राहुल गांधी एक नहीं बल्कि दो देशों के हैं नागरिक?, देश को धोखा देने का मामला पहुँचा कोर्ट

नई दिल्ली: कांग्रेस इस समय भाजपा की मोदी सरकार के ऊपर राफ़ेल सौदे को लेकर लगातार निशाना साध रही है। राहुल गांधी ने संसद में पीएम मोदी के ऊपर देश को धोखा देने का भी आरोप लगा दिया था। लेकिन हाल ही में राहुल गांधी के ऊपर ख़ुद देश के साथ धोखा करने के लिए अदालत में मुकदमा दर्ज हो गया है। जानकारी के अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर दोहरी नागरिकता और देश को धोखा देने का आरोप लगाते हुए बिहार की एक अदालत में मुक़दमा दर्ज किया गया है।

मुज़फ़्फ़रपुर व्यवहार न्यायालय में प्रभारी और मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी सुनिता कुमारी सिंह की अदालत में दायर परिवाद पत्र में कहा गया है कि राहुल गांधी के पास इटली की और भारत की दोहरी नागरिकता है। राहुल गांधी के पास दोनो ही देशों के पासपोर्ट रखते हैं। आपको बता दें दो देशों की नागरिकता भारतीय क़ानून के हिसाब से एक अपराध है। किसी भी व्यक्ति के पास किसी एक देश की ही नागरिकता हो सकती है। याचिकाकर्ता एडवोकेट सुधीर कुमार ओझा ने परिवाद पत्र में कहा है कि राहुल गांधी ने देश को धोखा और ग़लत जानकारी दी है।

याचिकाकर्ता सुधीर ओझा का दावा है कि हाल ही में इटली में हुए आम चुनाव में राहुल गांधी ने मतदान किया था। ओझा ने परिवाद पत्र में यह दावा किया है कि गांधी की पार्टी का असली नाम इंदिरा कांग्रेस इंडिया है, जबकि उन्होंने इंडियन नेशनल कांग्रेस के नाम का उपयोग करके देश के साथ धोखा किया है। परिवाद पत्र के माध्यम से ओझा ने अदालत से पूरे मामले की जाँच का आदेश देने का आग्रह किया है। आपको बता दें अगर ओझा का आरोप जाँच के बाद सही साबित होता है, तो कांग्रेस की मुसीबत बहुत ज़्यादा बढ़ने वाली है।

ओझा ने बताया कि इस मामले की सुनवाई के लिए अदालत ने 26 सितम्बर की तारीख़ तय की है। आपको बता दें जब राहुल गांधी 25 अगस्त को विदेश यात्रा पर विदेश गए थे तो उन्होंने वहाँ भारत की छवि धूमिल करने की कोशिश की थी। ओझा ने इसी का आरोप लगाते हुए एक परिवाद पत्र दाख़िल किया था। वहीं राहुल गांधी की कैलाश मानसरोवर यात्रा को लेकर भी जमकर विवाद हो गया है। राहुल गांधी के ऊपर आरोप लगाया जा रहा है कि धार्मिक यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने नेपाल के एक रेस्टोरेंट में नॉनवेज खाना खाया।

इस मामले पर ज़्यादा विवाद बढ़ता देखकर रेस्टोरेंट की तरफ़ से बयान आया। इसमें रेस्टोरेंट ने साफ़ किया है कि जो दावे किए जा रहे हैं वह सभी झूठे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा ऑर्डर किए गए खाने को लेकर मीडिया की तरफ़ से कई सवाल किए जा रहे हैं। रेस्टोरेंट ने कहा कि हम यह स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि राहुल गांधी ने कोई नॉनवेज खाना ऑर्डर नहीं किया था, बल्कि उन्होंने मेन्यू में से सबसे शुद्ध शाकाहारी खाना ऑर्डर किया था।