स्वास्थ्य

सीने की जलन को ना लें हल्के में, इसकी वजह से हो सकती हैं यह 5 गंभीर बीमारियां

सीने में जलन की समस्या आजकल के समय में आम बात हो गई है गलत खानपान हार्ट बर्न और एसिडिटी की वजह से सीने में जलन का सामना करना पड़ता है परंतु अगर आपकी यह समस्या काफी लंबे समय तक ऐसी ही बनी रहे और काफी दवाइयों का सेवन करने के बावजूद भी आपकी समस्या का समाधान ना हो तो आप इसको बिल्कुल भी नजरअंदाज मत कीजिए अगर आप इस समस्या को नजरअंदाज करते हैं तो इससे आपके शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ सकता है लगातार सीने में जलन होने की वजह से आपको अल्सर या कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के होने का खतरा अधिक रहता है आगे चलकर लगातार सीने में जलन की समस्या इन गंभीर बीमारियों का रूप ले सकती है।

अगर आपके सीने में लगातार जलन रहती है तो इसकी वजह से शरीर की एसिड फूड पाइप की लाइनिंग को क्षति पहुंच सकती है जिसके कारण पाचन संबंधित समस्याओं के होने की अधिक संभावना रहती है अगर आप इस समस्या से छुटकारा प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसके लिए कुछ सावधानियां बरत सकते हैं आज हम आपको इस लेख के माध्यम से सीने में जलन होने के क्या कारण होते हैं और इससे किन बीमारियों का खतरा हो सकता है इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं क्यों होता है सीने में जलन

  • अधिक वजन की वजह से आपके सीने में जलन होती है।
  • अधिक मात्रा में सिगरेट का सेवन भी सीने में जलन का कारण है।
  • अधिक शराब के सेवन से इस परेशानी का सामना करना पड़ता है।
  • ज्यादा मिर्च के सेवन से भी सीने में जलन उत्पन्न होती है।
  • अधिक मसालेदार भोजन का सेवन भी सीने में जलन का मुख्य कारण है।
  • अगर आप तेल से बनी हुई चीजों का सेवन अधिक करते हैं तो आपको सीने में जलन की समस्या होती है।
  • अगर आपके शरीर में पानी की कमी होती है तो आपको सीने में जलन की समस्या का सामना करना पड़ता है।
  • अधिक चाय का सेवन और कॉफी के सेवन से भी यह समस्या उत्पन्न होती है।
  • अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद सोते हैं तो आपको सीने में जलन की समस्या का सामना करना पड़ता है।
  • खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए।
  • आप खाने को ठीक से चबा चबा कर खाएं।

आइए जानते हैं सीने में जलन होने से किन बीमारियों का होता है खतरा

पेट का कैंसर

अगर किसी व्यक्ति के सीने में 3 हफ्ते से ज्यादा जलन हो या फिर खाना निगलने में दिक्कत होती है तो उस व्यक्ति को तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए क्योंकि इसकी वजह से आपके पेट में कैंसर होने की संभावना रहती है इस अवस्था में वजन कम होना ज्यादा डकारे आना उल्टी आना और सीने में असहनीय जलन जैसे लक्षण नजर आते हैं।

कमजोर होती हैं हड्डियां

जब व्यक्ति अपने पेट की गैस और सीने में जलन की समस्या को दूर करने के लिए कई दवाइयों का सेवन करता है तो इससे हड्डियां कमजोर होने लगती है इसलिए कभी भी अगर आपको सीने में जलन की समस्या है तो आप घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

इसोफैगियल कैंसर और निमोनिया का खतरा

अगर आप समय रहते हुए इस समस्या का समाधान नहीं करते हैं तो इसकी वजह से आपको इसोफैगियल कैंसर और निमोनिया होने का खतरा अधिक रहता है अगर आप इस समस्या को नजरअंदाज करते हैं तो इसकी वजह से आपके शरीर में बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ने लगती है जिसके कारण फेफड़ों में इन्फेक्शन और निमोनिया का खतरा अधिक रहता है।

अस्थमा की समस्या

जिन व्यक्तियों को पहले से ही अस्थमा की समस्या है और अस्थमा की बीमारी में इस्तेमाल की गई दवाई एसिडिटी को बढ़ा देती है जिसकी वजह से आपके सीने में जलन की समस्या उत्पन्न होती है।

एनिमिया की समस्या

अगर आपके शरीर में काफी लंबे समय से गैस और सीने में जलन की समस्या है तो इसकी वजह से आपके शरीर में पोषक तत्व विटामिन और मिनरल्स की कमी होने लगती है इसके अतिरिक्त शरीर में आयरन का स्तर भी कम हो जाता है जिसके कारण आपको एनीमिया की बीमारी का सामना करना पड़ता है।

Back to top button