंने लव का किरदार निभाया और तभी से टीवी में काम करते आए हैं. साल 2007 में इन्होंने कॉमेडी का काम करना शुरु कर दिया और कई शोज भी किये. फिर साल 2017 में मशहूर कोरियोग्राफर गणेश आचार्य ने मराठी फिल्म में इन्हें साइन किया और आजकल ये मराठी फिल्में करने में व्यस्त हैं.

3. सर्वदमन बनर्जी

रामानंद सागर की सबसे लोकप्रिय कृष्ण जी का किरदार सर्दमन बनर्जी ने निभाया था. ये घर-घर में फेमस हो गए थे, इन्होंने कई धार्मिक और अध्यात्मिक तरह के सीरियल्स और थिएटर में काम किया है. आजकल ये ऋषिकेश में अपना एक मेडिटेशन सेंटर चलाते हैं, जहां देश-विदेश से लोग योग और मेडिटेशन के फायदे उठाने के लिए आते हैं. इसके अलावा इनका पंख नाम का एक एनजीओ भी है जिसे वे खुद संभालते हैं, जिसमें करीब 200 बच्चों की पढ़ाई-लिखाई और 50 महिलाओं को ढंग से जीवन बिताने के बारे में बताया जाता है.

Back to top button