कमर और पेट की चर्बी को हटाने के 4 आसान उपाय, मोटे लोगों के लिए रामबाण इलाज

आज का समय ऐसा है कि किसी को भागा-दौड़ी में खाने और पीने का कोई ध्यान नहीं है. ऐसे में अगर उसे जल्दी वाला खाना यानी फास्ट फूड मिल जाता है तो वो उनके जीवन जीने का सहारा बन जाता है. लेकिन जब पेट और कमर की चर्बी बहुत ज्यादा हो जाती है फिर वे लोग उसे जड़ से खत्म करने के लिए जिम में एक्सरसाइज, योगा और डाइटिंग जैसी चीजें करने लगते हैं. मोटापा एक तरह की बीमारी होती है जो कोई नहीं चाहता लेकिन खान-पान की वजह से वे अपने बढ़ते हुए फैट पर काबू नहीं कर पाते जिसका परिणाम मोटापा होता है. वैसे तो लोग इंटरनेट पर शरीर की बढ़ी हुई चर्बी को कम करने के बहुत से तरीके उपलब्ध हैं लेकिन उनसे उन्हें आराम मिल ही जाए ये जरूरी नहीं. कमर और पेट की चर्बी को हटाने के 4 आसान उपाय ढूंढते रहते हैं लेकिन सही उपाय उन्हें मिल नहीं पाता.

कमर और पेट की चर्बी को हटाने के 4 आसान उपाय

शरीर के जिन हिस्सों में चर्बी ज्यादा जम जाती है वो हिस्सा पेट और कमर का होता है. जिसकी वजह से शरीर बेडौल सा दिखने लगता है जिससे व्यक्ति का आकर्षक दिखना कम हो जाता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको पेट और कमर की चर्बी को कम करने के सभी हल बताए गए हैं..

1. लहसुन

एक लहसुन का नियमित रूप से सेवन करने से आप अपने पेट और कमर की चर्बी को बहुत ही आसानी से कम कर सकते हैं. लहसुन को गर्म खाद्द पदार्थ माना जाता है जो शरीर में जमी चर्बी को गलाने में मदद करता है. और इसके लिए आपको हर दिन सुबह खाली पेट एक कच्चे लहसुन का सेवन करना जरूरी है. इससे शरीर में ब्लड सरकुलेशन ठीक रहता है और साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल भी मेंटेन रहता है जिससे शरीर में चर्बी नहीं जमती और आपकी फिटनेस बनी रहती है.

2. नींबू का सेवन करना

पेट और कमर की चर्बी को कम करने के लिए हर दिन सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस निचोड़ कर पिएं. इससे पेट और कमर की चर्बी बड़ी ही आसानी से दूर हो जाएगी और आप अंदर से ताजगी भरा मन महसूस करेंगे.

3. फल और सब्जियां

तेल और मसालों से बने खाद्द पदार्थों का इस्तेमाल करने की बजाए फल और सब्जियों का ज्यादा सेवन करिए क्योंकि ऐसा करने से आपके शरीर में बेवजह की चर्बी नहीं जमती. इसके साथ ही फल और सब्जियां शरीर में जमे फैट को कम करने में आपकी मदद भी करते हैं.

4. जीरे का पानी

शरीर में जमी हुई चर्बी को कम करने में जीरे का पानी बहुत फायदेमंद साबित होता है. इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालकर उबालें और ठंडा होने पर इसका सेवन करें. इससे शरीर की बेवजह की चर्बी कम होती है और आपको अपने मोटापे से राहत मिल जाएगी.

error: Content is protected !!