स्वास्थ्य

पैरों में जलन की समस्या से हैं परेशान तो जानिए इसके कारण और घरेलू उपाय क्या है?

गर्म मौसम में पैरों में जलन होना एक आम बात है। इसके शिकार किसी भी उम्र के लोग हो सकते हैं। यह समस्या बच्चों से लेकर बड़ों तक में होती है। यह समस्या अक्सर गर्मियों के दिनों में देखने को मिलता है। इसमें सबसे पहले पीड़ित को पैरों में हल्का हल्का दर्द होता है। और इसको नजरअंदाज करने से यह दर्द बढ़ जाता है और एक समय ऐसा आता है जब पीड़ित व्यक्ति अपने पैरों में खड़ा तक नहीं हो पाता और उसे चलने फिरने में भी परेशानी आती है।

इस समस्या का मुख्य कारण है पैरों में रक्त के प्रभाव का कम हो जाना है क्योंकि इससे नशें कमजोर हो जाती हैं। पैरों में जलन एक पीड़ादायक अनुभव है। पैर में एक कांटा भी चुभ जाता है तो बहुत ज्यादा पीड़ा देता है, क्योंकि पूरे शरीर का भार हमारे पैरों पर पड़ता है, इसलिए पैरों में जलन होना या दर्द होना पूरे बॉडी को प्रभावित करता है। इसलिए इसकी देखभाल करना आवश्यक है। तो आइये जानते पैरों में जलन के कारण और इसे ठीक करने के कुछ घरेलू उपाय।

पैरों में जलन के कारण-

  • नर्व सिस्टम में कमजोरी-  तंत्रिका तंत्र में कमजोरी आना पैरों में जलन के कुछ मुख्य कारणों में से है। तंत्रिका तंत्र ही हमारे मष्तिस्क को संदेश देता है कि शरीर में दर्द हो रहा है । तंत्रिका तंत्र अगर क्षतिग्रस्त हो जाता है तो पैरों में जलन महसूस होता है। तंत्रिका तंत्र अधिक क्षतिग्रस्त हो जाते हैं तो अधिक सक्रिय हो जाते हैं या बिल्कुल काम नहीं करते। इसी कारण कभी कभी पैरों में जलन न होने से भी मष्तिस्क को दर्द का संदेश देती हैं।
  • पैरों की नशें कमजोर होना- पैरों की नशें अगर कमजोर हो जाती हैं तो अक्सर झुनझुनाहट और पैर सुन्न होने जैसी समस्या बनी रहती है।इस कारण से भी कभी पैरों में जलन होने लगता है।
  • शराब का अत्यधिक सेवन-  शराब का अत्यधिक सेवन नर्व सिस्टम के क्षतिग्रस्त होने का बड़ा कारण है। क्षतिग्रस्त नर्व सिस्टम से आपको कई तरह की शारीरिक समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है।
  • विटामिन बी-12 की कमी- विटामिन बी-12 हमारे शरीर में कई तरह के शारीरिक गतिविधियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यही कारण है कि बी-12 की कमी पैरों में झुनझुनी और जलन का कारण बनता है।
  • उच्च रक्तचाप- उच्च रक्तचाप भी पैरों में जलन का कारण बन सकती है। क्योंकि उच्च रक्तचाप के दौरान पैरों में रक्त संचरण में परेशानी आती है। इस कारण से पैरों के पल्स रेट में कमी और तापमान का अमान्य रहना पैरों में जलन का कारण बनता है।

पैरों के जलन को ठीक करने के कुछ नुस्खे-

  • ठंडा पानी- ठंडा पानी पैरों के जलन को कम करने में मदद करती है। ये पैरों के जलन, झुनझुनाहट औ दर्द को कम करने में सहायक है। टब में ठंडा पानी लेकर इसमें कुछ देर तक पैरों को डुबोकर रखने से जलन से तुरंत राहत पाया जा सकता है।
  • अदरक- अदरक शरीर में रक्त परिसंचरण बढ़ाने में सहायक होते हैं। जिससे जलन में शीघ्र राहत मिलती है। अदरक के रस को नारियल तेल के साथ मिलाकर पैरों में मालिश करने पर भी जलन से राहत मिल सकती है। अदरक की चाय भी इसका वैकल्पिक हो सकता है।
  • सरसों का तेल- सरसों के तेल को कुदरती औषधि भी कहा जाता है। सरसों के तेल को पैरों के तलवे में मालिश करने से जलन में काफी राहत मिलती है।
  • हल्दी- हल्दी से रक्त संचरण को ठीक करने में काफी मदद मिलती है। क्योंकि इसमें करक्यूमिन नामक यौगिक अच्छी मात्रा में पाई जाती है। इसके अलावा इसमें अनुत्तेजक गुण पाए जाते हैं जो पैरों के दर्द और झुनझुनाहट को कम करने में मदद करता है। अगर आप पैरों में जलन की समस्या से गुजर रहे हैं तो गर्म पानी में हल्दी मिलाकर पिएं या इसके अलावा दूध में भी हल्दी मिलाकर पी सकते हैं। या हल्दी का पेस्ट लगाकर उसे पैरों के तलवे में भी लगा सकते हैं। इससे भी आपको काफी राहत मिल सकती है।

Back to top button