बॉलीवुड

ये है बॉलीवुड फिल्मों में नजर आने वाली खूबसूरत लोकेशंस की असलियत, यहां पर हुई थी शूटिंग

आपने बॉलीवुड की कई फिल्मों में आलीशान घर और कॉलेज देखे होंगे. ये घर और कॉलेज देखकर आपके दिमाग में ये बात जरूर आई होगी कि भला ऐसे घर और कॉलेज कहां होते होंगे. कई लोगों को तो लगता होगा कि ये घर और कॉलेज सेट कंप्यूटर तकनीक से बनाये गए होंगे. लेकिन आपको बता दें ऐसा अक्सर नहीं होता. कुछ-कुछ महलों जैसे दिखने वाले कॉलेज और घर वाकई में मौजूद होते हैं और यहां पर शूटिंग असलियत में की जाती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे आलीशान घर और कॉलेज के बारे में बताएंगे जिन्हें आपने फिल्मों में देखा है और ये सब वाकई में मौजूद हैं.

‘मोहब्बतें’ का गुरुकुल

फिल्म मोहब्बतें में जो आपने आलीशान ‘गुरुकुल स्कूल’ देखा था, जिसके प्रिंसिपल अमिताभ बच्चन थे, दरअसल वो स्कूल नहीं बल्कि इंग्लैंड का लांग्लेट हाउस था.

‘3 इडियट्स’ का कॉलेज

फिल्म ‘3 इडियट्स’ में आपने जो इंजीनियरिंग कॉलेज देखा था वह बैंगलोर का आईआईएम कॉलेज था.

‘बोल बच्चन’ में अजय देवगन का घर

फिल्म ‘बोल बच्चन’ में अजय देवगन, अभिषेक बच्चन और आसिन थे, इस फिल्म में अजय देवगन को एल आलीशान घर का मालिक बताया गया था. वो घर दरअसल जयपुर का कोमू पैलेस है.

‘ये जवानी है दीवानी’ का वेडिंग प्लेस

फिल्म ‘ये जवानी है दीवानी’ में जिस भव्य और खूबसूरत महल में कल्कि कोच्लिन की शादी होती है, वह उदयपुर का ओबेरॉय उदयविलास पैलेस है. शादी के सभी सींस यहीं के थे.

‘ग़दर’ का एक्शन सीन

फिल्म ‘ग़दर’ का एक्शन सीन तो आपको याद ही होगा जहां सनी देओल हैंडपंप उखाड़ते हैं. बता दें, ये सीन लखनऊ के लॉ मार्टिनियर कॉलेज का था.

‘जब वी मेट’ में करीना का घर

फिल्म ‘जब वी मेट’ में करीना कपूर की फैमिली जिस हवेली में रहती है, दरअसल वह घर नहीं बल्कि पटियाला के पास स्थित नाभा हवेली है.

‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ का स्कूल

करण जौहर की सुपरहिट फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ का आलीशान स्कूल तो आपको याद ही होगा. बता दें, वह कोई स्कूल नहीं बल्कि देहरादून का फारेस्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट है.

‘कभी खुशी कभी गम’ का रायचंद पैलेस

फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ का रायचंद हाउस (अमिताभ बच्चन का घर) तो आपको याद ही होगा, बता दें ये आलिशान पैलेस इंग्लैंड का वेडेसडॉन मैनर है.

‘मैं हूं ना’ का कॉलेज

फिल्म ‘मैं हूं ना’ का कॉलेज जिसमें सुष्मिता सेन टीचर होती हैं, असल में वो दार्जीलिंग का सेंट पॉल स्कूल है.

‘रंग दे बसंती’ की झील

फिल्म ‘रंग दे बसंती’ में आमिर खान जिस झील में छलांग लगाते हैं, बता दें, ये झील जयपुर के नाहरगढ़ किले में मौजूद है और इस झील की गिनती भूतिया जगहों में की जाती है.

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना ना भूलें.

Back to top button