विशेष

अंडे के अलावा इसके छिलके भी होते हैं फायदेमंद, जानिए इससे जुड़ी दिलचस्प खबर

अंडे का इस्तेमाल दुनिया में लगभग हर जगह किया जाता है और इस पर एक मिथ्या है कि इसे सिर्फ सर्दी में ही खाना चाहिए क्योंकि ये गर्म होता है लेकिन सच तो ये है कि अंडा 12 महीने खाया जा सकता है. अंडे में बहुत सारे प्रोटीन हैं लेकिन इसमें एक हानिकारक चीज ये है कि जरूरत से ज्यादा अंडा खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. साधारण तौर पर लोग अंडा फोड़ते हैं, और उसका छिलका फेंक देते हैं लेकिन उन्हें ऩहीं पता होता कि अंडे के अलावा इसके छिलके भी होते हैं फायदेमंद, जिसका इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है. अंडे का सेवन ज्यादातर भारत में किया जाता है क्योंकि यहां जो शाकाहारी होते हैं वे भी अंडा खाना पसंद करते हैं और इसे अपने तर्क के लिए शाकाहारी खाद्द पदार्थ ही कहते हैं. अंडा खाने से बहुत सारे फायदे इंसान के शरीर को मिलते हैं जिसके बारे में लगभग हर किसी को पता होता है और इसी को ध्यान में रखकर लोग अंडा खाते हैं लेकिन अगर आप अंडे के छिलकों का फायदा जान लेंगे तो उसे कभी फेंकेगे नहीं.

अंडे के अलावा इसके छिलके भी होते हैं फायदेमंद

1. अगर आपके घर में बिल्लियां बहुत आती हैं और घर की चीजों का ज्यादा नुकसान करती हैं या फिर वे आकर ज्यादा परेशान करती हैं तो जिस जगह से वे ज्यादा आती हैं वहां पर अंडे के छिलकों को फैलाकर रख दें. अंडे के छिलकों को देखकर बिल्लियां भाग जाती हैं और आपको उनकी परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा.

2. अगर आप कुछ गंदे बर्तनों को घिस-घिस कर परेशान हो गई हैं और उसको चमकदार बनाना चाहती हैं तो इसके लिए आप अंडे के छिलकों का इस्तेमाल कर सकती हैं. अंडे के छिलकों को पीसकर इसका पाउडर बना लीजिए और इसके इस्तेमाल से बर्तन बहुत ही ज्यादा चमकदार हो जाएंगे.

3. अगर आप घर में आने वाली छिपकलियों से बहुत ज्यादा परेशान हैं तो उन्हें भगाने के लिए आप अंडे के छिलकों का इस्तेमाल कर सकती हैं. जिस जगह ज्यादा छिपकलियां आती हैं उन जगहों पर आप अंडे के छिलकों की लड़ी बनाकर या फिर छिलके को एक धागे में लगाकर लटका दीजिए फिर देखिए उनका आना कम और फिर खत्म हो जाएगा.

4. अंडे के छिलकों को बारीक करके उसमें नींबू के कुछ टुकड़े डाल मिला लें. अगर आप इन्हें क्लॉथ बैग में रखेंगे और उसके बाद इन्हें वाशिंग मशीन में डाल देंगे तो आपके कपड़े बहुत ज्यादा साफ धुलेंगे और उसमें से महक भी नहीं आएगी.

5. अगर आप अंडे के छिलकों का पेस्ट बनाकर उन्हें अपने दांतो में मांजेंगे तो इससे आपके दांत मजबूत होंगे. इसके साथ ही ये आपके दांतों को चमकदार और साफ रखने में आपकी मदद करेगें.

6. अंडे के छिलकों को उबालकर उन्हें सुखाकर पीस लें उसके बाद इसमें एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा और एक से तीन चम्मच कोकोनट ऑयल और पिपरमेंट के साथ मिला लें. इसके बाद इस मिश्रण को किसी छोटे से जार में उसे स्टोर कर कर रखने आप यह पाएंगे कि इस चूर्ण का इस्तेमाल रोज करने से आपके पेट में बहुत आराम मिलेगा और वो साफ भी रहेगा.

Back to top button