बॉलीवुड

क्रिकेट मैच के बाद कौन तय करता है ‘मैन ऑफ़ द मैच’? ये बात शायद ही आप जानते हों

वैसे तो क्रिकेट इंग्लैंड का राष्ट्रीय खेल है लेकिन सबसे ज्यादा फैन क्रिकेट के भारत में ही देखने को मिलते हैं. यहां भारतीय टीम के प्रशंसक तो हैं ही साथ में दूसरी टीम के खिलाड़ियों को भी लोग पसंद करते हैं क्योंकि उनका खेल जबरदस्त होता है. क्रिकेट मैच खत्म होने के बाद दर्शकों को उसके मैन ऑफ दी मैच का इंतजार होता है जिसे उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए अच्छी-खासी कीमत मिलती है. टीम में कोई भी प्लेयर अगर अच्छे से खेलता है, रन लेता है या फिर सबसे ज्यादा विकेट लेता है तो उसे ही ‘मैन ऑफ दी मैच’ का खिताब दिया जाता है. इस बात को तो हर क्रिकेट प्रेमी जानते हैं लेकिन क्रिकेट मैच के बाद कौन तय करता है ‘मैन ऑफ़ द मैच, इस बारे में शायद ही आप या कोई जानता हो. हालांकि अगर जिसने पूरा मैच देखा हो तो वे अंदाजा लगा लेते हैं कि कौन मैन ऑफ दी मैच बनेगा.

क्रिकेट मैच खत्म होते-होते लोग अंदाजा लगाने लगते है कि कौन बनेगा मैन ऑफ दी मैच लेकिन कभी-कभी उनका ये तुक्का गलत हो जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दर्शकों की नजर क्रिकेट मैच की बारीखियों में होता भी है नहीं भी होता है लेकिन क्रिकेट मैच होने के दौरान बहुत सी ऐसी नजरें होती हैं जो मैच की कई बारीखियों को देखते है. वे हैं कमेंटेटर, जो अलग-अलग भाषाओं में कमेंट्री करते हैं और फिर आखिर में उन सभी का एक पैनल बैठता है जो ये डिसाइड करता है कि मैन ऑफ दी मैच किसे मिलेगा, फिर उनके उन्हें पुरस्कार दिया जाता है. कभी-कभी ऐसा भी होता है कि कमेंटेटर के अलावा मैच में शामिल रेफ्री और दूसरे बड़े खिलाड़ी भी मैन ऑफ दी मैच चुनने वाले पैनल का हिस्सा बन जाते हैं. इसके अलावा जब कोई बड़े मैच होते हैं या जो भी बड़ी श्रंख्ला जैसे चैंपियंस ट्रॉफी या वर्ल्ड कप में मैन ऑफ दी मैच को चुनने के लिए अलग से पैनल तैयार किया जाता है. ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि वर्ल्ड कप जैसे बड़े मैचों में कोई भी भूल ना हो इसलिए हर तरह की खास तैयारी की जाती है.

हो रही है 2019 वर्ल्डकप की तैयारी

साल 2015 में वर्ल्डकप का खिताब ऑस्ट्रेलिया ने जीता था और भारत ने आखिर बार वर्ल्डकप साल 2007 में जीता था. इस बार फिर सभी देशों की नजर वर्ल्डकप की ट्रॉफी पर रहने वाली है और भारत ने इसकी बहुत अच्छे से तैयारी भी की है. उम्मीद ऐसी ही जताई जा रही है कि विराट कोहली ही भारतीय टीम का नेतृत्व करने वाले हैं, मगर एंड टाइम पर कुछ भी हो सकता है. इसके बारे मे कोई खास जानकारी अभी हाथ नहीं लगी है लेकिन साल 2019 में वर्ल्डकप होगा, जिसकी लिस्ट समय के साथ सामने आ सकती है.

Back to top button