आयरन की कमी से हो सकती हैं ये 8 बड़ी समस्या, जानिये कैसे पा सकते हैं इससे छुटकारा?

स्वस्थ शरीर के लिए सभी ज़रूरी पोषक तत्वोंं की ज़रूरत होती है, ऐसे में अगर किसी भी पोषक तत्व की कमी रह जाती है, तो शरीर में तमाम तरह की समस्याएं पैदा हो जाती है। आजकल के भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई अपने सेहत का ख्याल रखने के लिए पर्याप्त समय नहीं निकाल पा रहा है, जिसकी वजह से उसे कई तरह की बीमारियों से जूझना पड़ रहा है। सभी पोषक तत्वोंं में से आयरन है, जोकि शरीर को एनर्जी पहुंचाने के साथ कई अन्य महत्वपूर्ण काम करता है और इसकी कमी होने  पर आप बैड पर भी पड़ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आयरन बॉडी के लिए कितना ज़रूरी है और इसकी कमी को कैसे दूर किया जा सकता है?

आयरन की कमी से होने वाली समस्या

आयरन की कमी होने से नीचे लिखी गई तमाम परेशानियों से आपको जूझना पड़ सकता है –

थकावट।

भूख न लगना।

रंग पीला पड़ना।

सांस की तकलीफ।

सिरदर्द।

चिड़चिड़ापन।

चक्कर आना।

एनीमिया।

आयरन की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये चीज़े

मार्केट में मौजूद कई टॉनिक से अगर आप आयरन की कमी दूर करने की कोशिश कर रहे हैं, तो ऐसे में आपको कुछ घरेलू उपायों को भी आजमाना चाहिए। ध्यान रहे कि बिना डॉक्टर की सलाह से आप किसी भी तरह की कोई टॉनिक लें, बल्कि नीचे लिखे गये चीज़ों को अपनी टाइट में शामिल करें –

1.हरी पत्तेदार सब्जियां 

आयरन की कमी को दूर करने के लिए आपको अपनी डाइट में ब्रोकली, पालक, सोयाबीन्स, शलगम, मेथी आदि सब्जियोंं को शामिल करना चाहिए। अगर आप इन सब्जियों को रोज़ाना खाएंगे तो आपको जल्दी ही आयरन की कमी से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही आप फिर से अपनी पुरानी लाइफ में वापस आ सकते हैं।

2.आलू

अगर आप आरयन की कमी से जूझ रहे हैं, तो अपनी डाइट में आलू को शामिल करना बिल्कुल न भूलें, क्योंंकि आलू आयरन की कमी को दूर करने में सहायक होता है। आलू में मौजूद लौह, फाइबर, विटामिन सी, बी6 और पोटाशियम की मात्रा शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है, ऐसे में आपको रोज़ाना आलू का सेवन करना चाहिए, इससे जल्दी ही आपको फर्क दिखेगा।

3.टमाटर का सेवन 

आयरन की कमी को दूर करने के लिए लोगों को अपनी डाइट में टमाटर शामिल करना चाहिए। आप चाहे तो टमाटर का  सूप भी पी सकते हैं या फिर इसको सलाद के रूप में खा सकते हैं। अगर आपको इन दोनों ही तरीकोंं से नहीं पसंद है, तो आप इसको सब्जी में डालकर खा सकते हैं। टमाटर में आयरन और विटामिन सी होता है, जोकि खून की कमी को दूर करता है, जिसकी वजह से आपको अपनी डाइट में  इसे रोज़ाना शामिल करना चाहिए।

4.मशरूम

मशरूम आसानी से मार्केट में मिल जाता है, लेकिन हर मशरूम में आयरन नहीं पाया जाता है, जिसकी वजह से आपको ऑयस्टर मशरूम का ही चुनाव करना चाहिए। ऑयस्टर मशरूम  में आयरन की भरपूर मात्रा होती है, जिसके सेवन से आप हफ्ते भर में ही आयरन की कमी से छुटकारा पा सकते हैं।

ऊपर बताए गये चीज़ों को अगर आप अपनी डाइट में शामिल करेंगे, तो जल्दी ही आयरन की कमी से छुटकारा मिल जाएगा।

नोट –  हैल्थ से जुड़ी ऐसी ही अपडेट के लिए हमे फॉलो करना बिल्कुल न भूलें और आप अपने मित्रों के साथ इसे सोशल मीडिया पर साझा कर सकते हैं।